मैच (17)
T20 वर्ल्ड कप (5)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

टी20 विश्व कप से जुड़ी हर ज़रूरी जानकारी

समय, शेड्यूल, हिस्सा लेने वाली टीमें और भी बहुत कुछ

The Men's T20 World Cup trophy in display at the Central Broward Stadium, T20 World Cup 2024, Lauderhill, May 6, 2024

दूसरे सेमीफ़ाइनल के लिए कोई रिज़र्व डे नहीं है  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप कब शुरू होगा?

टी20 विश्व कप का पहला मैच 1 जून को स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे शुरू होगा। मेज़बान संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और कनाडा के बीच टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाएगा। जबकि 29 जून को इसका फ़ाइनल खेला जाएगा। पहला मैच डल्लास जबकि फ़ाइनल बारबाडोस में खेला जाएगा।

टी20 विश्व कप कहां होगा?

वेस्टइंडीज़ और USA टी20 विश्व कप की संयुक्त तौर पर मेज़बानी करेंगे। यह पहली बार होगा जब USA किसी प्रमुख ICC इवेंट की मेज़बानी करेगा। वेस्टइंडीज़ इससे पहले दो बड़े वर्ल्ड कप की मेज़बानी कर चुका है। 2007 का एकदिवसीय विश्व कप और 2010 का टी20 विश्व कप वेस्टइंडीज़ में खेला गया था।

टूर्नामेंट कौन से मैदानों पर खेला जाएगा?

यह विश्व कप कुल नौ वेन्यू पर खेला जाएगा। डल्लास और बारबाडोस के अलावा प्रोविडेंस, न्यूयॉर्क, लॉडरहिल, नॉर्थ साउंड, ग्रॉस इसलेट, किंग्सटाउन और तरौबा में विश्व कप के मुक़ाबले खेले जाएंगे।

कौन सी टीमें हिस्सा ले रही हैं?

इस संस्करण में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। यह अब तक के टी20 विश्व कप इतिहास में इतनी टीमें एक साथ नहीं खेली थीं। USA और वेस्टइंडीज़ को मेज़बान के तौर पर सीधा प्रवेश मिला, जबकि 2022 के संस्करण की शीर्ष आठ अन्य टीमों को भी इस विश्व कप में सीधा प्रवेश दिया गया है। इन टीमों में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और नीदरलैंड्स शामिल हैं। वहीं अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश को भी टी20 रैंकिंग के लिहाज़ से विश्व कप में स्वतः प्रवेश मिल गया।
आयरलैंड और स्कॉटलैंड को यूरोपीय जबकि कनाडा को अमेरिका क्वालिफ़ायर के ज़रिए विश्व कप का टिकट मिला। वहीं नेपाल और ओमान ने एशिया क्वालिफ़ायर के ज़रिए विश्व कप में प्रवेश मिला। नामीबिया और युगांडा ने अफ़्रीकी क्वालिफ़ायर से एंट्री पाई जबकि पपुआ न्यू गिनी ने ईस्ट एशिया पैसिफ़िक क्वालिफ़ायर के माध्यम से विश्व कप में प्रवेश मिला।

टी20 विश्व कप 2024 का प्रारूप कैसा है?

20 टीमों को पांच पांच की संख्या में कुल चार ग्रुप में बांटा गया है। पहले चरण में ग्रुप की सभी टीमों से मुक़ाबला खेलने के बाद हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमों को सुपर 8 स्टेज में प्रवेश मिलेगा। इस चरण में इन टीमों को चार-चार की संख्या में कुल दो ग्रुप में बांटा जाएगा और हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमों को सेमीफ़ाइनल में प्रवेश दिया जाएगा।

अगर मैच टाई हुआ तो?

टाई होने की स्थिति में सुपर ओवर होगा। अगर सुपर ओवर भी टाई होता है तब ऐसी स्थिति में नतीजे तक पहुंचने तक सुपर ओवर का ही सहारा लिया जाएगा।

बारिश से प्रभावित होने की स्थिति में नतीजे कैसे निर्धारित किए जाएंगे?

ग्रुप स्टेज और सुपर 8 स्टेज के दौरान अगर मैच बारिश से प्रभावित होता है तो नतीजे के लिए दोनों टीमों को कम से कम पांच ओवर की बल्लेबाज़ी करनी होगी। जबकि सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में नतीजे को निर्धारित करने के लिए दोनों टीमों को अनिवार्य रूप से कम से कम दस ओवर की बल्लेबाज़ी करनी होगी।

नॉकआउट मैचों के लिए क्या प्रावधान है?

पहले सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के लिए अतिरिक्त 190 मिनट और एक रिज़र्व डे भी रखा गया है। हालांकि मैच के समय के चलते दूसरे सेमीफ़ाइनल के लिए कोई रिज़र्व डे नहीं है। दूसरे सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के बीच एक दिन का ही गैप है। दूसरे सेमीफ़ाइनल का नतीजा सुनिश्चित करने के लिए इस मैच के लिए अतिरिक्त 250 मिनट होंगे। अगर भारत नॉकआउट में पहुंचता है तो वह दूसरा सेमीफ़ाइनल खेलेगा

सुपर आठ : कौन सी टीम किस ग्रुप में जाएंगी और आगे वरीयता कैसे दी जाएगी?

टीमों को पहले राउंड के पहले से ही ग्रुप में वरीयता दी गई है और वे सुपर आठ में भी इसको बरक़रार रखेंगी, अगर वे क्वालिफ़ाई करती हैं। उदाहरण के तौर पर अगर ग्रुप डी से डी1 शीर्ष वरीयता है और डी2 दूसरी वरीयता टीम, लेकिन डी2 ग्रुप में शीर्ष पर रहती है ग्रुप स्टेज ख़त्म होने पर सुपर आठ में डी2 को डी1 का स्थान नहीं दिया जाएगा, भले ही वे ग्रुप में शीर्ष पर हों। ऐसे में वे पहले से ही तैयार कार्यक्रम के अनुसार सुपर आठ में खेलेंगे जो डी2 के लिए तैयार किया गया है।
लेकिन अगर डी1 की जगह डी3 या डी4 आगे बढ़ती हैं तो क्‍वाल‍िफ़ाई की गई टीम सुपर आठ में डी1 की जगह ले लेंगी।
अगर डी3 और डी4 दोनों क्‍वाल‍िफ़ाई करते हैं तो ग्रुप की शीर्ष टीम डी1 की जगह लेगी और जो टीम दूसरे स्‍थान पर रहेगी वह डी2 के तौर पर खेलेगी।
सुपर आठ के कार्यक्रम 19 जून से शुरू होंगे और वरीयता के हिसाब से उनके मैच पहले से ही तय हैं।
एक बार जब आठ टीमों का पता चल जाएगा तो वे सुपर आठ में इस तरह से होंगी : ग्रुप 1 में ए1, बी2, सी1, डी2 होगी, वहीं ग्रुप 2 में ए2, बी1, सी2 और डी1 रहेगा। पिछले दौर के पाए गए अंकों की सुपर आठ में कोई अहमियत नहीं होगी।

नॉकआउट मैचों का क्या फ‍िर?

पहले सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल में रिज़र्व डे रखा गया है लेकिन दूसरे सेमीफ़ाइनल में कोई रिज़र्व डे नहीं है, दूसरे सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल के बीच में बस एक दिन का ही अंतर है।
दोनों सेमीफ़ाइनल के लिए अतिरिक्‍त 250 मिनट रखे गए हैं। पहला सेमीफ़ाइनल 26 जून को होगा जिसके लिए पहले दिन के बाद 60 मिनट अतिर‍िक्‍त और अगले दिन के लिए अतिरिक्‍त 190 मिनट होंगे जो स्‍थानीय समय दोपहर दो बजे से शुरू होगा। 27 जून को दूसरा सेमीफ़ाइनल होगा जिसके लिए उसी दिन 250 मिनट अतिरिक्‍त होंगे लेकिन कोई रिज़र्व डे नहीं होगा।
फ़ाइनल 29 जून को है जिसके लिए रिज़र्व डे 30 जून को रखा गया है, जहां पर मैच की शुरुआत स्‍थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे होगी और दोनों दिनों के लिए अलग-अलग अत‍िरिक्‍त 190 मिनटों का समय रखा गया है।
अगर ऐसा मामला हो कि पहला सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल, अगर छोटे होते हैं (कहें कि प्रति टीम 10 ओवर) और अगर यह पहले दिन शुरू होते हैं लेकिन मौसम की वजह से उस दिन पूरे नहीं होते हैं तो ये अगले दिन वहीं से शुरू होंगे जहां पर ख़त्‍म हुए थे।
भारत अगर नॉकआउट दौर में पहुंचता है तो उनको दूसरा सेमीफ़ाइनल गयाना में खेलना होगा।

क्या होगा अगर सेमीफ़ाइनल और/या फ़ाइनल रद्द होते हैं?

अगर मौसम पहले सेमीफ़ाइनल को पूरा होने की अनुमति नहीं देता है तो जिस टीम ने सुपर आठ में पहले स्‍थान पर समाप्‍त किया था वह सीधा फ़ाइनल में पहुंचेगी। ख़राब मौसम के कारण सेमीफ़ाइनल टाई होने के बाद सुपर ओवर भी संभव नहीं है तो भी यही नियम लागू होगा।
अगर फ़ाइनल (या टाई फ़ाइनल के बाद सुपर ओवर) भी ख़राब मौसम से रद्द होता है तो दो टीम संयुक्‍त रूप से विजेता बनेंगी।

कौन सी टीमों ने अब तक टी20 विश्व कप जीता है?

अब तक कुल सात टीमें टी20 विश्व कप जीत चुकी हैं। भारत ने इसका पहला संस्करण अपने नाम किया था। जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज़ दो बार इसे जीत चुकी हैं।
टी20 विश्व कप विजेताओं की सूची
2007 : भारत
2009 : पाकिस्तान
2010 : इंग्लैंड
2012 : वेस्टइंडीज
2014 : श्रीलंका
2016 : वेस्टइंडीज़
2021 : ऑस्ट्रेलिया
2022 : इंग्लैंड

लाइव स्कोर और अपडेट कहां मिलेंगे?

टीवी चैनल और स्ट्रीमिंग साइट्स के अलावा आप ESPNcricinfo हिंदी के लाइव स्कोर पेज से ताज़ा अपडेट और गेंद दर गेंद कॉमेंट्री के ज़रिए हर जानकारी सबसे पहले पा सकते हैं।

अभिमन्यु बोस ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।