मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

श्रेयस अय्यर: हम पूरे सीज़न अजेय टीम की तरह खेले

नारायण ने कहा कि वह जन्मदिन पर इससे बेहतर उपहार की अपेक्षा नहीं कर सकते थे

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने IPL 2024 का ख़िताब अपने नाम कर लिया है और इससे टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर काफ़ी खुश हैं। अय्यर ने जीत हासिल करने के बाद अपनी टीम की तारीफ़ करने के अलावा विपक्षी टीम सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को भी शानदार सीज़न के लिए बधाई दी है।
मैच के बाद टीम के कप्तान श्रेयस ने कहा, "हम अपने खिलाड़ियों से इसी तरह के प्रदर्शन की अपेक्षा कर रहे थे। मेरे लिए अभी अपने एहसास को बता पाना काफ़ी मुश्किल है। ख़ुश होने के लिए हमारे पास अभी काफ़ी कुछ है। हम आज लकी थे कि हमें पहले गेंदबाज़ी मिली। ऐसा लगा कि सब कुछ हमारे पक्ष में जा रहा है। SRH की टीम को बहुत बधाई। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में कमाल का खेल दिखाया है। यह एक हाई-प्रेशर मैच था।"
लीग इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बनने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क आधे से अधिक सीज़न बीत जाने तक फ़ैंस और आलोचकों के निशाने पर थे। स्टार्क लगातार महंगे साबित हो रहे थे और उन्हें विकेट भी नहीं मिल रहे थे। हालांकि, नॉकआउट में आते ही उन्होंने दिखाया कि वह बड़े मैचों के खिलाड़ी हैं और उन्हें दबाव को अच्छे से झेलना आता है। स्टार्क ने पहले क्वलिफ़ायर में SRH के ख़िलाफ़ ही 34 रन देकर तीन विकेट लिए थे और अब फ़ाइनल में उन्होंने 14 रन देकर दो विकेट अपने नाम किया।
स्टार्क के बारे में श्रेयस ने कहा, "अगर स्टार्क की बात जाए तो ऑफ़ द फ़ील्ड वह कमाल के व्यक्तित्व रहे हैं। उनकी कार्यशैली को देख कर युवा खिलाड़ी काफ़ी कुछ सीख सकते हैं। "
फ़ाइनल मैच में आंद्रे रसल ने टीम के लिए अदभुत योगदान दिया। रसल ने केवल 19 रन खर्च करते हुए तीन अहम विकेट चटकाए। इसके अलावा वेंकटेश अय्यर ने भी केवल 24 गेंदों में अर्धशतक लगा दिया था। पूरे सीज़न दोनों खिलाड़ियों ने अहम समय पर अपनी टीम के लिए योगदान दिया।
इन दोनों के बारे में श्रेयस ने कहा, "रसल के पास कोई जादुई चीज़ है और वह अपनी गेंदबाज़ी की बारी के लिए मेरी तरफ़ देखते रहते हैं। ज़्यादातर मैचों में उन्होंने हमें अहम मौक़ों पर विकेट दिलाई है। वेंकटेश ने भी अपने प्रदर्शन से मुश्किल चीज़ों को आसान किया। टीम के हर खिलाड़ी ने अहम मौक़ों पर हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया। ऐसा नहीं है कि यह जीत किसी एक व्यक्ति के कारण मिला। हर किसी ने अपना योगदान दिया। यह सीज़न हमारे लिए कमाल का रहा।"

पैसे को लेकर काफ़ी मज़ाक बनाया गया : स्टार्क

स्टार्क ने माना कि वह इस सीज़न 2015 का IPL खेलने की तुलना में ख़ुद को अधिक अनुभवी महसूस कर रहे थे और IPL के पहले अनुभव ने उन्हें इस टूर्नामेंट की भारी रकम के दबाव को झेलने में काफ़ी मदद की। स्टार्क को KKR ने पिछली नीलामी में 24.75 करोड़ की रकम में ख़रीदा था और वह IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भी बने थे।
हालांकि इस सीज़न की शुरुआत स्टार्क के लिए अच्छी नहीं रही थी और उन्हें पहले दो मैचों में 100 से अधिक रन भी पड़ गए थे। लेकिन प्लेऑफ़ के दोनों मैचों में वह प्लेयर ऑफ़ द मैच बने और ऐसा करने वाले वह IPL में पहले खिलाड़ी भी बन गए।
स्टार्क ने कहा, "मेरी रकम को लेकर काफ़ी मज़ाक बनाया गया (मुस्कुराते हुए)। काफ़ी समय बाद IPL खेल रहा था, इसलिए मैं पहले की तुलना में अधिक अनुभवी और उम्रदराज़ भी था। इससे मुझे गेंदबाज़ी आक्रमण को लीड करने की अपेक्षा पर खरा उतरने और अन्य तरह के दबावों को झेलने में मदद मिली।"
इस सीज़न व्यक्तिगत तौर पर मुझे काफ़ी आनंद आया। इस प्रदर्शन का श्रेय दल के तमाम खिलाड़ी और स्टाफ़ को जाता है। इस जीत में एक या दो लोगों का नहीं बल्कि सभी का योगदान है।

इससे बढ़िया जन्मदिन का उपहार और क्या होगा : नारायण

सुनील नारायण ने कहा कि गौतम गंभीर ने जिस तरह से उन्हें इस सीज़न बल्ले के साथ खेलने की छूट दी उसने बड़ा अंतर पैदा किया। नारायण ने इस सीज़न 14 पारियों में 180.74 के स्ट्राइक रेट से 480 रन बनाए और उनके खाते में 17 विकेट भी आए। इस प्रदर्शन के चलते रिकॉर्ड तीसरी बार नारायण के हिस्से में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवॉर्ड भी गया।
नारायण ने कहा, "मुझे आज़ादी के साथ खेलने की छूट मिली थी। ख़ासकर GG (गौतम गंभीर) ने इतना ही कहा था कि 'आप हमें सिर्फ़ कुछ गेम जिताकर दीजिए। मैं आपसे ऐसा पूरे सीज़न करने के लिए नहीं कह रहा, लेकिन सिर्फ़ कुछ गेम।'"
KKR के साथ नारायण का यह तीसरा IPL टाइटल है। नारायण ने कहा, "इस मैदान पर आज यहां कर 2012 फ़ाइनल वाली ही अनुभूति हो रही थी। मैं जन्मदिन पर इससे बेहतर उपहार की अपेक्षा नहीं कर सकता था। मैं इस समय क्रिकेट का लुत्फ़ उठा रहा हूं। इस सीज़न जिस तरह का खेल हमने दिखाया है उससे पता चलता है कि हमारी टीम कितनी अच्छी है।"