मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

पूरन : वनडे क्रिकेट की कहानी का आग़ाज़ अच्छा नहीं हुआ है

वेस्टइंडीज़ कप्तान ने अपनी टीम की ग़लतियों से सीख कर बेहतर खेलने की क़ाबिलियत पर भरोसा जताया

कप्तान निकोलस पूरन ने अपने खिलाड़ियों से अधिक संघर्ष और बेहतर जागरूकता की मांग की है।  •  Randy Brooks/AFP via Getty Images

कप्तान निकोलस पूरन ने अपने खिलाड़ियों से अधिक संघर्ष और बेहतर जागरूकता की मांग की है।  •  Randy Brooks/AFP via Getty Images

वेस्टइंडीज़ कप्तान निकोलस पूरन ने बांग्लादेश से मिली वनडे सीरीज़ में 3-0 से हार के बाद अपने खिलाड़ियों से अधिक संघर्ष और बेहतर जागरूकता की मांग की है। भारत के ख़िलाफ़ पहले वनडे मैच से एक दिन पूर्व उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सुबह के साढ़े नौ बजे शुरू होने वाले मैच में कुछ चीज़ें आपके नियंत्रण के बाहर है। इस सीरीज़ में सबसे बड़ी सीख यही है कि परिस्थितियां कैसी भी हो आपको संघर्ष करते रहना है। हमें बतौर टीम समझना है कि यदि यह हमारे लिए चुनौतीपूर्ण है तो विपक्षी टीम के लिए भी आसान नहीं होगी। बल्लेबाज़ी गुट को समझना है की विपरीत परिस्थितियों में भी क्रीज़ पर डटकर ऐसा स्कोर बनाया जा सकता है जिसके साथ हम लड़ सकें।"
उन्होंने आगे कहा, "गयाना हमारे लिए काफ़ी चुनौतीपूर्ण था लेकिन हमने बहुत कुछ सीखा। इससे पहले पकिस्तान का दौरा भी काफ़ी कठिन था। परिणाम भले ही हमारे पक्ष में नहीं गए लेकिन एक नई टीम की हैसियत से यही हमारे लिए बड़ी चुनौती है।"
इस चुनौती में एक शक्तिशाली भारतीय टीम के विरुद्ध वृद्धि ही होगी। भारत के कई बड़े नाम भले ही वेस्टइंडीज़ में मौजूद ना हो लेकिन उनकी क्रिकेट में गहराई के चलते वह इस सीरीज़ को आसानी से जीतने के प्रबल दावेदार होंगे। ऐसे में पूरन अपनी टीम से यही उम्मीद रखते हैं कि वह बांग्लादेश के ख़िलाफ़ किए ग़लतियों से सीख लें। उन्होंने कहा, "मैं हमेशा टीम को कहता हूं कि हर कहानी का आग़ाज़ अच्छा नहीं होता और वनडे क्रिकेट में हमारे साथ ऐसा ही हुआ है। लेकिन मुझे इन खिलाड़ियों और उनके प्रतिभा पर विश्वास है। वह सीखना चाहते और बेहतर करना चाहते हैं और बांग्लादेश सीरीज़ के बाद यह देखना मेरे लिए उत्साहवर्धक बात है। हमने कड़ी मेहनत की है और हम पिछली ग़लतियों से सीख लेते हुए आगे बढ़ना चाहते हैं।"
भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ सुपर लीग का हिस्सा भी नहीं है लेकिन पूरन के अनुसार उनकी टीम में हालिया ख़राब फ़ॉर्म को पलटने के जोश में कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा, "सारे खिलाड़ी बेहतर खेल दिखाने पर प्रतिबद्ध हैं। मुझे बहुत कुछ करने की ज़रूरत भी नहीं। अगर हम एक दूसरे से बातें करते रहेंगे और विश्वास दिखाएंगे तो अच्छा होगा।"
कोच फ़िल सिमंस की तरह पूरन ने भी माना कि वनडे क्रिकेट में सबसे पहले वेस्टइंडीज़ को पूरे 50 ओवर खेलने पर ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा, "शायद हमें टी20 और 50-ओवर क्रिकेट में सामंजस्य बिठाने की ज़रूरत है। हमें अभी भी सही टेम्पलेट की तलाश है। अगर आप मुझसे पूछेंगे कि हम किस शैली की वनडे क्रिकेट खेलना चाहते हैं तो मेरे लिए एक कहना मुश्किल है। ज़ाहिर है विपरीत परिस्थितियों में आक्रामक क्रिकेट खेलना कठिन है। फ़िलहाल हमें 50 ओवर तक क्रीज़ पर टिकने की ज़रूरत है।"
पूरन ने यह बात भी बताई कि शिमरॉन हेटमायर पोर्ट-ऑफ़-स्पेन में वेस्टइंडीज़ टीम के साथ जुड़े ज़रूर हैं लेकिन वनडे सीरीज़ के लिए उपलब्ध नहीं हैं। हालिया वेस्टइंडीज़ दलों में उन्हें फ़िटनेस के आधार पर बाहर रखा गया है और वह इस पहलू पर अधिक ध्यान दे रहे हैं। हेटमायर नवंबर 2021 में पिछली बार वेस्टइंडीज़ के किसी अंतर्राष्ट्रीय एकादश का हिस्सा बने थे। पूरन ने कहा, "यह तो साफ़ है कि मैं चाहूंगा वह वनडे सीरीज़ में खेलते लेकिन उन्हें अपने फ़िटनेस काफ़ी काम करना है और वह ऐसा कर भी रहे हैं। वह वेस्टइंडीज़ के लिए खेलना चाहते हैं और इसके लिए वह प्रशिक्षकों और फ़िज़ीयो के साथ काम कर रहे हैं। उनका फ़िटनेस टेस्ट जल्द ही होगा और वह उसी के लिए तैयार हो रहे हैं।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। नुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।