मैच (6)
त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
भारत बनाम साउथ अफ़्रीका (1)
एशिया कप (2)
वेस्टइंडीज़ बनाम न्यूज़ीलैंड (महिला) (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
ख़बरें

हमने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि हमें निरंतरता की ज़रूरत है : फ़िल सिमंस

वेस्टइंडीज़ टीम प्रबंधन के सामने अब टी20 विश्व कप के लिए टीम चुनने की चुनौती

Nicholas Pooran walks back after being dismiised by Kuldeep Yadav, West Indies vs India, 5th T20I, Lauderhill, August 7, 2022

आख़िरी दो टी20 मैचों में वेस्टइंडीज़ की टीम क्रमशः 132 और 100 के स्कोर पर ही सिमट गई  •  AFP/Getty Images

वेस्टइंडीज के मुख्य कोच फ़िल सिमंस ने स्वीकार किया है कि उनकी टीम को आगामी टी20 विश्व कप के लिए पसंदीदा टीम संयोजन ढूंढ़ना बाक़ी है। टी20 के दिग्गज क्रिस गेल, आंद्रे रसल और सुनील नारायण टी20 विश्व कप के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है, जबकि एविन लुईस, फ़ैबियन एलेन और शेल्डन कॉट्रेल सभी को अलग-अलग कारणों से हाल ही में टीम से बाहर रखा गया है। वहीं कीमो पॉल और रोमारियो शेफ़र्ड चोट के कारण भारत के ख़िलाफ सीमित ओवरों की सीरीज़ में कुछ मैचों के लिए उपलब्ध नहीं थे।
वेस्टइंडीज़ की टीम बाएं हाथ के उंगलियों के स्पिनर अकील हुसैन और लेग स्पिनर हेडन वॉल्श जूनियर को एक साथ खिलाने से बच रही थी, वहीं भारतीय टीम ने अपने अंतिम 11 में तीन स्पिनरों को जगह दिया ताकि धीमी और दोहरी उछाल वाली पिचों का लाभ ले सके। रॉस्टन चेज़ भी टीम में नहीं हैं, वहीं शिमरन हेटमायर की बहुत समय बाद टीम में वापसी हुई है।
अब वेस्टइंडीज़ को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ तीन टी20 मैचों की सीरीज़ खेलनी है, जो कि 11 अगस्त से किंग्स्टन में शुरू हो रहा है। वहीं इसके बाद टी20 विश्व कप के लिए टीम का चयन होना है, जहां पर वेस्टइंडीज़ की टीम ग्रुप बी में ज़िम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और आयरलैंड से क्वालीफ़ाइंग मुक़ाबला खेलेगी।
सिमंस ने कहा, "यह हमारे लिए कठिन समय है लेकिन विश्व कप चयन से पहले अभी हमारे पास तीन मैच बाक़ी है। उसके बाद हम बैठेंगे और निर्णय लेंगे कि कौन सा खिलाड़ी विश्व कप के लिए आगे जाएगा।"
"हमने टुकड़ों में दिखाया है कि हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं"
फ़िल सिमंस
वेस्टइंडीज़ की बल्लेबाज़ी फ़्लोरिडा के आख़िरी दो टी20 मैचों में बहुत ख़राब थी, जहां पर पूरी टीम क्रमशः 132 और 100 पर सिमट गई। सिमंस ने कहा, "हमने सस्ते में अपने विकेट फेंके और हमारा रन रेट भी अच्छा नहीं था। इस सीरीज़ से हमें सीखना होगा कि हमें पावरप्ले में कैसे अच्छी बल्लेबाज़ी करनी है। हमारे पास इस फ़ॉर्मेट के लिए कुछ बहुत अच्छे बल्लेबाज़ हैं। हेटमायर ने फ़ॉर्म में वापसी के संकेत दिए, वहीं रोवमन पॉवेल और निकोलस पूरन ने भी अच्छा खेल दिखाया। हालांकि कोई भी सीरीज़ के दौरान निरंतर नहीं रहा। हमें निरंतरता दिखानी होगी और परिस्थिति के अनुसार ही खेलना होगा।"
वहीं गेंदबाज़ी में भी वेस्टइंडीज़ के लिए इस सीरीज़ में कई चिंताएं सामने आईं। सिमंस ने कहा, "भारत के ख़िलाफ़ खेलना हमेशा से कठिन होता है। वे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी20 टीम हैं। हमने इस सीरीज़ में टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया। कभी हमारी बल्लेबाज़ी अच्छी रही तो कभी गेंदबाज़ी जबकि हमें एक साथ सभी विभागों में अच्छा खेल दिखाना होगा, तभी हम शीर्ष टीमों को हरा सकते हैं।"
17 रन पर छह विकेट लेने के बाद बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ ओबेद मकॉए इसके बाद पूरे सीरीज़ में रंग में नहीं दिखे और चौथे टी20 में चार ओवरों में 66 रन लुटाए। हालांकि सिमंस ने मकॉए का बचाव करते हुए कहा, "हमें पता है कि उनमें क्या ख़ूबियां हैं। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों का भी कोई-कोई दिन ख़राब हो सकता है। ज़रूरी यह है कि हम उससे कैसे उबरते हैं। उन्होंने दिखाया है कि वह बेहतरीन गेंदबाज़ी कर सकते हैं तो उनमें वापसी करने की भी क्षमता है।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं