मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

गिल ने वनडे में बैकअप ओपनर के रूप में अपना दावा मज़बूत किया

दो बार बारिश की बाधा को छोड़कर गिल की लय को कुछ भी बाधित नहीं कर सका

Shubman Gill brought up his maiden ODI fifty off 36 balls, West Indies vs India, 1st ODI, Port-of-Spain, July 22, 2022

बारिश ने भले ही गिल से उनका पहला वनडे शतक छीन लिया हो, लेकिन यह उनके लिए यादगार दौरा था  •  AFP/Getty Images

शुभमन गिल ने कैरेबियन में तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के दौरान खीझ में आकर बमुश्किल ही कोई शॉट खेला, लेकिन पहले दो मैचों में अपने आउट होने के तरीक़े से वह नाराज़ थे।
सीरीज़ के पहले मैच में विकेटों के बीच दौड़ने में शिथिलता ने उन्हें 53 गेंदों में 64 रन पर रन आउट करा दिया था। दूसरे मैच में उन्होंने काइल मेयर्स के एक लेगकटर पर अजीब स्कूप का प्रयास किया, सीधे गेंदबाज़ के हाथ में खेल वह 49 गेंदों में 43 रन बनाकर चलते बने।
बुधवार को तीसरे वनडे में गिल शतक के बेहद क़रीब आए, लेकिन पोर्ट ऑफ़ स्पेन में रुक-रुक कर हुई बारिश ने उन्हें 98 रन पर ही नाबाद रहने पर मजबूर कर दिया। शायद, वह एक बार फिर निराश हुए जब उन्होंने ख़ुद को मैदान से बाहर खींच कर लाए, भारत की पारी 36 ओवर में 3 विकेट पर 225 रन पर सहसा समाप्त हो गई। हालाँकि, लगता है कि गिल ने इस दौरे पर ऋतुराज गायकवाड़ को पीछे छोड़ते हुए वनडे में भारत के बैकअप ओपनर बनने के लिए पर्याप्त काम कर दिया है।
दो बार बारिश की बाधा को छोड़कर क्वींस पार्क ओवल में गिल की लय को कुछ भी बाधित नहीं कर सका। वह अपने विकेट नहीं फेंकने, ज़्यादा जोख़िम वाले शॉट्स को नहीं खेलने और विकेटों के बीच तेज़ दौड़ने के लिए भी सचेत थे।
पोर्टऑफ़ स्पेन की पिच एक बार फिर निराली थी: यहां तक ​​कि नई गेंद भी बल्ले पर सही से नहीं आई और कटर गेंद बल्लेबाजों के लिए रुककर आई। गिल ने हालांकि परिस्थितियों को जल्दी परख लिया और अपने कट और पुल शॉट खेले। शिखर धवन ने अधिक जोख़िम लिया और गिल के साथ 113 रन की ओपनिंग साझेदारी में हावी रहे। हालांकि, यह साझेदारी तब टूटी जब लेगस्पिनर हेडन वॉल्श ने अपनी गूगली पर धवन को मिडविकेट पर लपकवाया। तब तक गिल ने 60 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया था।
बारिश तब आई जब भारत 24 ओवर में 1 विकेट पर 115 रन बना चुका था। करीब ढाई घंटे के विलंब के बाद भारत की पारी को 40 ओवर का कर दिया गया, गिल ने आकर अपने टी20 गेम की शुरुआत की। 65 गेंदों में 51 रनों पर से उन्होंने गियर बदला और अगले 33 गेंदों में 47 रन बनाए।
खेल फिर से शुरू होने पर, गिल क्रीज़ से बाहर निकले और वॉल्श को एक सीधा छक्का जड़ा, जिसमें सर का बेहतरीन संतुलन और निर्बाध बैट स्विंग था। उन्होंने तेज़ गेंदबाज़ जेडेन सील्स को भी आड़े हाथों लिया और उन्हें सीने के पास की गेंद को मिडविकेट के ऊपर से चार रन के लिए भेज दिया। बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन को शॉर्ट फ़ाइन लेग के पास से स्वीप करके आसानी से चौका बटोरा।
तीसरे वनडे से पहले गिल ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि वह अन्य दावेदारों से आगे धवन के साथ पारी की शुरुआत करने के अवसर से उत्साहित थे। गिल ने कहा था, "(मुझे ओपेन करने के लिए कहना) ने मुझे काफी आत्मविश्वास दिया। भारत के लिए एक मैच में मौक़ा दिया जाना, विशेष रूप से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर, अच्छा लगता है। मेरे लिए उस विश्वास पर खरा उतरना महत्वपूर्ण था और मुझे टीम के लिए योगदान देने में ख़ुशी हुई।
उन्होंने कहा, 'शिखर के साथ ओपनिंग करना शानदार रहा। उनके पास काफ़ी अनुभव है, वह पूरी दुनिया में खेल चुके हैं और मुझे बहुत कुछ सीखने को मिला।'
तीसरे वनडे में भारत का टीम प्रबंधन भले ही गायकवाड़ पर एक नज़र डालने के लिए ललचाया हो, लेकिन वे गिल के साथ बने रहे, जिन्होंने मौक़े को भुनाया और टीम प्रबंधन के विश्वास पर एक बार फिर खरा उतरे।
बारिश ने भले ही गिल से उनका पहला वनडे शतक छीन लिया हो, लेकिन यह उनके लिए यादगार दौरा था। 2019 में भारत के पिछले कैरिबियन दौरे के लिए तीनों दलों में नहीं चुने जाने के बाद, उन्होंने इस बार वनडे सीरीज़ में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का पुरस्कार जीता।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है। @ImKunalKishore