मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (4)
T20 Blast (10)
फ़ीचर्स

महिला विश्व कप: सेमीफ़ाइनल में भारत कैसे पहुंचेगा?

दो टीमें पहले ही सेमीफ़ाइनल में पहुंच चुकी हैं

Pooja Vastrakar and Sneh Rana added useful runs, Bangladesh v India, Women's World Cup, Hamilton, March 22, 2022

भारत को सेमीफ़ाइनल में पहुंच ने के लिए कम से कम एक अंक चाहिए  •  Getty Images

महिला विश्व कप में कौन सी टीम सेमीफ़ाइनल में पहुंचेगी, इस बात का फ़ैसला अभी तक नहीं हो पाया है। गुरुवार को वेस्टइंडीज़ महिला और साउथ अफ़्रीकी टीम के बीच खेले गए मुक़ाबला बारिश से धुल गया। ऐसे में दोनों टीमों के बीच 1-1 अंक का बंटवारा कर दिया गया और इसके साथ ही साउथ अफ़्रीका की टीम सेमीफ़ाइनल में पहुंच गई है। ऐसे में सेमीफ़ाइनल की दौड़ अब और भी ज़्यादा रोमांचक हो गई है। वहीं भारतीय टीम के लिए इन अंकों का बंटवारा एक सिर दर्द भी साबित हो सकता है। आइए देखते हैं कि टूर्नामेंट के अगले दौर में जाने कि लिए अब कौन से समीकरण सामने निकल कर आए हैं।
इंग्लैंड
मैच: 6, अंक: 6, एनआरआर: 0.778, बचे हुए मैच: बनाम बांग्लादेश
पाकिस्तान के ख़िलाफ़ इंग्लैंड ने मात्र 19.2 ओवरों में मैच को जीत लिया, इसका एक मतलब यह है कि उनका नेट रन रेट अब 0.778 है। यह भारतीय टीम से थोड़ा ऊपर है। फिलहाल इंग्लैंड का नेट रन रेट सेमीफ़ाइनल के लिए दौड़ लग रही टीमों में सबसे बेहतर है। अगर वह रविवार को बांग्लादेश की टीम को हरा देती है तो उनका सेमीफ़ाइनल में पहुंचना लगभग तय है। हालांकि वह टूर्नामेंट के इस चरण को नंबर तीन या नंबर चार की टीम बनकर खत्म करेंगी, इसके लिए उन्हें दूसरे टीमों के परिणामों के लिए इंतज़ार करना होगा। अगर भारत और साउथ अफ़्रीका के बीच होने वाला मैच भी बारिश के कारण धुल जाता है तब भी इंग्लैड आसानी से अगले दौर में पहुंच जाएगा।
हालांकि अगर बांग्लादेश की टीम इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बड़ा उलट-फेर कर देती है और भारतीय टीम साउथ अफ़्रीका को हराने में क़ामयाब हो जाती हैं तो इंग्लैंड सेमीफ़ाइनल में नहीं पहुंच पाएगा। ऐसी परिस्थिति में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका, वेस्टइंडीज़ और भारत सेमीफ़ाइनल में पहुंच जाएंगे।
वहीं अगर भारत को साउथ अफ़्रीका हरा देता है और इंग्लैंड की टीम अपना अगला मैच हार जाती है तब भी वह सेमीफ़ाइनल तक पहुंच जाएगी क्योंकि उनका नेट रन रेट काफ़ी अच्छा है। अगर यह सेमीफ़ाइनल की दौड़ में शामिल सभी टीमों से अच्छा रहता है तो उनके लिए किसी तरह की मुश्किल नहीं होगी।
वेस्टइंडीज़
मैच: 7, अंक: 7, एनआरआर: -0.885
वेस्टइंडीज़ के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की संभावना इस बात पर टिकी है कि भारत या इंग्लैंड अपना अगला मैच हार जाए और उनके पास बस छह अंक ही रहें। अगर दोनों टीमें जीतती हैं या उनका मैच बारिश से प्रभावित भी रहता है, तब भी वेस्टइंडीज़ की टीम इस प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी। इसका सबसे बड़ा कारण वेस्टइंडीज़ का ख़राब नेट रन रेट है।
भारत
मैच: 6, अंक: 6, एनआरआऱ: 0.768, बचे हुए मैच : बनाम साउथ अफ़्रीका
जैसा कि हमने कहा था कि वेस्टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका के बीच हुए मैच को बारिश के कारण रद्द करना पड़ा और दोनों टीमों में एक-एक अंक का बंटवारा करना पड़ा। इससे भारत की मुश्किलें बढ़ गई हैं। अब भारत को अपना अगला मैच जीतना ही होगा या फिर बारिश के कारण मैच रद्द हो जाए तो उनके लिए क्वालीफ़ाई करने की संभावना बढ़ जाएगी। इसके अलावा भारत के लिए एक और रास्ता यह है कि इंग्लैंड अपना अगला मैच बड़े अंतर से हारे, इससे उसका नेट रन रेट ख़राब हो जाएगा और भारतीय टीम के लिए एक रास्ता खुल जाएगा। हालांकि ऐसे परिणाम के कम ही आसार हैं।
कुल मिलाकर भारत को इस प्रतियोगिता के अगले दौर में जाने के लिए एक अंक की आवश्यकता है।
न्यूज़ीलैंड
मैच: 6, अंक: 4, एआरआर: -0.229, बचे हुए मैच: बनाम पाकिस्तान
फिलहाल तीन टीमों के पास छह से ज़्यादा अंक हैं। साथ ही भारत और इंग्लैंड का नेट रन रेट काफ़ी बढ़िया है। न्यूज़ीलैंड तक़रीबन इस टूर्नामेंट से बाहर जा चुका है। भले ही वे 300 रन बना लें और पाकिस्तान को 200 रनों से हरा दें, तब भी उनका एनआरआर केवल 0.427 तक ही जाएगा। इंग्लैंड और भारत दोनों को अपने एनआरआर को न्यूज़ीलैंड के आसपास या उससे नीचे ले जाने के लिए लगभग 75 रनों से हारना होगा।
बांग्लादेश सैद्धांतिक रूप से छह अंक भी प्राप्त कर सकता है, लेकिन उनका एनआरआर -0.754 है और उनके अंतिम दो मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के ख़िलाफ़ हैं।

एस राजेश ESPNcricinfo के स्टेट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।