मैच (13)
आईपीएल (4)
SL vs AFG [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (2)
IRE vs PAK (1)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
ख़बरें

प्लेऑफ़ का समीकरण : राजस्थान, मुंबई या कोलकाता कैसे अब भी प्लेऑफ़ में पहुंच सकते हैं

हालांकि इन टीमों को अपने आख़िरी मुक़ाबले में बड़ी जीत दर्ज करने के साथ दूसरे टीम के परिणामों और नेट रन रेट पर निर्भर रहना होगा

Shimron Hetmyer congratulates Yashasvi Jaiswal on another fifty, Punjab Kings vs Rajasthan Royals, IPL 2023, Dharamsala, May 19, 2023

राजस्थान की क़िस्मत अब मुंबई और बेंगलुरु पर निर्भर है  •  Associated Press

अंतिम चार की दौड़ से अब पंजाब किंग्स भी बाहर हो गया है और प्लेऑफ़ के शेष तीन स्थानों के लिए अब कुल छह टीमें लाइन में हैं। आइए जानते हैं कि किस टीम का भाग्य कैसे बदल सकता है?

राजस्थान रॉयल्स

मैच 14, अंक 14, नेट रन रेट 0.148 पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ धर्मशाला में जीत दर्ज करके राजस्थान रॉयल्स ने प्ले ऑफ़ की अपनी उम्मीदों को ज़िंदा रखा है। उनका नेट रन रेट 0.148 है, जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का नेट रन रेट 0.180 है। अगर बेंगलुरु अपने आख़िरी मैच में 181 रन का पीछा करते हुए छह से अधिक रन से हारती है तो राजस्थान उनसे ऊपर हो जाएगा। इसके अलावा राजस्थान को मुंबई इंडियंस की हार की भी दुआ करनी होगी।
कोलकाता नाइट राइडर्स कोलकाता की भी 14 अंक पाने की उम्मीदें अभी ज़िंदा हैं। हालांकि उनका वर्तमान नेट रन रेट 0.256 है और उन्हें लखनऊ सुपर जायंट्स के ख़िलाफ़ आख़िरी मुक़ाबला कम से कम 180 रन बनाकर 102 रन से जीतना होगा। ऐसा करने पर ही वे राजस्थान से नेट रन रेट के दौड़ में आगे हो पाएंगे।

लखनऊ सुपर जायंट्स

मैच 13, अंक 15, नेट रन रेट 0.304
शेष मैच: बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (अवे मैच)

चेन्नई सुपर किंग्स

मैच 13, अंक 15, नेट रन रेट 0.381
शेष मैच: दिल्ली कैपिटल्स (अवे)
लखनऊ और चेन्नई को अगर अपने अंतिम मुक़ाबले में जीत मिलती है तो आराम से प्ले ऑफ़ में पहुंच जाएंगी। उन्हें फिर नेट रन रेट और किसी दूसरे टीम के परिणामों पर निर्भर नहीं रहना होगा। अगर इनमें से किसी एक टीम को जीत और दूसरी टीम को हार मिलती है तो जीतने वाली टीम शीर्ष दो में आ जाएगी और हारने वाली टीम 15 अंकों पर अटक जाएगी। ऐसे में हारने वाली टीम को मुंबई या बेंगलुरु में से किसी एक की हार की उम्मीद करनी होगा। अगर मुंबई और बेंगलुरु दोनों जीतते हैं तो 15 अंक वाली कोई भी टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।
अगर चेन्नई और लखनऊ दोनों टीमों को शनिवार को जीत मिलती है तो नेट रन रेट के आधार पर शीर्ष दो की दूसरी टीम का निर्धारण होगा। अगर चेन्नई 10 रन से जीत दर्ज करती है तो लखनऊ को चेन्नई से आगे निकलने के लिए कम से कम 180 रन बनाकर कोलकाता को 29 रनों से हराना होगा।
अगर ये दोनों टीमें जीत जाती हैं तो मुंबई, बेंगलुरु, राजस्थान और कोलकाता में कोई एक टीम ही प्लेऑफ़ के लिए क्वालिफ़ाई कर पाएगी। ऐसे में कोलकाता के मौक़े एकदम कम हो जाएंगे, वहीं मुंबई को उम्मीद करना होगा कि वह अपना आख़िरी मुक़ाबला जीते और बेंगलुरु को हार मिले। अगर बेंगलुरु और मुंबई दोनों को अपने आख़िरी मुक़ाबले में जीत मिलती है तो नेट रन रेट के आधार पर चौथे क्वालिफ़ायर का पता चलेगा। हालांकि इससे नुक़सान मुंबई को होगा क्योंकि अगर बेंगलुरु एक रन से भी मैच जीतती है तो मुंबई को कम से कम 79 रन से मैच जीतना होगा तभी वे नेट रन रेट के आधार पर बेंगलुरु से आगे जा पाएंगे।
वहीं अगर चेन्नई और लखनऊ दोनों को हार मिलता है तो नेट रन रेट के आधार पर ऊपर वाली टीम को प्ले ऑफ़ में जगह मिलेगी। हालांकि ऐसा तब होगा जब मुंबई और बेंगलुरु दोनों को अपने आख़िरी मुक़ाबले में जीत मिले। अगर इन चारों टीमों को अपने आख़िरी मुक़ाबले में हार मिलती है तो 15 अंक भी पर्याप्त होंगे और नेट रन रेट के आधार पर चेन्नई और लखनऊ में से कोई एक टीम दूसरे स्थान पर होगी। ऐसे में चार टीमें बेंगलुरु, राजस्थान, मुंबई और कोलकाता 14 अंकों पर होंगे और नेट रन रेट के आधार पर प्लेऑफ़ की आख़िरी एक टीम का फ़ैसला होगा।

एस राजेश ESPNcricinfo में स्टैट्स एडिटर हैं. @rajeshstats