मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
फ़ीचर्स

भारत में पाकिस्तान समेत किसी भी टीम को रौंदने की क्षमता : स्टायरिस

न्यूज़ीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर का मानना है कि भारत को सकारात्मक सोच के साथ खेलना जारी रखना चाहिए

टी20 विश्व कप के दौरान कोहली और बाबर-रिज़वान की जोड़ी (फ़ाइल फ़ोटो)  •  AFP/Getty Images

टी20 विश्व कप के दौरान कोहली और बाबर-रिज़वान की जोड़ी (फ़ाइल फ़ोटो)  •  AFP/Getty Images

पूर्व न्यूज़ीलैंड ऑलराउंडर स्कॉट स्टायरिस ने कहा है कि एशिया कप में भारतीय टीम में किसी भी अन्य टीम को "रौंदने" की क्षमता है लेकिन इसके लिए उन्हें सकारात्मक सोच के साथ खेलते रहना होगा। स्टायरिस ने 28 अगस्त को भारत-पाकिस्तान मुक़ाबले से पहले यह भी कहा कि वर्तमान पाकिस्तानी टीम का पुरानी टीमों के मुक़ाबले अप्रत्याशित और अलग तरीक़े की शैली से खेलना उन्हें भी एक मज़बूत दावेदार बनाता है।
भारत और पाकिस्तान पिछली बार दुबई में ही 2021 के टी20 विश्व कप में भिड़े थे जहां पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराकर टूर्नामेंट का आग़ाज़ किया था। इसके बाद भारत दूसरे मुक़ाबले में भी न्यूज़ीलैंड से आठ विकेट से हारा था। भारत के लिए दोनों मैचों में ऊपरी क्रम का ना चल पाना महंगा पड़ा था और इस विश्व कप के बाद से विराट कोहली की जगह नए टी20 कप्तान नियुक्त किए गए रोहित शर्मा ने अधिक आक्रामक शैली को अपनाया है।
स्टायरिस ने स्पोर्ट्स18 के 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में कहा, "हमें पता है कि भारत एक शक्तिशाली टी20 लीग का आयोजन करता है। जब उसमें खेलने वाले खिलाड़ी उसी शैली को जारी रखते हुए भारत के लिए साथ मिलकर खेलते हैं तो टीम को सबसे ज़्यादा फ़ायदा मिलता है। शायद पिछले टी20 विश्व कप में टीम की यही ग़लती थी। पहले दो मैचों में हारने के बाद ही उन्होंने विपक्षी टीम पर दबाव डालना शुरू किया था। मैं चाहूंगा एशिया कप में भारत ठीक ऐसे ही खेले। इस टीम में पाकिस्तान समेत सभी टीमों को रौंदने की क्षमता है। लेकिन उन्हें स्पष्ट मन के साथ खेलना होगा कि उनकी शैली कैसी होनी चाहिए।"
स्टायरिस के हिसाब से 2021 विश्व कप में सेमीफ़ाइनल खेलने वाली पाकिस्तान ने यह चीज़ भांप ली है। सालों से अस्थिर और अप्रत्याशित क्रिकेट खेलने के लिए मशहूर पाकिस्तान ने हालिया सालों में क्रिकेट के हर प्रारूप में निरंतरता दिखाया है।उनकी सबसे बड़ी शक्ति है उनका शीर्ष क्रम, जहां कप्तान बाबर आज़म के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान और फ़ख़र ज़मान ने टीम के लिए अधिकतर रन बनाए हैं। जहां बाबर विश्व के नंबर एक टी20 बल्लेबाज़ हैं वहीं रिज़वान ने 2021 में 1326 टी20 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाकर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था।
स्टायरिस ने पाकिस्तान के बारे में कहा, "यह शायद इतिहास की सबसे निरंतर पाकिस्तानी टीम है। उन्हें पता है वह कैसा क्रिकेट खेलना चाहते हैं और यही चीज़ शायद भारत अब भी ढूंढ रहा है। पाकिस्तान बाबर आज़म और मोहम्मद रिज़वान पर अधिक निर्भर ज़रूर हैं लेकन अगर वो दोनों एक अच्छी शुरुआत दिलाते हैं तो उनके पास नीचे काफ़ी बड़े हिटर मौजूद हैं। फ़ख़र ज़मान भी आक्रामक बल्लेबाज़ हैं और बाएं हाथ की विविधता लाते हैं। भारत के लिए आवश्यक बात है इस सलामी साझेदारी को तोड़ना और फिर मध्यक्रम को ऐसे स्थिति में डालना जहां पर बल्लेबाज़ सहज ना हों।"
स्टायरिस ने यह भी कहा कि पाकिस्तान का मध्यक्रम और निचला क्रम भले ही बहुत अनुभवी नहीं हो, भारत को तेज़ गेंदबाज़ी के अगुआ जसप्रीत बुमराह की ग़ैरमौजूदगी में अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत पड़ेगी।
उन्होंने कहा, "अगर आप अच्छे खिलाड़ी नहीं हैं तो आप इस स्तर पर नहीं दिखेंगे। उनके (पाकिस्तान) पास कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जो करियर की शुरुआत कर रहे हैं और अनुभवहीन ज़रूर हैं। लेकिन भारत भी बुमराह के बिना गेंदबाज़ी में थोड़ा कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ उतरेगा। ऐसे में पाकिस्तान की फ़िनिशिंग से बचकर रहना होगा। पाकिस्तान लगभग आठ नंबर तक बल्लेबाज़ी करता है और ऐसे में वह अधिक आज़ादी से बल्लेबाज़ी कर सकते हैं।"
भारत और पाकिस्तान सुपर 4 और फ़ाइनल समेत एशिया कप में कम से कम तीन मुक़ाबलों में भिड़ सकते हैं। साथ ही दोनों चिर प्रतिद्वंद्वियों का इस साल के विश्व कप के दौरान भी 23 अक्तूबर को मेलबर्न में लीग मैच में सामना होगा।

देबायन सेन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के संपादक हैं