मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

कोहली-बाबर का याराना और सूर्यकुमार की 360 डिग्री बल्लेबाज़ी, भारत के अभ्यास सत्र की कुछ झलकियां

भारतीय टीम ने पहले दिन पूरे आवेश और आवेग के साथ अभ्यास किया

Babar Azam and Virat Kohli interact ahead of the T20 World Cup match, Dubai, October 24, 2021

बाबर आज़म-विराट कोहली की जुगलबंदी दुबई में फिर से देखने को मिली (फ़ाइल फ़ोटो)  •  ICC via Getty

आप हमेशा विराट कोहली को ऊर्जा से लैस पाएंगे। एशिया कप के पहले अभ्यास सत्र के दौरान जब वह मैदान में उतरे तो सबसे पहले उन्होंने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आज़म से हाथ मिलाया। इसके बाद राशिद ख़ान उनके पास दौड़ते-दौड़ते आएं और उन्हें गले लगाया। फिर राशिद पाकिस्तानी उपकप्तान मोहम्मद रिज़वान की तरफ़ बढ़ गए।
दुबई के आईसीसी एकेडमी में चारों तरफ़ भाईचारे का माहौल था। उपमहाद्वीप के खिलाड़ी एक-दूसरे से गले मिल रहे थे, बात कर रहे थे और ज़ोर से हंसी का ठहाका लग रहा था, जैसे किसी कॉलेज़ का अड्डा सजा हो। यह सब दुबई की 46 डिग्री की गर्म दुपहरी में हो रहा था।
एक बार जब पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान के खिलाड़ी चले गए, भारतीय टीम ने अभ्यास करना शुरू किया। चकल्लस के बाद अब मैदान पर आवेश और आवेग दोनों दिख रहा था।
ज़िम्बाब्वे से आए हुए खिलाड़ी केएल राहुल, दीपक हुड्डा और आवेश ख़ान को एक दिन का आराम मिला था, जबकि ऋषभ पंत भी अभ्यास नहीं कर रहे थे। वहीं भारत के बाक़ी बचे 11 खिलाड़ी स्टैंड-इन कोच वीवीएस लक्ष्मण की अगुआई में कड़ा अभ्यास कर रहे थे। बाएं हाथ के स्पिनर हरप्रीत बराड़ और दिल्ली के बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ सिद्धांत शर्मा भी टीम में नेट गेंदबाज़ के रूप में जुड़े हैं।
पहले खिलाड़ियों ने थोड़ा फ़ुटबॉल खेला और फिर दौड़ लगाई। इसके बाद नेट सेशन शुरू हुआ जो क़रीब 2.5 घंटे तक चला। अभ्यास सत्र से ठीक पहले टीम के थ्रो डाउन एक्सपर्ट ने गेंदें थ्रो कर पिच की उछाल को भांपा।
कोहली ने सबसे पहले अभ्यास शुरू किया। वह अपने साथ तीन बल्ला लाए थे और उन्होंने स्पिनरों पर 'वी' में कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। आर अश्विन, रवींद्र जाडेजा और युज़वेंद्र चहल सभी ने काल्पनिक फ़ील्ड सेट कर उन्हें चैलेंज किया लेकिन कोहली तो आज मूड में थे।
हालांकि पहली ही गेंद पर अश्विन ने उन्हें एक ड्रिफ़्ट होती गेंद से बीट किया लेकिन इसके बाद कोहली ने उनकी कई गेंदों को काल्पनिक बाउंड्री पार भेजा। कोहली ने चहल पर इनसाइड आउट खेलते हुए कवर पर भी शॉट जड़ा। सत्र के अंत में उन्होंने रिवर्स पैडल और स्विच हिट खेलने की भी कोशिश की, अलबत्ता उन्हें इसमें अधिक सफलता नहीं मिली।
इसके बाद बारी तेज़ गेंदबाज़ों की थी। शुरुआत अर्शदीप सिंह ने की, जो हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में टीम के एक अहम सदस्य बन गए हैं। अर्शदीप सिंह ने कोहली को बाउंसर मारा, जिसे उन्होंने झुककर डक कर दिया और फिर युवा गेंदबाज़ को शाबाशी भी दी।
इस दौरान अर्शदीप काफ़ी प्रभावशाली दिखाई दिए। उन्होंने चौथे स्टंप के क़रीब गुड लेंथ पर लगातार गेंदबाज़ी की और बल्लेबाज़ों को अपनी अंदर आती गेंदों से परेशान किया। कभी-कभी कोहली बीट हो रहे थे या लेंथ को मिस कर रहे थे तो वह लक्ष्मण से गॉर्ड और अन्य चीज़ों के बारे में सलाह ले रहे थे। भुवनेश्वर कुमार ने भी इसके बाद कोहली को बल्लेबाज़ी का अभ्यास कराया।
इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाज़ी के लिए आए। 35 मिनट तक बल्लेबाज़ी कर चुके कोहली ने अपने कप्तान के लिए हंसते हुए जगह बनाई।
कोहली से विपरीत रोहित ने पहले अपने पांव जमाए और फिर शॉट खेला। उन्होंने अर्शदीप की एक अंदर आती लेंथ गेंद को कट किया और फिर 'वेल बोल्ड यार' कहकर शाबाशी दी। इसके बाद उन्होंने चहल पर 10 मिनट तक बल्लेबाज़ी की।
अक्सर रोहित स्पिन को आगे बढ़कर नहीं बल्कि पिच में रहकर ही खेलना पसंद करते हैं। लेकिन कल उन्होंने स्पिनर के विरूद्ध आगे निकलकर, स्ट्राइड लेकर ब्लॉक किया ताकि वह पिच को समझ सके। इसके बाद उन्होंने लांग ऑफ़ और डीप एक्स्ट्रा कवर पर खड़े-खड़े शॉट लगाए।
जब स्पिनरों ने अपनी लेंथ छोटी की तब वह क्रीज़ के बिल्कुल अंदर गहरे में गए और कट या पुल शॉट खेला। रोहित ने इसके बाद कई तरह के स्वीप शॉट भी खेले।
इस दौरान कोहली नेट्स के पीछे ही स्प्रिंट दौड़ लगा रहे थे। इसके बाद उन्होंने टीम के मनोवैज्ञानिक सहायक कोच पैडी अप्टन से भी बातचीत की।
कोहली के विपरीत रोहित का अभ्यास सत्र बहुत छोटा था। इसके बाद सूर्यकुमार यादव और दिनेश कार्तिक बल्लेबाज़ी अभ्यास के लिए आए। सूर्यकुमार ने अपने चिर-परिचित 360 डिग्री वाले अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की और लेंथ गेंदों को लांग ऑन पर भेजा। उन्होंने स्टंप पर आती छोटी गेंदों पर कीपर के ऊपर से स्कूप किया और फिर कुछ रैंप शॉट भी खेलें।
दूसरी तरफ़ कार्तिक अर्शदीप की गेंदों को रिवर्स रैंप कर रहे थे। उन्होंने फ़ुल गेंदों को चहलकदमी कर स्लॉग और स्वीप भी किया। हार्दिक पंड्या और रवींद्र जाडेजा ने अभ्यास सत्र की समाप्ति की।
भारत शनिवार तक लगातार हर दिन अभ्यास करेगा और फिर 28 अगस्त को उनका सामना पाकिस्तान से होगा।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है