मैच (16)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

मेरे लिए एकादश में पंत और कार्तिक में एक की ही जगह बनती है : सबा

पूर्व भारतीय विकेटकीपर ने एशिया कप में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली के शीर्ष क्रम पर भरोसा जताया

Dinesh Karthik pipped Rishabh Pant to the reserve wicketkeeper's spot

एक मैच के दौरान पंत और कार्तिक (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Getty Images

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ और चयनकर्ता सबा करीम का कहना है कि 28 अगस्त को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एशिया कप के पहले मुक़ाबले में वह दिनेश कार्तिक के आगे ऋषभ पंत को एकादश में खेलते देखना चाहेंगे।
साथ ही सबा का मानना है कि शीर्ष के तीन बल्लेबाज़ों में वह पिछले वर्ष के टी20 विश्व कप की भांति रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली को ही देखना चाहेंगे। उन्होंने सूर्यकुमार यादव को 'फ़्लोटर' के रूप में उपयोग करने की सलाह भी दी।
स्पोर्ट्स18 के कार्यक्रम 'स्पोर्ट्स ओवर द टॉप' में सबा ने कहा, "मेरे लिए एकादश में अगर विराट कोहली और केएल राहुल दोनों खेलते हैं तो मेरे लिए एक ही विकेटकीपर बल्लेबाज़ की जगह बचती है और मैं ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से केवल एक को ही चुन सकता हूं। मैंने ऋषभ पंत को लिया क्योंकि वह भारत के लिए एक 'एक्स-फ़ैक्टर' हैं। इस टीम संयोजन से मुझे पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों को भी खिलाने का मौक़ा मिलता है। उसके अलावा हार्दिक पंड्या भी छठे गेंदबाज़ी का विकल्प बनते हैं। ऐसे में दो विकेटकीपर नहीं खिलाए जा सकते।"
पिछले विश्व कप के बाद रोहित, राहुल और कोहली की तिकड़ी टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में साथ नहीं खेली है। मुख्यतया इस प्रारूप से कोहली ने नियमित ब्रेक लिए हैं और सिर्फ़ चार मैचों में ही भारत के लिए खेले। वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध मैचों में इशान किशन और इंग्लैंड में दो मुक़ाबलों में पंत ने पारी की शुरुआत की थी। लेकिन सबा ने इस शीर्ष क्रम पर भरोसा जताया है।
उन्होंने कहा, "मैं एशिया कप जैसे बड़े मंच और पाकिस्तान जैसी अच्छी टीम के विरुद्ध अनुभव के साथ जाना चाहता हूं। मुझे पता है विराट कोहली फ़ॉर्म से जूझते आए हैं। केएल राहुल भी कुछ रन बनाकर इस टूर्नामेंट में आते तो सही रहता लेकिन यह दोनों ऐसे खिलाड़ी हैं जो दो या तीन अच्छे अभ्यास सत्रों में लय प्राप्त कर लेंगे। मुझे पूरी उम्मीद है वह सही समय पर भारत के लिए फ़ॉर्म खोज लेंगे।"
सबा ने भारतीय मिडिल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव के महत्व पर भी बात की। पिछले कुछ मुक़ाबलों में सूर्या को अपने पसंदीदा चार नंबर से हटाकर कभी पांच पर और वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध सलामी बल्लेबाज़ी करने को भी कहा गया। सबा के अनुसार उनका गेम टीम को यह विकल्प देता है।
सबा ने कहा, "सूर्यकुमार यादव ऐसे बहुआयामी प्लेयर हैं कि मैं उन्हें फ़्लोटर के हिसाब से इस्तेमाल करूंगा। अगर आपके ओपनर सात-आठ ओवर खेल जाते हैं तो आप उन्हें तीन पर भेज सकते हैं। आप चाहें तो उन्हें नीचे भी धकेल सकते हैं क्योंकि आपको पता है वह कहीं से भी अच्छा योगदान दे सकते हैं।"
आगे सबा ने कहा, "वास्तव में मैं इस टीम में चार-पांच-छह नंबर पर फ़्लोटर की ही भूमिका देखता हूं। मैं ऋषभ पंत को भी यहां एक बड़ी भूमिका अदा करते देखता हूं क्योंकि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं। मेरे लिए केवल शीर्ष के तीन स्थानों में स्थायी बल्लेबाज़ दिखते हैं और वह हैं रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली।"

देबायन सेन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के संपादक हैं