मैच (9)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
बीबीएल (1)
आईएलटी20 (2)
बीपीएल 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
सुपर स्मैश (1)
एसए20 (1)
ख़बरें

होल्‍डर की अपने गेंदबाज़ों से मांग, पर्थ में उछाल देखकर बहकें नहीं

वेस्‍टइंडीज़ के ऑलराउंडर ने कहा कि उनके गेंदबाज़ों को यह सुनिश्‍चित करना होगा कि ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज़ हर रन के लिए तरसें

ऑस्‍ट्रेलिया में दो अभ्‍यास मैचों में होल्‍डर ने गेंदबाजी नहीं की थी  •  Cricket West Indies

ऑस्‍ट्रेलिया में दो अभ्‍यास मैचों में होल्‍डर ने गेंदबाजी नहीं की थी  •  Cricket West Indies

ऑप्‍टस स्‍टेडियम की तेज़ और बाउंसी विकेट पर बुधवार से शुरू होने वाले दो टेस्‍ट सीरीज़ के पहले टेस्‍ट में 25 साल से ऑस्‍ट्रेलिया में टेस्‍ट नहीं जीतने का सपना वेस्‍टइंडीज़ टीम पूरी कर सकती है, क्‍योंकि उनके पास तेज़ गति के गेंदबाज़ हैं जो गेंदबाज़ों की मददगार परिस्थिति में कमाल कर सकते हैं।
वेस्‍टइंडीज़ के ऑलराउंडर जेसन होल्‍डर ने सोमवार को कहा, "लोग अच्‍छी उछाल को देखकर रोमांचित हो जाते हैं, लेकिन तब भी इस विकेट पर अच्‍छी लेंथ पर गेंदबाज़ी करनी होगी।"
उन्‍होंने कहा, "यह समझना है कि कब आक्रमण करना है कब डिफ़ेंस करना है और यह समझना है कि मैच किस मोड़ पर है और खेल के किस फेज़ में हैं। मुझे लगता है कि हमारे गेंदबाज़ों के लिए सबसे अहम तो यही है कि ऑस्‍ट्रेलिया बल्‍लेबाज़ों को रन बनाने में मुश्किल खड़ी हो।"
वेस्‍टइंडीज़ के दो वार्म अप मैचों में गेंदबाज़ी नहीं करने वाले होल्‍डर ने कहा, "हमें बस परिस्थितियों में जल्‍दी ढलना है और अहम समायोजन जल्‍दी करने हैं।"
ऑस्‍ट्रेलिया में अपना पहला टेस्‍ट खेलने वाले अल्‍ज़ारी जोसेफ़ एक अहम रोल अदा कर सकते हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के वरिष्‍ठ शीर्ष क्रम के ख़‍िलाफ़ जोसेफ़ शॉर्ट लेंथ कर सकते हैं और पर्थ के गर्मी भरे माहौल में वह परिस्थिति का फ़ायदा उठा सकते हैं।
होल्‍डर ने कहा, "उनके पास गति है और वह काफ़ी आक्रामक हैं। वह लगातार 145 किमी प्रति घंटा की गति से गेंदबाज़ी कर सकते हैं।"
2016 में 19 साल की उम्र में पहला टेस्‍ट खेलने वाले जोसेफ़ ने परिपक्‍वता दिखाई है। होल्‍डर ने कहा, "मैं सच में बहुत अचंभित था कि वह केवल 26 साल के हैं, हमने हाल ही में दौरे पर उनका जन्‍मदिन मनाया था। उनको फ़‍िट और स्‍वस्‍थ देखकर अच्‍छा लगता है।"
"उन्‍होंने वाकई में बहुत सुधार किया है और वह ड्रेसिंग रूम में ज्‍़यादा कुछ नहीं कहते हैं। वह अपने ही जोन में रहते हैं और सभी प्रारूपों में वह हमारे सीज़न के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी बनकर उभरे हैं।"
जोसेफ़ की जेडन सील्‍स के साथ जोड़ी होगी जिन्‍होंने नौ मैचों में ही 21.77 के औसत से टेस्‍ट में 36 विकेट निकाल लिए हैं।
होल्‍डर ने कहा, "मुझे लगता है जेडन के पास बेहद कौशल है और वह कंट्रोल के साथ स्विंग करा सकते हैं। मुझे लगता है कि यही दो उनके बेहतरीन पक्ष हैं।" "हो सकता है कि इन परिस्थिति में ज्‍़यादा स्विंग नहीं हो लेकिन वह अच्‍छा सीम मूवमेंट करने में सक्षम हैं।"
वेस्टइंडीज़ जहां सफे़द गेंद क्रिकेट में टी20 विश्‍व कप से जल्‍दी बाहर होने पर उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है तो वहीं टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने अच्‍छी वापसी की है जहां मार्च में इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ उन्‍होंने जीत दर्ज की थी।
होल्‍डर ने कहा, "अगर आप हमारी टेस्‍ट टीम को देखें तो मुझे लगता है पांच से छह सालों में हम एकजुट हुए हैं। मुझे लगता है हमारी टी20 और वनडे टीम के मुक़ाबले यह बेहतर है।"
"मुझे लगता है कि लंबे प्रारूप का क्रिकेट हमारा सुधरा है और यह अच्‍छे संकेत हैं और कई सारे खिलाड़ी सुधार कर रहे हैं।"
होल्‍डर वाका में 2009 में केमार रोच के प्रदर्शन से प्रेरणा ले रहे हैं जहां रिकी पोंटिंग को उन्‍होंने बेहतरीन स्‍पेल किया था।
उन्‍होंने कहा, "इस दौरे पर लोग अपना नाम बना सकते हैं। केमार रोच ने पहले ऐसा किया था। वाकई यह आसान दौरा नहीं होने वाला है।"

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ में रहने वाली पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।