मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

पहले टेस्ट में ग्रीन का खेलना संदिग्ध

सिर्फ़ चार विशेषज्ञ गेंदबाज़ों के साथ उतर सकती है ऑस्ट्रेलियाई टीम

Cameron Green has his finger checked, Australia vs South Africa, 2nd Test, Melbourne, 3rd day, December 28, 2022

पिछले साल बॉक्सिंग-डे टेस्ट के बाद से कैमरन ग्रीन ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नहीं खेला है  •  Getty Images

चोटिल ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन का भारत के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट में खेलना संदिग्ध है। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ बॉक्सिंग-डे टेस्ट के दौरान उनकी उंगली में फ़्रैंक्चर हो गया था और उन्हें इससे उबरने के लिए अभी और समय चाहिए।
ग्रीन ने विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन में ऑस्ट्रेलिया के अभ्यास सत्र के दौरान बल्लेबाज़ी का अभ्यास नहीं किया। उन्होंने कुछ फ़िटनेस अभ्यास और थोड़ी सी गेंदबाज़ी ज़रूर की। इससे पहले बेंगलुरु में अभ्यास के दौरान उन्होंने बल्लेबाज़ी की थी और इससे उनकी चोटिल उंगली मरोड़ गई थी।
ऑस्ट्रेलिया के उपकप्तान स्टीव स्मिथ का मानना है कि पहले टेस्ट में ग्रीन शायद ना खेलें क्योंकि नेट्स में उन्होंने अभी तक तेज़ गेंदबाज़ी का सामना नहीं किया है। इसका मतलब यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया अब नंबर छह पर एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के साथ उतरेगी और उनके सिर्फ़ चार गेंदबाज़ मैदान में होंगे।
मैट रेनशॉ ने सिडनी टेस्ट में ग्रीन की जगह ली थी लेकिन पीटर हैंड्सकॉम्ब भी अब प्रतिस्पर्धा में हैं। अगर रेनशॉ खेलते हैं तो ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष सात में पांच बाएं हाथ के बल्लेबाज़ होंगे। उधर हैंड्सकॉम्ब ने शॉर्ट लेग पर फ़िल्डिंग का ख़ूब अभ्यास किया है।
स्कॉट बोलंड, जॉश हेज़लवुड की जगह टीम में होंगे। लांस मॉरिस ऑस्ट्रेलियाई दल में उपस्थित तीसरे फ़िट गेंदबाज़ हैं लेकिन उन्होंने बहुत ही कम अभ्यास किया। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई टीम दो स्पिनरों और दो तेज़ गेंदबाज़ों के साथ उतर सकती है। पिच के बारे में स्मिथ ने कहा, "यह बहुत ही ज़्यादा सूखी पिच है। एक तरफ़ से तो यह और भी स्पिन होगी व बाएं हाथ के स्पिनर हमारे बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के लिए गेंद अंदर लाएंगे। हालांकि अभी भी मैं पिच को पूरी तरह से नहीं देख पाया हूं। मुझे नहीं लगता कि विकेट में बाउंस होगा। तेज़ गेंदबाज़ों के लिए यह दोहरे उछाल वाली पिच होगी और कुछ गेंद नीचे रहेंगे।"
हालांकि नेथन लायन के साथ दूसरा स्पिनर कौन होगा, इस पर ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन ने अभी फ़ैसला नहीं लिया है। अगर पिच एकदम से टर्नर होगी तो ऐश्टन एगार को टॉड मर्फ़ी के ऊपर प्राथमिकता दी जा सकती है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई दल बाएं हाथ का स्पिन विकल्प चाहती है। हालांकि अगर पिच ऐसी हुई कि पहले ही दिन से टर्न करे तो ऑस्ट्रेलियाई टीम तीन स्पिनरों के साथ भी उतर सकती है।
स्मिथ ने कहा, "अगर ग्रीन फ़िट होते तो हमारे पास निश्चित रूप से अधिक विकल्प होते। उनके बिना कुछ भी कहना मुश्किल है। आज दोपहर में हमारी एक रणनीतिक बैठक होनी है, इसके बाद ही कुछ चीज़ें स्पष्ट होंगी। अंत में टीम का चयन, चयनकर्ताओं को ही करना है।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं