मैच (10)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
एसए20 (1)
आईएलटी20 (1)
बीबीएल (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
ख़बरें

बांग्लादेश दौरे पर सितांशु कोटक होंगे इंडिया ए के कोच

एनसीए के गेंदबाज़ी कोच ट्रॉय कूली और फ़ील्डिंग कोच टी दिलीप भी बांग्लादेश जाएंगे

लक्ष्मण के साथ कोटक (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Manoj Bookanakere/KSCA

लक्ष्मण के साथ कोटक (फ़ाइल फ़ोटो)  •  Manoj Bookanakere/KSCA

सौराष्ट्र के पूर्व कप्तान और वर्तमान में नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के बल्लेबाज़ी कोच सितांशु कोटक को बांग्लादेश दौरे पर जाने वाली इंडिया ए टीम के कोचिंग का प्रभार दिया गया है। वह वीवीएस लक्ष्मण और उनके सहयोगी स्टाफ़ की जगह लेंगे, जो फ़िलहाल न्यूज़ीलैंड दौरे पर भारतीय टीम के साथ हैं।
कोटक के साथ एनसीए के गेंदबाज़ी कोच ट्रॉय कूली और फ़ील्डिंग कोच टी दिलीप भी बांग्लादेश जाएंगे। दिलीप भारत के टी20 विश्व कप दल के सहयोगी स्टाफ़ का भी हिस्सा थे। दिलीप इसके बाद भारतीय प्रमुख टीम से भी जुड़ेंगे, जो 4 दिसंबर से तीन वनडे और दो टेस्ट मैच के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगी।
इंडिया ए का पहला चार-दिवसीय अनौपचारिक टेस्ट मैच 29 नवंबर से शुरू हो रहा है। दूसरा मैच छह से नौ नवंबर के बीच खेला जाएगा। इस टीम की कप्तानी बंगाल के सलामी बल्लेबाज़ अभिमन्यु ईश्वरन को दी गई है।
इस टीम में बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार हैं, जो टेस्ट टीम में चोटिल रवींद्र जाडेजा की जगह लेने के प्रबल दावेदार हैं। जाडेजा घुटने की चोट से जूझ रहे हैं और उनकी जगह वनडे दल में शाहबाज़ अहमद को शामिल किया गया है। हालांकि औपचारिक रूप से वह अभी टेस्ट टीम से बाहर नहीं हुए हैं।
सौरभ फ़रवरी 2021 से ही चयनकर्ताओं की नज़रों में हैं। वह हाल ही में न्यूज़ीलैंड ए के ख़िलाफ़ भी इंडिया ए दल का हिस्सा थे और उन्होंने संयुक्त रूप से सर्वाधिक नौ विकेट लिए थे। उन्होंने पिछले रणजी सीज़न में अपनी टीम उत्तर प्रदेश को सेमीफ़ाइनल में पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
वहीं बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ यश दयाल पीठ की चोट के कारण बांग्लादेश के विरुद्ध वनडे सीरीज़ से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह मध्य प्रदेश के तेज़ गेंदबाज़ कुलदीप सेन लेंगे जो कि इस साल विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में सर्वाधिक 18 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। वह न्यूज़ीलैंड जाने वाले भारतीय वनडे दल में भी शामिल थे, लेकिन अंत में उन्हें दयाल की चोट के कारण रुकने को कहा गया। वह अब बांग्लादेश जा रहे हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं