मैच (10)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीपीएल 2023 (2)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
आईएलटी20 (2)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

बांग्लादेश दौरे पर इंडिया ए के लिए खेलेंगे पुजारा और उमेश

युवा खिलाड़ी जायसवाल, ढुल और तिलक को बुलावा

पुजारा, उमेश और के एस भरत केवल दूसरे चार-दिवसीय मैच के लिए टीम से जुड़ेंगे  •  Getty Images

पुजारा, उमेश और के एस भरत केवल दूसरे चार-दिवसीय मैच के लिए टीम से जुड़ेंगे  •  Getty Images

अगले महीने बांग्लादेश के विरुद्ध दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ से पहले भारतीय बल्लेबाज़ चेतेश्वर पुजारा और तेज़ गेंदबाज़ उमेश यादव इंडिया ए टीम के लिए खेलेंगे। दोनों अभिमन्यु ईश्वरन की अगुआई में बांग्लादेश में चार-दिवसीय मैचों की सीरीज़ का हिस्सा होंगे।
14 दिसंबर से चटगांव में शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व पुजारा और उमेश दूसरे चार-दिवसीय मैच में खेलेंगे। भारतीय टेस्ट दल में ऋषभ पंत के बैक-अप विकेटकीपर के एस भरत भी 6 से 9 दिसंबर से सिलेट में आयोजित दूसरे चार-दिवसीय मैच से पहले इंडिया ए टीम के साथ जुड़ेंगे। पहला चार-दिवसीय मैच 29 नवंबर और 2 दिसंबर के बीच कॉक्स बाज़ार में खेला जाएगा।
प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ रहे केरला के रोहन कुन्नुमल को पहली बार इंडिया ए टीम का बुलावा आया है। इस 24 वर्षीय खिलाड़ी ने इस साल नौ पारियों में चार शतक जड़े हैं।
युवा खिलाड़ी यश ढुल और यशस्वी जायसवाल को भी इस दल में जगह मिली है। साथ ही इस साल तीन रणजी ट्रॉफ़ी मैचों में 13 विकेट लेने वाले बड़ौदा के तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर अतीत शेठ को भी मौक़ा मिला है। अतीत 2015 से घरेलू क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन हाल के वर्षों में उन्होंने अपना जलवा बिखेरा है।
कुन्नुमल की तरह ढुल का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में शानदार पदार्पण हुआ है। उन्होंने छह पारियों में चार शतक लगाए हैं। 2022 में अंडर-19 विश्व विजेता भारतीय टीम के कप्तान रहे ढुल अपने रणजी और दलीप ट्रॉफ़ी डेब्यू पर शतक जड़ चुके हैं।
जायसवाल का बल्ला भी बढ़-चढ़कर बोल रहा है। सितंबर में वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में संयुक्त रूप से सबसे तेज़ 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बने। उनकी तरह अमोल मुज़ुमदार और रुसी मोदी ने 13 पारियों में यह कारनामा किया था।
इस साल उन्होंने रणजी ट्रॉफ़ी के सेमीफ़ाइनल में दो जबकि फ़ाइनल में एक शतक जड़ा था। सात प्रथम श्रेणी पारियों में 84.58 की औसत से वह पांच शतक और एक अर्धशतक लगा चुके हैं।
ओपनर जायसवाल और ढुल के चयन का अर्थ यह हुआ कि इंडिया ए की पिछली सीरीज़ में टीम की कप्तानी करने वाले प्रियांक पांचाल के लिए इस टीम में कोई जगह नहीं थी।
न्यूज़ीलैंड ए के विरुद्ध पहले चार-दिवसीय मैच में शतक के साथ सभी को प्रभावित करने वाले तिलक वर्मा ने मध्य क्रम में अपना स्थान बरक़रार रखा है। उनके अलावा घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बनाने वाले सरफ़राज़ ख़ान भी टीम का हिस्सा हैं।
इंडिया ए की पिछली सीरीज़ में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बंगाल के तेज़ गेंदबाज़ मुकेश कुमार तेज़ गेंदबाज़ी की जबकि उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार स्पिन गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे। मुकेश को नवदीप सैनी, अतीत और उमेश (केवल दूसरा मैच) का साथ मिलेगा तो वहीं सौरभ के साथ जयंत यादव और राहुल चाहर स्पिन गेंदबाज़ी का भार संभालेंगे।
पहले चार-दिवसीय मैच के लिए इंडिया ए दल : अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), रोहन कुन्नुमल, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, सरफ़राज़ ख़ान, तिलक वर्मा, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), सौरभ कुमार, राहुल चाहर, जयंत यादव, मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, अतीत शेठ
दूसरे चार-दिवसीय मैच के लिए इंडिया ए दल : अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), रोहन कुन्नुमल, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, सरफ़राज़ ख़ान, तिलक वर्मा, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), सौरभ कुमार, राहुल चाहर, जयंत यादव, मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, अतीत शेठ, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, के एस भरत (विकेटकीपर)