मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

के एल राहुल के हाथ में लगी चोट

बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर का कहना है कि उम्मीद है वह ठीक हो जाएंगे

KL Rahul defends on the off side, Bangladesh vs India, 1st Test, Chattogram, 3rd day, December 16, 2022

रोहित की अनुपस्थिति में के एल राहुल भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं  •  AFP/Getty Images

ढाका में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दूसरे टेस्ट में भारत को अपनी पहली पसंद के दोनों सलामी बल्लेबाज़ो के बिना उतरना पड़ सकता है। उसकी वजह यह है कि मैच की पूर्व संध्या पर नेट्स में बल्लेबाज़ी करते समय के एल राहुल के हाथ में चोट लग गई है। वहीं भारत के बल्लेबाज़ी कोच विक्रम राठौर ने संकेत दिया कि राहुल की चोट गंभीर नहीं है, हालांकि उन्होंने पुष्टि नहीं की कि राहुल मैच खेलेंगे या नहीं।
राठौर ने मैच से पहले प्रेस कांफ़्रेंस में कहा, "चोट गंभीर नहीं दिख रही है। ऐसा लगता है कि वह ठीक हैं। डॉक्टर चोट को देख रहे हैं, लेकिन उम्मीद है कि वह ठीक हो जाएंगे।"
संयोग से राठोर ही राहुल को थ्रो डाउन कर रहे थे जब उन्हें नेट्स सत्र के अंत में हाथ पर चोट लगी। उन्हें चोट वाली जगह पर रगड़ते हुए देखा गया और टीम डॉक्टर ने उनका इलाज किया।
रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में राहुल भारत के कप्तान भी हैं। रोहित अंगूठे में चोट के कारण चटगांव में खेले गए पहले टेस्ट से बाहर रहे थे और इस चोट से पूरी तरह से उबरने में नाकाम रहने के बाद ढाका टेस्ट से भी बाहर हो गए हैं। रोहित को यह चोट टेस्ट सीरीज़ से पहले खेली गई वनडे सीरीज़ के दौरान लगी थी।
अगर गुरुवार को राहुल उपलब्ध नहीं रहते हैं तो उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा कप्तानी संभाल सकते हैं और अभिमन्यु ईश्वरन को डेब्यू करने का मौक़ा मिल सकता है, जो शुरू में रोहित के स्टैंडबाय के रूप में दल में आए थे।
भारत ए के बांग्लादेश के दौरे पर अभिमन्यु का प्रदर्शन लाजवाब रहा था, इसी की बदौलत उनको भारतीय टीम का बुलावा आया। कुछ दिन पहले ही विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में सर्विसेज के ख़िलाफ़ बंगाल के लिए वनडे शतक लगाकर आए अभिमन्यु ने कॉक्स बाज़ार और सिलहट में बांग्लादेश ए के ख़िलाफ़ चार दिवसीय मुक़ाबलों में लगातार शतक जड़े।
हाल के हफ़्तों में भारतीय खिलाड़ियों को लगी चोटों की फ़ेहरिस्त में राहुल का नया नाम है।
जसप्रीत बुमराह पीठ में स्ट्रेस फ़्रैक्चर के कारण लंबे समय से अनुपस्थित हैं, जबकि सात खिलाड़ियों को विभिन्न कारणों से वनडे सीरीज़ से बाहर रखा गया था, जिसमें पहली पसंद के टेस्ट खिलाड़ी रवींद्र जाडेजा और मोहम्मद शमी शामिल थे।
भारत को वनडे सीरीज़ में 1-2 से हार मिली और चटगांव में 188 रन की जीत के बाद दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में 1-0 बढ़त बनाए हुए है।

कार्तिक कृष्णास्वामी ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।