मैच (21)
ENG v WI (1)
Legends WC (3)
MLC (2)
T20 Blast (9)
RHF Trophy (1)
ENG v NZ (W) (1)
ZIM v IND (1)
LPL (1)
TNPL (2)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : मयंक को रहना होगा अक्षर से सावधान

भुवनेश्वर करते हैं वॉर्नर और मनीष को परेशान

Axar Patel spun his way past Mayank Agarwal, Delhi Capitals vs Punjab Kings, IPL 2022, DY Patil Stadium, Mumbai, May 16, 2022

अक्षर, मनीष को चार बार आउट कर चुके हैं  •  BCCI

शनिवार को आईपीएल 2023 का 40वां मैच दिल्ली कैपिटल्स बनाम सनराइज़र्स हैदराबाद के बीच दिल्ली में खेला जाएगा। दोनों ही टीमें सात मैचों में दो जीत और चार अंकों के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे विराजमान हैं। एक नज़र डालते हैं कि इस मैच के आंकड़ें किसके पक्ष में दिखाई दे रहे हैं क्योंकि आंकड़ें कभी झूठ नहीं बोलते हैं।
मनीष पांडे और डेविड वॉर्नर को भुवनेश्वर से होगा ख़तरा
इस मैच में दिल्ली के कप्तान डेविड वॉर्नर और हैदराबाद के तेज़ गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार के बीच मुक़ाबला दिलचस्प होने की पूरी उम्मीद है। अब तक खेले गए टी20 मुक़ाबलों में वार्नर का भुवनेश्वर के ख़िलाफ़ सबसे कम स्ट्राइक रेट रहा है। सात पारियों में भुवनेश्वर के ख़िलाफ़ वार्नर सिर्फ़ 29 रन ही बना पाए हैं। हालांकि भुवनेश्वर उन्हें सिर्फ एक बार ही आउट कर पाए हैं लेकिन मनीष पांडे का उन्होंने सात पारियों में चार बार विकेट चटकाया है।
कुलदीप को रहना होगा राहुल से सावधान
राहुल त्रिपाठी का बल्ला कुलदीप यादव के ख़िलाफ़ जमकर चलता है। राहुल जब भी कुलदीप के खिलाफ बल्लेबाज़ी करने आते हैं तो उनका स्ट्राइक रेट 200 का होता है। पिछले 2 पारियों में राहुल ने कुलदीप के खिलाफ 19 गेंदें खेली हैं, जिसमें उन्होंने 38 रन बनाए हैं। हालांकि कुलदीप ने भी उन्हें एक दफ़ा आउट भी किया है।
मयंक को बनाने होंगे रन
अक्षर पटेल के खिलाफ बल्लेबाज़ी करते हुए मयंक अग्रवाल काफी कमज़ोर नज़र आए हैं। अक्षर के खिलाफ़ टी20 में बल्लेबाज़ी करते हुए मयंक का दूसरा सबसे कम स्ट्राइक रेट है। उन्होंने आठ पारियों में अक्षर के खिलाफ 80 के स्ट्राइक रेट से मात्र 54 रन बनाए हैं जबकि अक्षर उन्हें दो मरतबा आउट करने में सफ़ल रहे हैं।
दोनों टीमों की बल्लेबाज़ी है कमज़ोरी
दिल्ली और हैदराबाद दोनों ही टीमों के बल्लेबाज़ कमज़ोर नज़र आए हैं। हैदराबाद की तरफ़ से उनके शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों ने पिछली सात पारियों में हैदराबाद के लिए 121 के स्ट्राइक रेट से मात्र 534 रन जोड़े हैं, तो वहीं दिल्ली का हाल और भी बुरा है। वॉर्नर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज़ रन बनाता नहीं दिख रहा। दिल्ली के टॉप तीन बल्लेबाज़ों ने पिछली सात पारियों में 118 की स्ट्राइक रेट से 410 रन बनाए हैं, जिसमें अकेले वॉर्नर ने चार अर्धशतक जड़े हैं।
स्पिनर्स को निभानी होगी ज़िम्मेदारी
मयंक मार्कंडेय इस सीज़न सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे हैं। उन्होंने पिछली पांच पारियों में 6.7 की इकॉनमी से 8 विकेट चटकाए हैं । वे आईपीएल 2023 के सबसे क़िफ़ायती गेंदबाज़ हैं। हालांकि दिल्ली के ख़िलाफ़ उनके गेंदबाज़ी के आंकड़े कुछ अच्छे नहीं हैं। उन्होंने दिल्ली के ख़िलाफ़ चार मैचों 9.5 की इकॉनमी से रन लुटाए हैं, तो वहीं मात्र दो विकेट चटका पाए हैं। दिल्ली के लिए उनके स्पिनर्स ने अच्छा काम किया है, किफ़ायती गेंदबाज़ी के साथ-साथ उन्होंने विकेट भी चटकाए हैं। दिल्ली के स्पिनर्स ने सात मैचों में 6.9 की इकॉनमी से 14 विकेट चटकाए हैं, जो कि इस आईपीएल सीज़न में स्पिनरों के बीच सर्वश्रेष्ठ इकॉनमी है।
इस सीज़न में ये दोनों टीमें आपस में दूसरी बार भिड़ रही हैं। इसके पहले 24 अप्रैल को खेले गए मुक़ाबले में दिल्ली ने हैदराबाद को 7 रनों से हराया था।

हर्ष शुक्ला ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो में एडिटोरियल फ़्रीलांसर हैं।