मैच (15)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

न्‍यूज़ीलैंड से सीरीज़ के बाद गिल, हार्दिक और अर्शदीप की टी20 रैंकिंग में उछाल

साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ वनडे में 40 रन देकर छह विकेट लेने के बाद नंबर 22 पर पहुंचे आर्चर

गिल और हार्दिक दोनों की रैंकिंग में सुधार हुआ है  •  BCCI

गिल और हार्दिक दोनों की रैंकिंग में सुधार हुआ है  •  BCCI

पिछले सप्‍ताह घर में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ 2-1 से जीतने के बाद भारतीय खिलाड़‍ियों शुभमन गिल, हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह की आईसीसी टी20 रैंकिंग में उछाल आया है, वहीं सूर्यकुमार यादव नंबर एक टी20 बल्‍लेबाज़ बने हुए हैं।

गिल ने अहमदाबाद में 126 रनों की पारी समेत तीन मैचों में 144 रन बनाए। इससे वह 168 अंक की छलांग लगाते हुए मात्र छह टी20 मैच खेलने के बाद संयुक्‍त रूप से 30वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

हार्दिक ने अहमदाबाद में 16 रन देकर चार विकेट लिए। उन्‍होंने सीरीज़ में पांच विकेट और 66 रन बनाए, जिससे वह ऑलराउंडरों की सूची में मोहम्‍मद नबी को पछाड़कर नंबर दो पर पहुंच गए हैं। अब वह पहले स्‍थान पर मौजूद शाकिब अल हसन से दो ही अंक पीछे हैं।

हार्दिक और अर्शदीप ने मिलकर अहमदाबाद में न्‍यूज़ीलैंड के तीन ओवर के भीतर सात रन पर चार विकेट निकाले थे। अर्शदीप ने 16 रन देकर दो विकेट लिए थे। ऐसे में वह गेंदबाज़ों की सूची में 13वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं। पहले स्‍थान पर राशिद ख़ान मौजूद हैं।

वनडे रैंकिंग : जोफ़्रा आर्चर की शानदार वापसी
साउथ अफ़्रीका ने इंग्‍लैंड से 2-1 से वनडे सीरीज़ जीती लेकिन यहां पर जोफ़्रा आर्चर की चोट के बाद शानदार वापसी हुई। वह दो साल बाद मैदान पर उतरे और सीरीज़ में सबसे अधिक सात विकेट लिए, फ़ाइनल मैच में उन्‍होंने करियर का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करते हुए 40 रन देकर छह विकेट लिए।

आर्चर 13 स्‍थान की छलांग लगाते हुए 22वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं, जहां मोहम्‍मद सिराज नंबर एक गेंदबाज़ के रूप में मौजूद हैं।

यह बड़े स्‍कोर की सीरीज़ थी, जहां 271 सबसे कम स्‍कोर बना और 300 रन तीन बार सीरीज़ में बनाए गए। जॉस बटलर ने आख़‍िरी वनडे में 131 रन बनाए, जिससे वह छह स्‍थान की छलांग लगातार संयुक्‍त रूप से 20वें स्‍थान पर आ गए हैं।

हे‍नरिक क्‍लासेन ने आख़‍िरी मैच में 62 गेंद में 80 रन बनाए लेकिन मैच नहीं जीता सके। हालांकि इससे वह 11 स्‍थान की छलांग लगाकर नंबर 42 पर पहुंच गए हैं, जहां बाबर आज़म नंबर एक बल्‍लेबाज़ के तौर पर मौजूद हैं।