मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

सेमीफ़ाइनल के समीकरण : पाकिस्तान की घर वापसी और आसान, भारत की परेशानी बढ़ी

साउथ अफ़्रीका से मिली हार ने भारत का काम बढ़ा दिया है

भारत के विरुद्ध पांच विकेटों से जीत दर्ज कर साउथ अफ़्रीका ने सेमीफ़ाइनल की तरफ़ एक बड़ा क़दम बढ़ाया है। साथ ही पाकिस्तान की उम्मीदों को ठेस भी पहुंची है। इस ग्रुप से सेमीफ़ाइनल में कौन जा सकता है? आइए इस पर एक नज़र डालते हैं।
साउथ अफ़्रीका
मैच : 3, अंक : 5, नेट रन रेट : 2.772, बाक़ी बचे मैच : बनाम पाकिस्तान, नीदरलैंड्स
पांच अंकों, एक बढ़िया नेट रन रेट और नीदरलैंड्स के विरुद्ध अपने बचे हुए मैच के साथ साउथ अफ़्रीका अंतिम चार में जगह बनाने के लिए अच्छी स्थिति में है। नीदरलैंड्स को हराकर अगर वह सात अंकों तक पहुंचती है तो सेमीफ़ाइनल का स्थान लगभग पक्का हो जाएगा। हालांकि अगर बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे अपने बाक़ी बचे मैच जीतते हैं तो वह क्रमशः आठ और सात अंकों तक जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में भी साउथ अफ़्रीका का नेट रन रेट उनके काम आएगा। अगर भारत अपने अंतिम दो मैचों में बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे में से किसी एक टीम को हराता है तो वह टीम साउथ अफ़्रीका के लिए रोड़ा नहीं बनेगी।
भारत
मैच : 3, अंक : 4, नेट रन रेट : 0.844, बाक़ी बचे मैच : बनाम बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे
साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध हार का मतलब है कि भारत को अपने अंतिम दोनों मैच जीतने होंगे। अगर वह बांग्लादेश को हराकर ज़िम्बाब्वे से हारता है तो ज़िम्बाब्वे और साउथ अफ़्रीका कम से कम सात अंकों तक पहुंच सकते हैं। अगर भारत पहले बांग्लादेश से हारने के बाद ज़िम्बाब्वे को हराता है तो बांग्लादेश और साउथ अफ़्रीका अंतिम चार में जाएंगे। फ़िलहाल बुधवार को भारत और बांग्लादेश के बीच मैच में बारिश आने की 70 प्रतिशत संभावना है और मौसम पर सब की निगाहें रहेंगी।
बांग्लादेश
मैच : 3, अंक : 4, नेट रन रेट : -1.533, बाक़ी बचे मैच : बनाम भारत, पाकिस्तान
अंकों के मामले में बांग्लादेश और भारत बराबरी पर है लेकिन बांग्लादेश का ख़राब नेट रन रेट उसे भारी पड़ सकता है। अंतिम दो मैचों में इस टीम का सामना एशिया के दो दिग्गजों से होगा और कम से कम एक मैच जीतकर ही बांग्लादेश अंतिम चार की दौड़ में बना रह सकता है। अगर वह दोनों मैच जीतता है तो वह सेमीफ़ाइनल में पहुंच जाएगा।
ज़िम्बाब्वे
मैच : 3, अंक : 3, नेट रन रेट : -0.050, बाक़ी बचे मैच : बनाम नीदरलैंड्स, भारत
ज़िम्बाब्वे को अपने अंतिम दोनों मैच जीतने होंगे। अगर वह केवल नीदरलैंड्स को हराती है तो वह पांच अंकों तक पहुंचेगी जो आगे जाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे।
पाकिस्तान
मैच : 3, अंक : 2, नेट रन रेट : 0.765, बाक़ी बचे मैच : बनाम साउथ अफ़्रीका, बांग्लादेश
भारत पर साउथ अफ़्रीका की जीत की पाकिस्तान की उम्मीदों को ठेस पहुंचाई है। पाकिस्तान छह अंकों तक ही जा सकती है जबकि साउथ अफ़्रीका के पास नीदरलैंड्स को हराकर सात अंकों तक जाने का अवसर है। हालांकि अगर भारत अपने अगले दो में से एक मैच हारता है तो पुराने प्रतिद्वंद्वियों के बीच बात नेट रन रेट पर आ जाएगी।
उदाहरण के तौर पर अगर पाकिस्तान अपने अंतिम दो मैच जीतती है, बांग्लादेश भारत को हराकर ज़िम्बाब्वे से हारती है तो तीन एशियाई टीमों के पास छह अंक होंगे। ऐसे में पाकिस्तान का अच्छा रन रेट काम आएगा क्योंकि मैच हारने पर भारत के रन रेट में गिरावट होगी।
नीदरलैंड्स
मैच : 3, अंक : 0, नेट रन रेट : -1.948, बाक़ी बचे मैच : बनाम ज़िम्बाब्वे, साउथ अफ़्रीका
तीन मैचों में शून्य अंकों के साथ नीदरलैंड्स का प्रतियोगिता से बाहर होना तय है।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।