मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

आईपीएल से बाहर हुए बुमराह

जसप्रीत बुमराह अभी तक पीठ की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर पाए हैं

Jasprit Bumrah was the pick of the Mumbai bowlers picking up three wickets, Mumbai Indians vs Delhi Capitals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 21, 2022

भारतीय टीम प्रबंधन का कहना कि वे चाहते हैं कि बुमराह की वापसी तभी हो जब वह पूरी तरह से फ़िट हों  •  BCCI

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह आईपीएल 2023 में नहीं खेल पाएंगे। उन्हें पीठ की सर्जरी कराने का विकल्प दिया गया है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि बुमराह अभी तक पीठ की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर पाए हैं, जिसकी वजह से वह पिछले साल टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे। संभावना यह भी है कि वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल (भारत के क्वालीफ़ाई करने की प्रबल संभावना है) से भी बाहर हो सकते हैं। डब्ल्यूटीसी का फ़ाइनल 7 जून से ओवल में खेला जाएगा।

नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए), बेंगलुरु में बीसीसीआई का मेडिकल स्टाफ़ बुमराह की चोट पर नज़र बनाए हुए है। माना जाता है कि मेडिकल स्टाफ़ ने उनकी पीठ के निचले हिस्से में लगातार आ रही चोट के बाद सर्जरी के विकल्प का सुझाव दिया था। बुमराह की पीठ की चोट मूल रूप से पिछले साल अगस्त में स्ट्रेस रिएक्शन के रूप में सामने आया था।
भारत में इस साल अक्तबूर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप को ध्यान में रखते हुए एनसीए और बुमराह के सांमजस्य से बीसीसीआई द्वारा जल्द ही अगले क़दम पर अंतिम फ़ैसला लिए जाने की उम्मीद है।

बुमराह के लिए यह निराशाजनक समय रहा है। उन्होंने पिछले अगस्त में पीठ में चोट लगने के बाद से एक से अधिक बार वापसी करने का प्रयास किया है। शुरुआत में यह चोट बहुत गंभीर नहीं लग रही थी, उन्हें 12 सितंबर को भारत के टी20 विश्व कप दल में शामिल किया गया था। अपनी फ़िटनेस को साबित करने के लिए बुमराह ने 23 और 25 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ के आख़िरी दो टी20 मैच भी खेले।

हालांकि तीन बाद बुमराह तिरुवनंतपुरम में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले टी20 में नहीं खेले। बाद में पता चला कि उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया था, जिसमें स्ट्रेस संबंधी चोट का पता चला। अगले दिन बुमराह को एनसीए ले जाया गया जहां आगे के स्कैन में पुष्टि हुई कि चोट गंभीर है और फिर वह टी20 विश्व कप से बाहर हो गए।

बुमराह ने नवंबर में फिर से रिहैब शुरू किया और दिसंबर के मध्य तक गेंदबाज़ी करना शुरू कर दिया। उनकी प्रगति सकारात्मक लग रही थी। चयनकर्ताओं ने उन्हें भारतीय दल चुने जाने के एक सप्ताह से अधिक समय बाद श्रीलंका के ख़िलाफ़ सीमित ओवरों की सीरीज़ के लिए दल में जोड़ा था

बुमराह ने एनसीए में मैच अभ्यास किया था। जनवरी की शुरुआत में मुंबई में एक फ़िटनेस ड्रिल के दौरान उच्च कार्यभार प्रदर्शन के दौरान उन्हें असुविधा हुई। स्कैन से पता चला कि एक नई चोट विकसित हो गई है, जिसकी वजह से वह बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ से बाहर हो गए। भारतीय टीम प्रबंधन के साथ-साथ एनसीए भी चाहता है कि बुमराह की वापसी तभी हो जब वह पूरी तरह से फ़िट हों, साथ ही कप्तान रोहित शर्मा ने भी भारत को उन्हें जल्दबाज़ी में ऐक्शन में नहीं लाने के लिए आगाह किया था।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।