मैच (19)
MLC (2)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Women's Hundred (2)
TNPL (1)
One-Day Cup (7)
IRE vs ZIM (1)
Global T20 (1)
फ़ीचर्स

आंकड़ें झूठ नहीं बोलते : हार्दिक पंड्या मुंबई के इस गेंदबाज़ के लिए बनेंगे चुनौती

गुजरात के किस गेंदबाज़ को रहना होगा सूर्यकुमार से बचकर?

An animated Rohit Sharma and Hardik Pandya catch up at the toss, Mumbai Indians vs Gujarat Titans, IPL 2023, Mumbai, May 12, 2023

हार्दिक और रोहित दोनों का ही लक्ष्य होगा अपनी-अपनी टीमों को फ़ाइनल में पहुंचाना  •  BCCI

आईपीएल 2023 का क्वालिफ़ायर-2 मुक़ाबला शुक्रवार को गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। इस मैच में जो टीम जीतेगी वो फ़ाइनल में जाएगी। लीग स्टेज के दौरान दोनों ही टीमों ने अपने-अपने घर में एक-दूसरे को एक-एक बार हराया है। और इस बार का ये मैच अहमदाबाद में खेला जा रहा है। एक नज़र डालते हैं कि इस मैच के लिए आंकड़े किसके पक्ष में गवाही दे रहे हैं।
राशिद ख़ान की चुनौती से निपटना होगा रोहित को
मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा को गुजरात के लेग स्पिनर राशिद ख़ान की गेंदों को सावधानी से खेलना होगा। राशिद ने रोहित को अब तक टी20 मैचों में चार बार आउट किया है, इसमें से एक बार आईपीएल के इस सीज़न में भी हो चुका है। अब तक खेली गई सात पारियों में रोहित ने राशिद के ख़िलाफ़ 12 के औसत से सिर्फ़ 49 रन बनाए हैं।
वहीं मुंबई के धुरंधर बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव, राशिद ख़ान के ख़िलाफ़ जमकर बल्ला चलाते हैं। अब तक टी20 की 9 पारियों में सूर्यकुमार 143 के स्ट्राइक रेट से राशिद की गेंदों पर 67 रन बना चुके हैं। साथ ही राशिद को एक भी बार सूर्या को आउट करने में सफलता हाथ नहीं लगी है।
चावला के ख़िलाफ़ चल सकता है साहा का बल्ला
गुजरात के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋद्धिमान साहा का बल्ला मुंबई के लेग स्पिनर पीयूष चावला की स्पिन गेंदबाज़ी से घबराता नहीं है। अब तक खेली गई 11 टी20 पारियों में साहा ने चावला की गेंदों पर 155 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। इस दौरान साहा ने 38 के औसत से 115 रन जोड़ चुके हैं। हालांकि इन पारियों में पीयूष ने तीन बार साहा को आउट भी किया है।
जॉर्डन को रहना होगा हार्दिक से सावधान
मुंबई के तेज़ गेंदबाज़ क्रिस जॉर्डन की गेंदों का सामना गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या आसानी से कर लेते हैं। अब तक खेली गई 11 टी20 पारियों में हार्दिक ने 196 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं यानी 35 के औसत से 106 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। वैसे जॉर्डन ने इन 11 पारियों में तीन बार पंड्या को आउट करने में सफलता भी हासिल की है।
रोहित और सूर्या का बल्ला चलेगा जोसेफ़ के ख़िलाफ़
धुआंधार बल्लेबाज़ी करने वाले मुंबई के दोनों बल्लेबाज़, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव का बल्ला गुजरात के तेज़ गेंदबाज़ अल्ज़ारी जोसेफ़ की गेंदों पर क़हर बनकर टूटता है। टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार उनकी गेंदों पर 242 के स्ट्राइक रेट के साथ 5 मैचों में 92 रन बना चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा जोसेफ़ की गेंदों पर 233 के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं और अब तक चार टी20 पारियों में 56 रन बना चुके हैं। हालांकि जोसेफ़ ने इस दौरान दोनों ही बल्लेबाज़ों को एक-एक बार आउट भी किया है।
आईपीएल 2023 के सीज़न में मुंबई के बल्लबाज़ों ने सबसे ज्यादा 233 छक्के लगाए हैं। वहीं गुजरात के बल्लेबाज़ सिर्फ़ 102 छक्के ही लगा पाए हैं और वे इस रेस में काफ़ी पीछे हैं। साथ ही इस बार और पिछला सीज़न मिलाकर अब तक इन दोनों ने आईपीएल में तीन मुक़ाबले खेले हैं और जीत दो बार मुंबई के ख़ाते में गई है।