मैच (20)
SL vs WI [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (6)
CE Cup (3)
T20 Blast (10)
फ़ीचर्स

GT vs KKR रिपोर्ट कार्ड: रिंकू सिंह के आख़िरी ओवर में पांच छक्कों ने गुजरात से छीनी जीत

वेंकटेश और नितीश की शतकीय साझेदारी भी रही अहम

Rinku Singh brought his best game to the middle when it looked all lost for Knight Riders, Gujarat Titans vs Kolkata Knight Riders, IPL 2023, Ahmedabad, April 9, 2023

रिंकू सिंह ने 48 रनों की तूफ़ानी पारी खेली  •  BCCI

रविवार को खेले गए दिन के पहले और बहुत ही रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुजरात टाइटंस को तीन विकेट से हरा दिया। आख़िरी ओवर में रिंकू सिंह के पांच छक्कों ने गुजरात से जीत छीन ली। पैसा वसूल मैच में दर्शकों को कुल 411 रन और 22 छक्के देखने को मिले। कैसा रहा दोनों टीमों का प्रदर्शन और क्या थे मैच के अहम पहलू, एक नज़र रिपोर्ट कार्ड पर।

बल्लेबाजी

(गुजरात A+ ) - टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए रिद्धिमान साहा- शुभमन गिल की सलामी साझेदारी स्थिर रही। साहा और शुभमन क्लासिकल शॉट्स का हुनर दिखाया। गिल आउट होने से पहले अपनी टीम को 100 तक ले गए। दोनों ही सुनील नारायण की फिरकी में फंसे। वहीं साई सुदर्शन का बल्ला दूसरे छोर पर चलता रहा और अर्धशतक का आंकड़ा उन्होंने तीन चौके और दो छक्को की मदद से छूआ।गुजरात ने 16वें ओवर 144 रन बनाए लेकिन आखिरी चार ओवरों में विजय शंकर के 5 तूफानी छक्को की मदद से कुल 60 रन और गुजरात स्कोर 204 तक पहुंचा ।
कोलकाता (A++) - वेंकटेश अय्यर और कप्तान नितीश राणा की शतकीय साझेदारी ने गुजरात को करारा जवाब मिला। नितीश ने 45 रनों की जबकि अय्यर ने 83 रनों की तूफ़ानी पारी खेली। कोलकाता की टीम ने 16 वें ओवर तक 4 विकेट के नुकसान पर 155 रन बना लिए थे। वेंकटेश के 16 वें ओवर में आउट होने के बाद हैट्रिक की वजह से कोलकाता के हौसले जरूर पस्त हुए लेकिन रिंकू सिंह ने आख़िरी ओवर में 5 छक्के लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। रिंकू ने 21 गेंद में 48 रन बनाए।

गेंदबाज़ी

(कोलकाता A) - कोलकाता की टीम में एक बार फिर सुनील नारायण ने अहम बल्लेबाज़ों को आउट करने का काम किया। वहीं सुयश शर्मा की गुगली ने अभिनव को संभलने का मौक़ा नहीं दिया। हालांकि गेंदबाज़ी इतनी कसी हुई भी नहीं थी और गुजरात के बल्लेबाजों ने 10 के औसत से रन बनाए। उमेश, शार्दुल और फर्ग्युसन ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए। गेंदबाज़ों ने छह वाइड और एक नो बॉल की जिसने अनुशासन की गैरमौज़ूदगी को भी दर्शा दिया।
गुजरात (B) - गुजरात के गेंदबाज़ों को शुरुआती ओवरों में दो क़ामयाबी मिलने के बाद, वेंकटेश और नितीश के बीच शतकीय साझेदारी का क़हर झेलना पड़ा। अल्ज़ारी जोसेफ़ ने नितीश और वेंकटेश दोनों का विकेट लिया। कप्तान राशिद ख़ान ने अपने आख़िरी और मैच के 17वें ओर में हैट्रिक लेकर मैच का रूख़ ही बदल दिया। तीन अहम विकेटों में रसल, नारायण और शार्दुल ठाकुर थे। लेकिन इसके बाद मैच का 18वां ओवर लिटिल ने डाला जिसमें 14 रन आए और आख़िरी ओवर यश दयाल को मिला, जिस पर रिंकू सिंह ने 31 रन बना डाले और गुजरात से जीत छिन ली।

फ़ील्डिंग

(कोलकाता A) जगदीशन ने साहा को आउट करने के लिए पीछे दौड़ने के बाद डाइव लगाकर कैच लपका। इस चुस्ती-फुर्ती ने सभी को प्रभावित किया । वहीं उमेश यादव और अनुकूल रॉय ने भी कैच लपकने में कोई ग़लती नहीं की। लेकिन कुछ चौके रोकने लायक थे जो फील्डर्स नहीं रोक पाए। 18 चौके और सात छक्के इस बात का प्रमाण रहे कि मैदानी फील्डिंग इतनी फुर्तीली नहीं थी।
गुजरात (B) गुजरात के फील्डर्स का मैदान पर प्रदर्शन औसत रहा। हालांकि यश दयाल ने विकेटीपर से टकराने के बाद भी गुरबाज़ का कैच क्लीन तरीके से लपका। कोलकाता ने 15 चौके जमाए लेकिन 15 छक्को ने गुजरात के फ़ील्डर्स के पसीने छुड़ा दिए।

रणनीति

गुजरात (A+) अस्वस्थ हुए हार्दिक पंड्या की जगह राशिद ने कप्तानी की भूमिका निभाई। हार्दिक पंड्या की जगह खेले विजय शंकर ने ली और उन्होंने 5 तूफानी छक्को की मदद से 63 रन जोड़ने वाली धुआंधार पारी खेली और अपने चयन को सही सिद्ध किया। लेकिन आखिरी ओवर के लिए कप्तान राशिद ने यश दयाल को चुना और उसी ओवर में बने 31 रनों ने मैच का रूख बदल दिया।
कोलकाता (A++) सुयश शर्मा की जगह आए इंपैक्ट प्लेयर के रुप में वेंकटेश अय्यर ने अपनी टीम के लिए धुआंधार पारी खेली। 5 छक्के और 8चौको सहित 40 गेंद पर 83 की महत्वपूर्ण पारी खेली और जीत की नींव डाली। कप्तान नितीश का यह फ़ैसला मैच जिताऊ साबित हुआ।