मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
NZ v AUS (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
Dang CL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

पूरन : हम एकजुट होकर एक-दूसरे के लिए खेलेंगे तो सब कुछ सही होगा

वेस्टइंडीज़ के कप्तान को उम्मीद है कि उनकी टीम पिछले साल की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की तरह खेलेगी

CWI

CWI

वेस्टइंडीज़ के लिए यह क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो की अनुपस्थिति में पहला टी20 विश्व कप होगा। साथ ही आंद्रे रसल, सुनील नारायण और अपनी फ़्लाइट मिस करने के बाद बाहर हुए शिमरॉन हेटमायर टीम का हिस्सा नहीं हैं। इस टीम में अनुभवहीनता साफ़ नज़र आती है लेकिन कप्तान निकोलस पूरन को उम्मीद है कि उनकी टीम पिछले साल की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की तरह एकजुट होकर खेलेगी।
पहले चरण में स्कॉटलैंड के विरुद्ध वेस्टइंडीज़ के पहले मैच से पूर्व पूरन ने कहा, "मुझे लगता है कि अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का संजोयन होना चाहिए। अगर आप देखेंगे, जब हमने वह दो विश्व कप जीते, तब हमारे पास कुछ बड़े नाम मौजूद थे। हालांकि पिछले साल के विश्व कप में भी हमारे पास बड़े नाम थे और हम क्वालीफ़ाई नहीं कर पाए।"
उन्होंने आगे कहा, "(बड़े खिलाड़ियों का होना) महत्वपूर्ण है। सिर्फ़ बड़े नाम ही नहीं बल्कि अनुभवी खिलाड़ी। यह किसी विशेष खिलाड़ी के बारे में नहीं बल्कि टीम के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। ऑस्ट्रेलिया पिछले साल विजयी रहा और उनके पास बड़े नाम नहीं थे। उनके पास एक टीम थी और यह साफ़ हो गया कि विश्व कप जीतने के लिए यह काफ़ी है।"
बाएं हाथ के बल्लेबाज़ ने आगे कहा कि उनके पास भले ही बड़े नाम नहीं है, उन्होंने एक टीम का गठन किया है। उनका मानना है कि जब खिलाड़ी एकजुट होकर एक-दूसरे के लिए खेलेंगे तो सब कुछ सही होगा।
वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में वेस्टइंडीज़ को उम्मीद है कि सीपीएल में प्रभावित करने वाले ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, रोवमन पॉवेल, ओबेद मकॉए, अकील हुसैन और शमार ब्रूक्स अच्छा प्रदर्शन करेंगे। वेस्टइंडीज़ के लिए मार्ग कठिन है और पहले चरण में उसे स्कॉटलैंड, आयरलैंड और ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ अच्छा प्रदर्शन कर सुपर 12 में जगह बनानी होगी। पूरन के अनुसार इस टीम के लिए अपना तीसरा टी20 विश्व कप ख़िताब जीतने से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।
कप्तान ने कहा, "हां, (ख़िताब जीतना) बहुत स्पेशल होगा। यह एक नया समूह है और टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं। हमारे लिए यह विश्व कप जीतना अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि होगी।"
पूरन ने आगे कहा, "हमने दो बार यह टूर्नामेंट जीता है लेकिन कई लोग और मीडिया को लगता है कि हम क्वालीफ़ाई भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए यह बहुत मायने रखता है। मैंने इस बार एकजुट होने की बात कही है। हम हारे या जीते, हम एक-दूसरे का साथ देंगे। हमें यह टूर्नामेंट जीतने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी लेकिन इससे बेहतर और कुछ नहीं हो सकता।"
वेस्टइंडीज़ ने पहले कभी स्कॉटलैंड के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। खिलाड़ियों ने हाल ही में काफ़ी टी20 क्रिकेट खेला है लेकिन पूरन स्कॉटलैंड को लेकर सावधान हैं।
उन्होंने कहा, "हां, (स्कॉटलैंड) एक चुनौती होगी। हमारे खिलाड़ी आश्वस्त हैं। हमें यहां आए हुए दो सप्ताह हो चुके हैं। मुझे लगता है कि हमारे खिलाड़ी इन परिस्थितियों के अनुकूल होकर मैदान पर उतरने के लिए तैयार हैं। इनमें से कई खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट नहीं खेला है। यह उनके लिए पहला मौक़ा होगा और वह आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। तैयारी अच्छी रही है और हम कल मैच के शुरू होने का इंतज़ार कर रहे हैं।"
वेस्टइंडीज़ के छुपे रुस्तम 30 वर्षीय लेग स्पिनर यानिक करिया को यूएई के विरुद्ध अभ्यास मैच में बल्लेबाज़ के दौरान दाएं हाथ पर गेंद लगी थी। यह देखना होगा कि वह सोमवार को खेल पाएंगे या नहीं। ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दो मैचों की टी20 सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ ने मेयर्स और किंग के साथ पारी की शुरुआत की थी। पूरन ने सोमवार को अपनी सलामी जोड़े के बारे में पूछे जाने पर कोई ख़ुलासा नहीं किया।
पूरन ने कहा, "हमें अभी टीम का चयन करना है। हमने यह चर्चा नहीं की है कि कल कौन खेलेगा। परिस्थितियों के अनुसार टीम का संयोजन बदलेगा। होबार्ट में मौसम ठंडा रहा है और हमें उस पर ध्यान देना होगा।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।