मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

हार्दिक की कप्तानी वाली भारतीय टी20 टीम से रोहित और कोहली बाहर

न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध सीरीज़ के लिए शॉ को आया बुलावा

भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान और उपकप्तान बने रहेंगे हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव  •  BCCI

भारतीय टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम के कप्तान और उपकप्तान बने रहेंगे हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव  •  BCCI

भारत ने घर पर न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध होने वाली टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली को टीम से बाहर रखा है। के एल राहुल और अक्षर पटेल तो टी20 के अलावा वनडे दल का हिस्सा नहीं हैं। हालांकि बीसीसीआई ने अपनी प्रेस रिलीज़ में बताया कि इन दोनों खिलाड़ियों को पारिवारिक प्रतिबद्धताओं के कारण छुट्टी दी गई है लेकिन रोहित और कोहली की अनुपस्थिति का कोई कारण नहीं बताया गया है।
नतीजतन पिछले दो टी20 विश्व कप में खेलने वाला भारतीय शीर्ष क्रम लगातार दूसरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ का हिस्सा नहीं होगा।
हालांकि, प्रारूप में भारत के दीर्घकालिक भविष्य पर इसका अभी तक कोई बड़ा असर नहीं हो सकता है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ हाल ही में समाप्त हुई वनडे सीरीज़ से पहले, रोहित ने कहा था कि चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन ने कई वरिष्ठ खिलाड़ियों को स्पष्ट कर दिया था कि वे वर्कलोड-प्रबंधन कारणों से अगले कुछ महीनों में तीनों प्रारूपों में नहीं खेल पाएंगे। इस साल के अंत में भारत वनडे विश्व कप की ओर बढ़ रहा है।
श्रीलंका के विरुद्ध टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ में टीम का नेतृत्व करने वाले हार्दिक पंड्या न्यूज़ीलैंड सीरीज़ में भी कप्तान होंगे। 27 जनवरी से 1 फ़रवरी के बीच रांची, लखनऊ और अहमदाबाद में खेली जाने वाली सीरीज़ में सूर्यकुमार यादव टीम के उपकप्तान होंगे।
इससे पहले 18 से 24 जनवरी के हैदराबाद, रायपुर और इंदौर में होने वाले तीन वनडे मैचों के लिए रोहित और कोहली भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

पृथ्वी शॉ अंदर और हर्षल पटेल बाहर


जुलाई 2021 में आख़िरी बार भारत के लिए खेलने वाले पृथ्वी शॉ की टी20 अंतर्राष्ट्रीय टीम में वापसी हुई है। शॉ ने इस हफ़्ते रणजी ट्रॉफ़ी में असम के विरुद्ध 383 गेंदों पर 379 रन बनाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था। यह रणजी ट्रॉफ़ी इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।
श्रीलंका के विरुद्ध गुरुवार को तीन विकेट लेने के बाद प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए कुलदीप यादव भी टी20 टीम में लौट आए हैं। उन्होंने अगस्त 2022 में अपना पिछला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था। युज़वेंद्र चहल भी टीम का हिस्सा हैं।
घुटने की चोट के कारण श्रीलंका के विरुद्ध टी20 सीरीज़ से बाहर हुए संजू सैमसन इस टीम में नहीं हैं। बीसीसीआई ने उनकी फ़िटनेस पर कोई जानकारी नहीं दी है। उन्हें रिप्लेस करने वाले जितेश शर्मा को बरक़रार रखा गया है। वहीं तेज़ गेंदबाज़ हर्षल पटेल को दल से बाहर रखा गया है।

वनडे टीम में के एस भरत का समावेश


राहुल के वनडे टीम से बाहर रहने के बाद भारत ने के एस भरत को वनडे टीम में शामिल किया है। भरत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में हैं और कार दुर्घटना के बाद नियमित विकेटकीपर ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में इस स्थान के लिए इशान किशन से उनकी टक्कर होगी।
अक्षर की अनुपस्थिति में चयनकर्ताओं ने शाहबाज़ अहमद को दल में जोड़ा है। अक्षर की तरह शाहबाज़ भी बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी और स्पिन गेंदबाज़ी करते हैं। हालिया महीनों में शाहबाज़ भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं और दिसंबर में बांग्लादेश में उन्होंने तीन वनडे मैच खेले थे।
तेज़ गेंदबाज़ी करने वाले ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर की भारतीय वनडे टीम में वापसी हो रही है। श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज़ में दल में मौजूद अर्शदीप सिंह केवल टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए चुने गए हैं।
श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज़ के लिए चुने जाने के बाद दल से बाहर होने वाले जसप्रीत बुमराह लंबे समय से चोट से उबर रहे हैं। वह न्यूज़ीलैंड सीरीज़ और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी के पहले दो टेस्ट मैचों से बाहर रहेंगे।