मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

सेमीफ़ाइनल के समीकरण : क्यों पाकिस्तान के फ़ैन अब करेंगे भारत का समर्थन?

ज़िम्बाब्वे भी सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर सकती है

ग्रुप 2 की टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं लेकिन उलटफेरों और ख़राब मौसम वाले इस टी20 विश्व कप में आने वाले सभी मैचों पर बहुत कुछ दांव पर होगा। आइए एक नज़र डालते हैं इस ग्रुप से सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने की दौड़ पर।
पाकिस्तान
मैच : 2, अंक : 0, बाक़ी बचे मैच : बनाम नीदरलैंड्स, साउथ अफ़्रीका, बांग्लादेश
पाकिस्तान को दो क़रीबी मैचों में हार मिली है और इसके वजह से उनके नेट रन रेट को भारी नुक़सान नहीं हुआ है। हालांकि उनके अंकों का खाता अभी खाली है। अगले तीनों मैचों को जीतकर पाकिस्तान टॉप 2 में पहुंच सकती है लेकिन उसके लिए अन्य टीमों के नतीजे पाकिस्तान के हक़ में जाने होंगे। उदाहरण के तौर पर अगर साउथ अफ़्रीका ने भारत और नीदरलैंड्स को हराया और भारत ने बांग्लादेश और ज़िम्बाब्वे को, तो साउथ अफ़्रीका और भारत दोनों के अंक छह से ज़्यादा होंगे और पाकिस्तान का सफ़र समाप्त हो जाएगा।
भारत
मैच : 2, अंक : 4, बाक़ी बचे मैच : बनाम साउथ अफ़्रीका, बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे
दो जीत के साथ भारत एक बढ़िया स्थिति में है लेकिन अंतिम चार में जाने का काम अभी अधूरा है। सेमीफ़ाइनल का स्थान पक्का करने के लिए भारत को और दो मैच जीतने होंगे। छह अंकों के साथ भी अगले दौर में जाना संभव है लेकिन इसके लिए अन्य मैचों के नतीजों को भारत के पक्ष में जाना होगा।
साउथ अफ़्रीका
मैच : 2, अंक : 3, बाक़ी बचे मैच : बनाम भारत, पाकिस्तान, नीदरलैंड्स
ख़राब मौसम के कारण साउथ अफ़्रीका को ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध एक अंक गंवाना पड़ा और अब इस टीम को भारत और पाकिस्तान का सामना करना है। अगर वह इन दोनों मैचों को हारने के बाद नीदरलैंड्स को हराते हैं तो पांच अंक अगले दौर में जाने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। इसलिए एशिया के दो धुरंधरों में से किसी एक को हराकर सेमीफ़ाइनल की राह आसान हो सकती है। वैसे ज़िम्बाब्वे भी सात अंकों तक पहुंच सकती है।
ज़िम्बाब्वे
मैच : 2, अंक : 3, बाक़ी बचे मैच : बनाम बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, भारत
पाकिस्तान पर उनके उलटफेर ने ज़िम्बाब्वे को इस दौड़ का प्रबल दावेदार बनाया है लेकिन सात अंकों तक जाने के लिए उसे अगले तीन में से दो मैच जीतने होंगे। पांच अंकों के साथ अंतिम चार में जाने की संभावना ना के बराबर है।
बांग्लादेश
मैच : 2, अंक : 2, बाक़ी बचे मैच : बनाम ज़िम्बाब्वे, भारत, पाकिस्तान
साउथ अफ़्रीका से मिली बड़ी हार ने बांग्लादेश को बैकफ़ुट पर धकेला है लेकिन दो और जीत के साथ बांग्लादेश अपने ग्रुप के टॉप 2 में जा सकती है। यह इतना आसान नहीं होगा क्योंकि बांग्लादेश को भारत और पाकिस्तान का सामना करना है। साथ ही अन्य मैचों के परिणाम को भी उनके पक्ष में जाना होगा।
नीदरलैंड्स
मैच : 2, अंक : 0, बाक़ी बचे मैच : बनाम पाकिस्तान, ज़िम्बाब्वे, साउथ अफ़्रीका
सेमीफ़ाइनल में जाने के लिए नीदरलैंड्स को अपने अंतिम तीन मैच जीतने होंगे और प्रार्थना करनी होगी कि अन्य मैचों के नतीजे उनके पक्ष में जाए।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।