मैच (13)
IPL (2)
CAN T20 (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

एक टीम की ओर से 200 आईपीएल मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे कोहली

191 पारियों में बल्लेबाज़ी करते हुए उन्होंने 37.97 की औसत और 130.41 के स्ट्राइक रेट से 6076 रन बनाए हैं

सोमवार को अबू धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स के ख़िलाफ़ मुक़ाबले में हिस्सा लेकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के सुपरस्टार बल्लेबाज़ और वर्तमान कप्तान विराट कोहली इतिहास रचने वाले है। वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किसी भी एक फ़्रेंचाइज़ी की ओर से 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनने जा रहे हैं।
साल 2008 में इस टूर्नामेंट की शुरुआत से ही आरसीबी के साथ जुड़े कोहली ने 191 पारियों में बल्लेबाज़ी की हैं। इस दौरान उन्होंने 130.41 के स्ट्राइक रेट से 6076 रन बनाए हैं। उनकी औसत भी लगभग 38 के क़रीब रही है। अपने आईपीएल करियर में उन्होंने पांच शतक और 40 अर्धशतकों के साथ आरसीबी को 2009, 2011 और 2016 के फ़ाइनल में पहुंचाया है।
किसी भी एक फ़्रेंचाइज़ी के लिए सबसे ज़्यादा मैच खेलने वालों की सूची में कोहली सबसे ऊपर हैं। उनके बाद पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से 182 मुक़ाबले खेले हैं। सुरेश रैना चेन्नई के लिए 172 मैच खेलकर तीसरे स्थान पर विराजमान है। कुल मिलाकर 199 मैचों के साथ कोहली सर्वाधिक आईपीएल मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में धोनी, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक और सुरेश रैना के बाद पांचवें स्थान पर हैं।
कोहली ने रविवार रात को यह घोषणा की थी कि इस सीज़न के बाद वह आरसीबी की कप्तानी छोड़ रहे हैं। हालांकि उन्होंने बताया कि वह अपने करियर के आख़िरी आईपीएल मुक़ाबले तक आरसीबी का ही प्रतिनिधित्व करेंगे।
पहली बार साल 2011 में राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ लीग मैच में कोहली ने आरसीबी की कप्तानी की थी। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने स्थायी रूप से टीम का कप्तान बनाया गया था।
साल 2016 में उन्होंने आईपीएल इतिहास में किसी भी बल्लेबाज़ द्वारा सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। 16 मैचों में 973 रन बनाकर वह ऑरेंज कैप के हक़दार बने थे। उस सीज़न में उन्होंने चार शतक और सात अर्धशतक लगाए थे।
आरसीबी के मुख्य कोच माइक हेसन ने ट्विटर पर टीम के द्वारा पोस्ट किए गए संदेश में लिखा, "अभिनंदन विराट भाई। 200 मैचों के मक़ाम तक पहुंचना एक बड़ी उपलब्धी है और यह आपकी वफ़ादारी और प्रतिबद्धता दिखाता है। मुझे आप पर बहुत गर्व है। आप हमेशा टीम के लिए खेलते हैं और निस्वार्थ होकर अपना काम करते हैं। आप टीम में एक अच्छा माहौल बनाकर सभी को प्रोत्साहित करते हैं। मुझे आपका जोश और मैच जीतने की भावना बहुत पसंद है।"
आरसीबी के बल्लेबाज़ी सलाहकार संजय बांगर ने भी आईपीएल में बेंगलुरु फ़्रेंचाइज़ी के साथ बने रहने के लिए कोहली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "इतने सारे सीज़नों में टीम के साथ जुड़े रहकर उन्होंने कई गुण दिखाए हैं। भारतीय टीम के साथ दुनिया भर में जीत का परचम लहराने के बाद उन्हें दूसरी टीमों में जाने के लिए कई मौक़े मिले होंगे। लेकिन वह हमारे साथ जुड़े रहे। बहुत जल्द अपनी टीम बदलने की विचारधारा रखने वाली आज की तेज़-तर्रार पीढ़ी के लिए यह एक सबक है। मैं बेहद ख़ुश हूं कि वह आज भी उसी जोश और उसी आत्मविश्वास के साथ मैदान पर उतरते हैं जैसा वह अपने शुरुआती दिनों में करते थे। हमें उम्मीद है कि वह कम से कम 350 से 400 मैच तक रॉयल चैलेंजर्स के लिए खेलते रहेंगे।"