मैच (15)
IND v ENG (1)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

होल्डर : कल पता चलेगा कि ड्रेसिंग रूम में हुई चर्चा उपयोगी थी या नहीं

वहीं ज़िम्बाब्वे के विकेटकीपर के अनुसार वेस्टइंडीज़ एक मज़बूत टीम है और कड़ी टक्कर देने के लिए उत्सुक होगी

वेस्टइंडीज़ एक कठिन मार्ग पर खड़ी है जहां एक और ग़लत क़दम टीम की घर वापसी करवा सकता है  •  ICC via Getty Images

वेस्टइंडीज़ एक कठिन मार्ग पर खड़ी है जहां एक और ग़लत क़दम टीम की घर वापसी करवा सकता है  •  ICC via Getty Images

बुधवार को होने वाले अपने ग्रुप ए के मुक़ाबले से पहले प्रेस वार्ता के लिए जहां वेस्टइंडीज़ ने पिछले मैच के अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को भेजा वहीं ज़िम्बाब्वे ने उस इकलौते बल्लेबाज़ को जो आयरलैंड के विरुद्ध चल नहीं पाया। अब इसके बारे में क्या तर्क निकाला जाए यह हम आप पर छोड़ देते हैं।
महत्वपूर्ण बात यह है कि दो बार की विजेता वेस्टइंडीज़ एक कठिन मार्ग पर खड़ी है जहां एक और ग़लत क़दम टीम की घर वापसी करवा सकता है। ऐसे में टीम के अनुभवी ऑलराउंडर जेसन होल्डर ने पिछले मैच की निराशा पर कहा, "हमने अच्छी बल्लेबाज़ी नहीं की। 10वें ओवर तक हम चार विकेट गंवा चुके थे और टी20 मैच में ऐसा होना नहीं चाहिए। हमें अच्छी नींव रखनी होगी ताकि पीछे बल्लेबाज़ उसका लाभ उठा सकें। हमने ग़लत समय पर विकेट गंवाए और वहीं पर मैच हमसे दूर चला गया। टी20 क्रिकेट में जब आप किसी टीम को 160 पर रोकते हो, आप जीतने की उम्मीद रखते हो लेकिन हम ऐसा नहीं कर पाए। हमें साझेदारियां निभारे पर ध्यान देना होगा और आने वाले बल्लेबाज़ों के लिए मैच सेट करना होगा।"
आंद्रे रसल और कायरन पोलार्ड जैसे धुरंधर इस वेस्टइंडीज़ टीम का हिस्सा नहीं है। जब होल्डर से पूछा गया कि क्या टीम इन खिलाड़ियों को मिस कर रही है, उन्होंने साफ़ तौर पर कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम किसी को मिस कर रहे हैं। इस ड्रेसिंग रूम में हमारे पास सारे संसाधन है।"
ज़िम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज़ रेजिस चकाब्वा इस बात से सहमत हैं। भले ही इन दोनों टीमों ने पिछले चार वर्षों में आपस में एक भी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है, ज़िम्बाब्वे उन्हें हल्के में नहीं ले रही है। चकाब्वा ने कहा, "वेस्टइंडीज़ एक मज़बूत टीम है और वह कल कड़ी टक्कर देने के लिए उत्सुक होगी। हमें पता है कि वह हमें टक्कर देंगे।"
वेस्टइंडीज़ की पलटवार करने की इच्छा की बात तो बिल्कुल सही है। पिछले मैच की हार के बाद कोच फ़िल सिमंस ने कहा था कि उनके बल्लेबाज़ ग़ैर पेशेवर दिखे। होल्डर ने बताया कि टीम ने इस विषय पर चर्चा की है।
होल्डर ने कहा, "खिलाड़ियों ने बताया कि उन्हें कैसा लगा और उन्होंने अपने विचार व्यक्त किए। मुझे लगता है कि ड्रेसिंग रूम में इस तरह की बातचीत बहुत अहम है। इससे टीम का चरित्र बनता है। एक बार जब हम एक-दूसरे के साथ ईमानदार बने रहें, फिर जाकर (चीज़ों पर) अमल करें, तो मुझे लगता है कि हम बहुत बेहतर स्थिति में होंगे।"
अब यह बातचीत अच्छे प्रदर्शन में तब्दील होगी या नहीं यह तो कल ही पता चलेगा। हालांकि होल्डर ने साथी खिलाड़ियों से रखी उम्मीदों को साफ़ कर दिया। उन्होंने कहा, "कल पता चलेगा कि यह चर्चा उपयोगी थी या नहीं। मुझे लगता है कि हमारे पास ड्रेसिंग रूम में इस टूर्नामेंट को जीतने के लिए आवश्यक प्रतिभा है लेकिन सिर्फ़ प्रतिभा से कुछ नहीं होगा। निष्पादन ही खेल का नियम है।"
ज़िम्बाब्वे ने तो टूर्नामेंट जीतने जैसी बड़ी बात नहीं की है। उनका पहला लक्ष्य है सुपर 12 में जगह बनाना। उनके कोच डेव हाउटन का मानना है कि टूर्नामेंट सुपर 12 चरण पर ही शुरू होगा। चकाब्वा ने अपने कोच के बारे में कहा, "डेव हमारे और टीम के आसपास के सभी लोगों के साथ शानदार रहे हैं और हम सभी ने उन्हें पसंद किया है। वह हमारे खेल के उस मज़ेदार और सकारात्मक स्वभाव और पहलू को टीम में वापस लाए हैं।"
इसका परिणाम यह रहा है कि ज़िम्बाब्वे ने अपने पिछले नौ में से आठ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में जीत दर्ज की है। यही कारण है कि वेस्टइंडीज़ भी ज़िम्बाब्वे को हल्के में नहीं ले रही है।
होल्डर ने कहा, "ज़िम्बाब्वे एक बहुत अच्छी क्रिकेट टीम है और वे अधिक से अधिक प्रतिस्पर्धी रहे हैं। वे जीत के एक अच्छे सिलसिले पर भी हैं। हम एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी मैच की उम्मीद करते हैं जो शायद इस प्रतियोगिता में हमारे सबसे कठिन मैचों में से एक होगा।"

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।