मैच (20)
T20 वर्ल्ड कप (6)
T20 Blast (8)
CE Cup (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
ख़बरें

सिमंस ने वेस्टइंडीज़ बल्लेबाज़ों से बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताया

मुख्य कोच को उम्मीद है भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में पिचें बेहतर खेलेंगी

Shai Hope is bowled, West Indies vs Bangladesh, 1st ODI, Providence, July 10, 2022

बांग्लादेश के विरुद्ध हालिया सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों ने संघर्ष किया था  •  AFP/Getty Images

वेस्टइंडीज़ के प्रमुख कोच फ़िल सिमंस का मानना है कि अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप से पहले टीम की सबसे बड़ी प्राथमिकता होगी कि वह बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर तक टिकें। 2019 विश्व कप के बाद 39 पारियों में वेस्टइंडीज़ ने केवल छह बार पूरे 50 ओवर खेले हैं और 13 में से नौ सीरीज़ में उसे हार का सामना करना पड़ा है जिसमें इस साल घर पर आयरलैंड के विरुद्ध एक सीरीज़ शामिल है।
भारत के ख़िलाफ़ पहले वनडे मैच से दो दिन पहले सिमंस ने कहा, "हमें 50 ओवर खेलने होंगे और इसके लिए अच्छी साझेदारियां निभानी होंगी। किसी ना किसी को शतक लगाने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।"
हाल ही में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज़ ने एक बार भी विपक्ष को ऑल आउट नहीं किया लेकिन सिमंस ने गेंदबाज़ी और फ़ील्डिंग की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "हम गेंदबाज़ी और फ़ील्डिंग में रोज़ सुधार देख रहे हैं। लोग कह सकते हैं कि हम और विकेट ले सकते थे लेकिन उन सब मैचों में भारी रोलर के चलने के बाद दूसरी पारी में विकेट बल्लेबाज़ी के लिए और आसान खेल रही थी। गेंदबाज़ अच्छा कर रहे हैं और हमें विपक्ष को बांधकर और विकेट निकालने होने होंगे।"
सिमंस ने बल्लेबाज़ों पर भरोसा जताते हुए बताया कि काफ़ी हद तक उनकी मुश्किलें इस वजह से आई कि बांग्लादेश के ख़िलाफ़ तीनों मैच में प्रॉविडेंस की पिच भारतीय उपमहाद्वीप की किसी पिच की तरह खेली। बांग्लादेश से सीरीज़ 3-0 से हारने के बाद कप्तान निकोलस पूरन ने पिचों के व्यवहार पर निराशा जताई थी।
सिमंस ने कहा, "आप बल्लेबाज़ों की परख अच्छी विकेटों पर कर सकते हैं। हमारे बल्लेबाज़ों ने नीदरलैंड्स और पाकिस्तान में अच्छा किया था। उसके बाद घर पर ऐसी विकेटों पर आपको संघर्ष करना पड़ता है। हालांकि मैं यह भी मानता हूं कि हम अधिक जुझारूपन के साथ बल्लेबाज़ी कर सकते थे। मुझे लगता है यह [पोर्ट-ऑफ़-स्पेन] विकेट बेहतर होंगे और मुझे यक़ीन है कि हमारी बल्लेबाज़ी भी बेहतर होगी।"
सिमंस ने बताया कि मैदान पर दो अभ्यास सत्रों में उन्होंने वेस्टइंडीज़ के बल्लेबाज़ों में कुछ अच्छी बातें देखी हैं। हालांकि मैच के लिए तैयार की गई पिच के बर्ताव पर टिप्पणी करना आसान नहीं होगा क्योंकि इस मैदान पर अगस्त 2019 के बाद कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया।
सिमंस ने इस मैदान की प्रॉविडेंस के साथ तुलना करते हुए कहा, "यहां के मैदान पर ज़्यादा काम किया गया है। तीनों मैच अच्छी विकेटों पर खेले जाएंगे और हमें देखना होगा शुक्रवार की पिच कैसी होगी। मुझे बेहतर बल्लेबाज़ी की पूरी उम्मीद है। मुझे बहाने बनाना पसंद नहीं लेकिन तीसरे वनडे में कुछ हद तक हमने वह किया जो हमें पहले भी करना चाहिए था। यहां विकेट बेहतर है और बावजूद इसके कि भारत का गेंदबाज़ी क्रम भी अधिक शक्तिशाली होगा, मुझे लगता है हम बल्लेबाज़ी में सुधार देखेंगे।"
बांग्लादेश के विरुद्ध आख़िरी मुक़ाबले में ऑलराउंडर कीमो पॉल ने हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के चलते गेंदबाज़ी नहीं की थी। पिछले दो सालों में वह कई बार चोटग्रस्त हुए हैं और सिमंस ने बताया कि पहले मैच में एकादश में उनकी जगह को लेकर निर्णय मैच से एक दिन पहले ही हो पाएगा। उन्होंने कहा, "वह स्वस्थ्य नज़र आते हैं। उन्होंने फ़िज़ियो और स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच के साथ पिछले दो दिनों से अच्छा काम किया है। वह मैच खेलने के लिए तैयार है या नहीं यह फ़ैसला हम कल ही ले पाएंगे।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर और स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।