मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

डब्ल्यूपीएल नीलामी : चमारी अटापट्टू पर रहेगी सभी टीमों की नज़रें

एस मेघना, मेघना सिंह, देविका वैद्य और वेदा कृष्णमूर्ति भारतीय खिलाड़ियों में बड़े नाम

चमारी अटापट्टू को 2023 नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा था  •  Getty Images

चमारी अटापट्टू को 2023 नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा था  •  Getty Images

मुंबई में 9 दिसंबर को होने वाली विमेंस प्रीमियर लीग (डब्यूपीएल) नीलामी में सभी टीमों की नज़रें श्रीलंका की कप्तान चमारी अटापट्टू, वेस्टइंडीज़ की अनुभवी ऑलराउंडर डिएंड्रा डॉटिन और साउथ अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ शबनिम इस्माइल पर होंगी। इसके अलावा भारतीय नामों में वेदा कृष्णमूर्ति, एस मेघना, मेघना सिंह और देविका वैद्य को बड़े ख़रीददार मिल सकते हैं।
चमारी फ़िलहाल डब्ल्यूबीबीएल में सिडनी थंडर टीम का हिस्सा थीं और उन्होंने वहां 14 पारियों में 42 की औसत और 127 के स्ट्राइक रेट से 552 रन बनाए, जो कि बेथ मूनी के बाद टूर्नामेंट में दूसरा सर्वाधिक है। इसके अलावा उन्होंने अपनी ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी से सात से कम की इकॉनमी से रन देते हुए नौ विकेट भी झटके।
इस नीलामी में 165 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जिसमें से पांच टीमें अपनी 21 भारतीय और नौ विदेशी जगहों को भरने की कोशिश करेंगी। डॉटिन और ऑस्ट्रेलियाई तेज़ गेंदबाज़ किम गार्थ ने अपना बेस प्राइस 50 लाख रूपये रखा है, वहीं अटापट्टू के लिए यह मूल्य 30 लाख रूपये है। इससे पहले 2023 की नीलामी में उन्हें किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा था।
डॉटिन को पहले सीज़न में गुजरात जायंट्स ने 60 लाख रूपये में ख़रीदा था, लेकिन टूर्नामेंट से कुछ दिन पहले अपना नाम वापस ले लिया था। इसके बाद डॉटिन की जगह गार्थ ने ली थी, जिन्हें गुजरात ने सीज़न के बाद रिलीज़ कर दिया।
गुजरात पिछले सीज़न में सबसे अंतिम स्थान पर रही थी और उन्होंने अपनी लगभग आधी टीम को रिलीज़ कर दिया है। इसलिए उनके पास सबसे अधिक 5.95 करोड़ रूपये का पर्स बचा हुआ है, जिसमें वे तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ कुल 10 खिलाड़ी ख़रीद सकते हैं।
वहीं यूपी टीम के पास 4 करोड़ रूपये हैं और वे एक विदेशी खिलाड़ी के साथ कुल पांच खिलाड़ी ख़रीद सकते हैं। बेंगलुरू के पास 3.35 करोड़ रूपये हैं और वे तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ कुल सात खिलाड़ी ख़रीद सकते हैं। पिछले सीज़न की उपविजेता दिल्ली के पास 2.25 करोड़ रूपये हैं और वे एक विदेशी के साथ कुल तीन खिलाड़ियों को अपने साथ ला सकते हैं। विजेता मुंबई के पास सबसे कम 2.1 करोड़ रूपये है और वे एक विदेशी के साथ कुल पांच खिलाड़ियों को अपने दल में मिला सकते हैं।
पिछले साल मुंबई के तीन मैदानों पर होने वाला यह टूर्नामेंट क्या अगले साल होम-अवे के आधार पर होगा या फिर किसी एक शहर के अलग-अलग मैदानों पर खेला जाएगा, इसका फ़ैसला अभी बीसीसीआई ने नहीं किया है और ना ही टीमों के इसके बारे में कोई सूचना दी गई है। हालांकि माना जा रहा है कि यह नए सीज़न में मुंबई के साथ बेंगलुरू में भी हो सकता है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं