मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

आईपीएल नीलामी : किस पर होगी नज़र? कौन बन सकता है करोड़पति?

कोची में होने वाले मिनी ऑक्शन से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी यहां

ESPNcricinfo Ltd

ESPNcricinfo Ltd

आईपीएल 2023 की नीलामी कब और कहां होने वाली है?
मिनी ऑक्शन इस बार 23 दिसंबर को कोची में होने जा रहा है। भारतीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे से नीलामी की शुरुआत होगी और यह पिछले बार के बड़ी नीलामी से विपरीत होगी जहां 10 फ़ैंचाइज़ियों को शुरू से अपनी टीम खड़ी करनी थी।
तो सबसे अधिक पैसे किसके पास है? और सबसे कम?
नीलामी से पहले 10 खिलाड़ियों को रिलीज़ करने वाली सनराइज़र्स हैदराबाद के पास सर्वाधिक 42.25 करोड़ रुपये है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी 10 खिलाड़ियों को जाने दिया लेकिन उनकी भरपाई ट्रेड के ज़रिए की गई। दिल्ली कैपिटल्स से शार्दुल ठाकुर और गुजरात टाइटंस से लॉकी फ़र्ग्युसन और रहमानउल्लाह गुरबाज़ को ट्रेड करने के बाद कोलकाता के पास 7.05 करोड़ रुपये की सबसे छोटी पर्स है।
नीलामी में कितने खिलाड़ियों पर बोली लगाई जा सकती है?
सूची में पहले 991 खिलाड़ी थे लेकिन इसे अंतिम रूप दिया गया और अब 405 खिलाड़ियों की सूची तैयार की गई है। 273 भारतीय और 132 विदेशी खिलाड़ी (चार एसोसिएट देशों से) इस नीलामी का हिस्सा होंगे। टीमों में बचे हुए स्थानों को ध्यान में रखते हुए अधिकतम 87 खिलाड़ियों (और 30 विदेशी खिलाड़ियों) को ख़रीदा जा सकता है।
सैम करन को लेकर बहुत चर्चा हो रही है। क्या वह सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं?
2021 में साउथ अफ़्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे जब राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 16.25 करोड़ रुपये देकर ख़रीदा था। इस बात की संभावना अधिक है कि करन इस रिकॉर्ड को तोड़ जाएंगे।
करन एकादश में किसी भी स्थान पर बल्लेबाज़ी करने के साथ-साथ बतौर विशेषज्ञ बल्लेबाज़ या गेंदबाज़ के तौर पर खेल सकते हैं। स्ट्रेस फ़्रैक्चर से उबरने के बाद करन 2022 टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के प्रमुख डेथ गेंदबाज़ थे। उनका प्रदर्शन इतना शानदार था कि वह प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे थे।
इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन भी नीलामी के दूसरे सेट का हिस्सा हैं लेकिन 24 वर्षीय करन पर सभी की निगाहें होने की ज़्यादा संभावना है।
क्या हमें कोई छुपे रुस्तम भारतीय खिलाड़ियों पर नज़र रखनी चाहिए?
जी हां, पंजाब के ऑलराउंडर सनवीर सिंह पर बड़ी बोलियां लग सकती है क्योंकि वह मध्यम गति से गेंदबाज़ी करते हुए लंबे छक्के लगा सकते हैं। सनवीर स्पिन को काफ़ी अच्छा खेलते हैं। विकेटकीपिंग की अपनी दोहरी कला के चलते विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में लगातार पांच शतक लगाने वाले तमिलनाडु के नारायण जगदीशन भी धूम मचा सकते हैं।
विदर्भ के तेज़ गेंदबाज़ यश ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के फ़िनिशर आकाश वशिष्ठ और उनके साथी तेज़ गेंदबाज़ वैभव अरोड़ा जो गेंद को दोनों तरफ़ स्विंग करवाते हैं, पर आपकी निगाहें होनी चाहिए। इसके अलावा जम्मू और कश्मीर के शाहरुख़ डार और मुज्तबा युसूफ़ समेत काफ़ी उभरते तेज़ गेंदबाज़ नीलामी में होंगे।
प्रमुख देशों को छोड़कर अन्य देशों से किन खिलाड़ियों पर बोली लग सकती है?
हालिया टी20 विश्व कप में न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध हैट्रिक लेने वाले बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जॉश लिटिल 2022 में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ नेट गेंदबाज़ रह चुके हैं। क्या चेन्नई उनके प्रदर्शन से ख़ुश होकर उन्हें प्रमुख दल का टिकट देगी?
यूएई की लेग स्पिनर कार्तिक मयप्पन ने भी विश्व कप में हैट्रिक ली थी और आईएलटी20 में शारजाह वॉरियर्स के लिए खेलते नज़र आएंगे। कार्तिक भी चेन्नई और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नेट गेंदबाज़ रह चुके हैं।
इस नीलामी में सबसे युवा और सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी कौन होंगे?
अफ़ग़ानिस्तान के 15 वर्षीय मिस्ट्री स्पिनर अल्लाह मोहम्मद ग़ज़नफ़र सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने केवल तीन टी20 मैच खेले हैं लेकिन फ़्रैंचाइज़ी स्टाउट्स पर उनका ऐसा प्रभाव रहा कि वह अंतिम सूची का हिस्सा बन गए। ग़ज़नफ़र बिग बैश लीग ड्राफ़्ट का भी हिस्सा थे लेकिन उन्हें कोई ख़रीददार नहीं मिला।
पिछले महीने अपने 40वां जन्मदिन मनाने वाले पूर्व भारतीय लेग स्पिन अमित मिश्रा इस नीलामी में सबसे उम्रदराज़ खिलाड़ी हैं। 2022 की नीलामी में उन पर बोली नहीं लगी थी लेकिन इस बार वह किसी टीम का हिस्सा बन सकते हैं।
क्या कोई प्रमुख खिलाड़ी नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे?
आईपीएल के दिग्गज ड्वेन ब्रावो और कायरन पोलार्ड लीग से संन्यास लेकर क्रमशः चेन्नई और मुंबई के कोच बन गए हैं। इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स ने काउंटी क्रिकेट को तरजीह देकर आईपीएल से नाम वापस ले लिया। पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और स्टीवन स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई तिकड़ी ने भी नीलामी से हटने का फ़ैसला किया। सैम बिलिंग्स ने भी कोलकाता के साथ अपने करार का अंत किया। पिछले साल लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलने वाले एविन लुइस और टिम साइफ़र्ट भी आईपीएल नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे।
क्या एसए20 से कोई नया सितारा निकलेगा?
अपनी वैश्विक छवी को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही फ़्रैंचाइज़ी किसी नए सितारे को अपने साथ जोड़ सकती हैं। जोहैनेसबर्ग सुपर किंग्स के डॉनोवन फ़रेरा या सनराइज़र्स ईस्टर्न केप के ऑटनील बार्टमैन उनकी आईपीएल टीमों की पसंद हो सकते हैं।
नीलामी में बोली लगाने की त्वरित प्रक्रिया के बारे में तो बताइए
बोली लगाने के लिए पहले 86 नाम प्रस्तुत किए जाने के बाद, "त्वरित प्रक्रिया" फ़्रैंचाइज़ियों को शेष खिलाड़ियों में से एक निश्चित संख्या में खिलाड़ियों को नामित करने में सक्षम बनाएगी। बिना बिके खिलाड़ी भी त्वरित दौर में प्रवेश कर सकते हैं लेकिन केवल फ़्रैंचाइज़ी के अनुरोध के अधीन।
क्या इम्पैक्ट प्लेयर के आने से ऑक्शन प्रभावित होगा?
2023 सीज़न में आईपीएल इम्पैक्ट प्लेयर लेकर आ रहा है जो सभी की रणनीतियों को प्रभावित करेगा। इस नियम की जानकारी 21 दिसंबर को ही सार्वजनिक की गई। सब कुछ नया-नया है और अब यह देखना होगा कि क्या फ़्रैंचाइज़ियों ने इस नियम को अपनी रणतीजियों में जोड़ा है या नहीं।
एक दल में कितने खिलाड़ी होना आवश्यक है?
प्रत्येक फ़्रैंचाइज़ी न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 खिलाड़ियों को अपने दल में रख सकती है। हर दल में अधिकतम आठ विदेशी खिलाड़ी रखे जा सकते हैं।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।