मैच (16)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (2)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
ख़बरें

क्यों बटलर ने वेड के ख़िलाफ़ मैदान पर बाधा डालने के बावजूद अपील नहीं की

इंग्लैंड कप्तान का मानना है कि वह ऑस्ट्रेलिया के दौरे के पहले ही दिन विवादस्पद हादसा नहीं चाहते थे

Matthew Wade was dismissed in the last over as Australia fell short, England vs Australia, 1st T20I, Perth, October 9, 2022

वेड को आख़िरी ओवर में पवेलियन लौटना पड़ा  •  CA/Cricket Australia/Getty Images

इंग्लैंड कप्तान जॉस बटलर ने कहा है कि पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध हुए पहले टी20 मैच की अहमियत अगर बड़ी होती, तो शायद वह ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर मैथ्यू वेड के ख़िलाफ़ ऑब्स्ट्रक्टिंग द फ़ील्ड (बाधा डालने) की अपील करते। इंग्लैंड ने तीन मैच की सीरीज़ के पहले मुक़ाबले में आठ रनों की रोमांचक जीत हासिल की।
टी20 विश्व कप से पहले दोनों टीमों की आख़िरी सीरीज़ के तौर पर खेले जा रहे मैच में ऑस्ट्रेलिया 170 पर पांच पर था और उसे जीत के लिए 23 गेंदों पर 39 रनों की ज़रूरत थी जब मार्क वुड की एक गेंद वेड के बल्ले के किनारे से लगकर उनके हेलमेट को छूती हुई हवा में उठी। वुड कैच को पूरा करने के लिए गेंद की दिशा में दौड़े और ऐसे में वेड क्रीज़ में लौटने के प्रयास में उनके सामने आते दिखे। और तो और, ऐसा भी लगा कि वेड अपना हाथ बढ़ाकर वुड को रोकने का प्रयास कर रहे थे।
बटलर से दोनों अंपायर ने पूछा कि क्या वह अपील करना चाहेंगे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। जब मैच के बाद प्रेज़ेंटेशन में उनसे पूछा गया कि क्या यह विश्व कप का मैच होता, तो वह अपील करते तो उन्होंने कहा, "शायद। उन्होंने पूछा कि क्या मैं अपील करना चाहूंगा और मैंने मना कर दिया। मुझे लगा मैं ऑस्ट्रेलिया में पहुंचा ही हूं और ऐसे में गेम को जारी रखना ज़्यादा सही लगा। यह थोड़ा कठिन भी था क्योंकि मैं पूरी तरह नहीं जानता था मैं किस बात के लिए अपील कर रहा हूं। शायद मुझे ऐसे किसी साथी से पूछना चाहिए था जिसने यह क़िस्सा साफ़ तौर पर देखा हो।"
वेड हालिया समय में ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम के बड़े संकटमोचक रहें हैं और यहां भी मैच को इंग्लैंड के कब्ज़े से बाहर ले जाते दिख रहे थे। उन्होंने आख़िरी ओवर में जाकर आउटफ़ील्ड में कैच थमाया। दूसरी बल्लेबाज़ी करते हुए यह अगस्त 2021 के बाद पहला मौक़ा था जब वेड आउट हुए हैं और संयोग से ऑस्ट्रेलिया भी पिछली बार दूसरी बल्लेबाज़ी करते हुए तब हारा था।
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस ने इस बारे में पत्रकारों को कहा, "जब गेंद आपके शरीर पर लगती है और आपको पता नहीं होता गेंद कहां गई, तब कुछ हड़बड़ाहट होती ही है।" बटलर ने वुड की प्रशंसा की, जिन्होंने इस घटना के तीन गेंदों में डेविड वॉर्नर को 73 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट किया और आख़िरकार 34 रन देकर तीन विकेट लिए। बटलर ने कहा, "वापसी करना और विकेट लेना वैसे भी ख़ास है। लेकिन वुड की विशेषता है कि वह अपने गति से किसी भी विश्व-स्तरीय बल्लेबाज़ को परेशान कर सकते हैं।"

ट्रिस्टन लैवलेट पर्थ में रहने वाले एक पत्रकार हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सीनियर असिस्टेंट एडिटर व स्थानीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है।