ख़बरें

आगे नहीं बढ़ेगा इंग्लैंड-साउथ अफ़्रीका टेस्ट का समय

साउथ अफ़्रीकी टीम मंगलवार को ही इंग्लैंड से रवाना होगी

The second day's play was cancelled following the death of the Queen, England vs South Africa, 3rd Test, Kia Oval, 2nd day, September 9, 2022

शुक्रवार को कोई खेल नहीं हुआ  •  Getty Images

रानी एलिज़बेथ के निधन के कारण इंग्लैंड और साउथ अफ़्रीका के बीच तीसरा टेस्ट दो दिन की देरी से शनिवार को शुरू होगा। हालांकि इस टेस्ट मैच का समय आगे नहीं बढ़ाया गया है क्योंकि साउथ अफ़्रीका को मंगलवार को इंग्लैंड से रवाना होना है।
यह टेस्ट मैच 8 से 12 सितंबर तक निर्धारित था। पहला दिन बारिश के कारण धुल गया, वहीं शुक्रवार को खेल का दूसरा दिन रानी एलिज़बेथ के निधन के कारण रद्द कर दिया गया। पहला दिन बारिश से धुलने से पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का निर्णय लिया था।
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कहा है कि शनिवार को सभी तरह के अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू मैच निर्धारित समयानुसार खेले जाएंगे। इसका मतलब है कि टेस्ट मैच के साथ-साथ भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच डरहम में होने वाला टी20 मैच भी तय समयानुसार होगा। खेल के पहले रानी के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा जाएगा और सभी खिलाड़ी व कोच अपनी बांह पर काली पट्टी पहनेंगे।
ईसीबी को उम्मीद थी कि मेहमान टीम कम से कम एक दिन का खेल बढ़ाने के अनुरोध को स्वीकार करेगी ताकि कम से कम चार दिन का खेल हो सके, लेकिन साउथ अफ़्रीका के भारत दौरे को देखते हुए यह संभव नहीं हो सका। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने कहा कि इस बारे में बोर्ड ने टीम प्रबंधन और खिलाड़ियों से भी बात किया लेकिन खिलाड़ी दौरे को आगे बढ़ाने के इच्छुक नहीं दिखे क्योंकि कुछ ही दिनों में उन्हें भारत की यात्रा करनी है।
पहले दिन का खेल बारिश में धुल जाने के बाद अगले तीन दिन के लिए 98-98 ओवर निर्धारित है। फ़िलहाल यह सीरीज़ 1-1 से बराबर है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए इस टेस्ट का परिणाम साउथ अफ़्रीका के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह फ़िलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर हैं।