मैच (8)
IRE vs ZIM (1)
One-Day Cup (2)
Men's Hundred (1)
Women's Hundred (1)
MLC (2)
Global T20 (1)
ख़बरें

डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में अश्विन खेलेंगे या नहीं, रोहित ने दिया जवाब

भारतीय कप्तान का कहना है कि ओवल की पिच हर रोज़ बदल रही है

R Ashwin prepares to sweep, Arundel, June 1, 2023

इंग्लैंड में अश्विन ने अपना पिछला मैच 2021 के डब्ल्यूटीसी फ़ाइनल में खेला था  •  ICC via Getty Images

भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल की सुबह यानि कि पहले दिन आर अश्विन के चयन पर फै़सला करेगा। इसके पीछे यह कारण दिया जा रहा है कि चयन प्रकिया पूरी तरह से पिच और परिस्थितियों का मुआयना करने के बाद किया जाएगा।
हालांकि मैच के दौरान बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। फ़ाइनल के लिए ओवल की पिच की प्रकृति के बारे में क्रिकेट के पंडितों के द्वारा काफ़ी रुचि ली जा रही है। इसके पीछे का कारण यह है कि जून के महीने में इस मैदान पर अब तक कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। परंपरागत रूप से ओवल स्पिन गेंदबाज़ी की सहायता के लिए जाना जाता है। साथ ही इसे रिवर्स स्विंग के लिए अनुकूल जाना जाता है। हालांकि यह आंकलन उन मैचों का है, जो यहां गर्मी के मौसम के बाद खेला गया है।
भारत जब भी इंग्लैंड में खेलने जाता है तो प्लेइंग 11 में अश्विन के चयन को लेकर काफ़ी चर्चाएं होती हैं। इंग्लैंड में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेली गई पिछली सीरीज़ के दौरान अश्विन को पूरी सीरीज़ में टीम से बाहर रखा गया था। ओवल में भारत ने सितंबर 2021 में जो पिछला टेस्ट खेला था, उसमें रवींद्र जाडेजा को एकमात्र स्पिनर के रूप में चुना गया था। साथ ही टीम में तीन तेज़ गेंदबाज़ और शार्दुल ठाकुर ने ऑलराउंडर के रूप में टीम में जगह बनाई थी।
अश्विन ने इंग्लैंड में अपना पिछला टेस्ट 2021 के विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में खेला था। फ़ाइनल की पूर्व संध्या पर यह पूछने पर कि अश्विन जैसे खिलाड़ी को टीम से बाहर रखना कितना मुश्किल है, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने यह सुनिश्चित किया कि अभी तक इस मामले में कोई फ़ैसला नहीं लिया गया है।
रोहित ने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि अश्विन (फ़ाइनल में) नहीं खेलेंगे। हम कल तक इंतज़ार करेंगे क्योंकि एक चीज़ जो मैंने यहां देखी है, पिच वास्तव में दिन-प्रतिदिन काफ़ी बदल जाती है। आज यह जिस तरह की दिख रही है, कल यह थोड़ा अलग हो सकता है। हमारे खिलाड़ियों के लिए संदेश है बहुत स्पष्ट है। सभी खिलाड़ियों को किसी भी समय खेलने के लिए तैयार रहना चाहिए।"
ऐसा लगातार कहा जा रहा है कि ओवल में जून के महीने में टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। हालांकि रोहित ने कहा कि यहां पर इसी साल काउंटी क्रिकेट खेला गया। काउंटी क्रिकेट का अंतिम मैच यहां पर 20 मई को ख़त्म हुआ है।
रोहित ने कहा, " हम यह लगातार सुन रहे हैं कि जून में यहां ज़्यादा क्रिकेट नहीं खेला गया है लेकिन इस मैदान पर काउंटी क्रिकेट खेला गया है। हमने देखा है कि दो सप्ताह पहले ही यहां पर एक मैच खेला गया था। ऐसा नहीं है कि इस मैदान पर साल के इस वक़्त में यहां पहली बार कोई क्रिकेट मैच खेला जाएगा। हमें पता है कि यहां कि परिस्थितियां कैसी हैं। साथ ही यह भी पता है कि अगले पांच दिनों में यहां का मौसम कैसा रह सकता है।"

ओसमान समिउद्दीन ESPNcricinfo के सीनियर एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।