मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

इंग्लैंड को निडर भारत से सावधान रहना होगा : सीवर

इंग्लैंड की उप कप्तान को उम्मीद है कि मेहमान टीम को हराने के लिए घरेलू परिस्थितियों से टीम को मदद मिलेगी

Natalie Sciver turns one down the leg side, England v Australia, only Test, Women's Ashes, Day 3, July 20, 2019

नैटली सीवर ने पांच टेस्ट खेले हैं, जिनमें चार ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ हैं  •  Getty Images

इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम की उप कप्तान नैटली सीवर ने कहा है कि बुधवार को ब्रिस्टल में जब टीम भारतीय टीम के साथ सात साल बाद टेस्ट खेलने उतरेगी तो विरोधी टीम में मौजूद निडर खिलाड़ियों से सावधान रहना होगा। सीवर इंग्लैंड टीम में मौजूद उन छह खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने सात साल पहले वर्मस्ले भारत के खिलाफ टेस्ट खेला था, जहां पर मेहमान टीम छह विकेट से मुकाबला जीतने में सफल रही थी। भारत की टीम में भी छह खिलाड़ी मौजूद हैं, जो उस टेस्ट का हिस्सा थीं। वहीं भारतीय टीम में 17 वर्षीय शफ़ाली वर्मा भी चुनी गई हैं, ​जो अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं।
17 वर्षीय ऋचा घोष को टेस्ट और वनडे टीम में जगह नहीं मिली है, जिन्हें हाल ही में भारत के केंद्रीय करार खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया था।
सीवर ने कहा कि वे उभरती हुई टीम है। उनके पास हमेशा ही युवा टैलेंट टीम में रहते हैं जो मैदान में जाने से डरते नहीं है और दिखाते हैं कि वह क्या कर सकती हैं। वह अब पहले से ज्यादा निडर हैं।
उनके पास मिताली राज और झूलन गोस्वामी जैसी अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्हें हराना मुश्किल हो सकता है। उम्मीद है कि इंग्लैंड में, जहां हमारी परिस्थिति हैं हम अपने कौशल से सभी चीजें सही कर सकते हैं।
पिछली बार जब हम भारत से भिड़े थे तो हम एक अच्छी टेस्ट टीम नहीं थे और हम अपनी क्षमता के अनुरुप नहीं खेले थे तो उम्मीद है इस बार हम अच्छा करेंगे।
इंग्लैंड से पिछली भिड़ंत के बाद भारतीय टीम मात्र एक टेस्ट खेली है, जहां उन्होंने नवंबर 2014 में साउथ अफ्रीका को घर में पारी से हराया था, वहीं इंग्लैंड ने इस दौरान ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज के तीन मुकाबले खेले।
सीवर ने कहा कि वे बहुत बार नहीं खेले हैं, तो यह ट्रेनिंग को थोड़ा अलग कर देता है और जब आप रणनीति और आंकड़ों को देखते हो जो पहले थे, तो आप उन पर नहीं जा सकते हो क्योंकि वह बहुत कम और बहुत पहले के हैं।
तो आपको लगातार सीखना होगा और अपने दिमाग में इस बात को रखना होगा। हमारा अभ्यास मैच हुआ था और हमने सेंटर विकेट पर भी अभ्यास किया, जहां हम बस देख रहे थे कि क्या काम आएगा क्या नहीं। पिछले सप्ताह जब इंग्लैंड की टेस्ट टीम की घोषणा हुई तो सीवर को स्थाई तौर पर इंग्लैंड टीम का उप कप्तान बनाया गया है।
सीवर ने कहा कि मैंने सोचा था कि हीथर नाइट उस मुकाबले के लिए आगे जा सकती हैं, जिसकी असल मं मुझे कप्तानी करनी थी तो यह बहुत नर्वस थी। लेकिन यह सच में सम्मान की बात है कि मुझे यह जिम्मेदारी मिली, जिससे मैं टीम में एक अच्छी नेतृत्वकर्ता बन सकूंगी, मैं सच में इसके लिए तैयार हूं।
साधारण तौर पर मैं अपनी आवाज नहीं अपने एक्शन से नेतृत्व करती हूं। मैं खिलाड़ियों की मदद करती हूं और एक उदाहरण पेश करती हूं। यह मेरा तरीका है और उम्मीद है कि मैं इसमें और सुधार कर सकूंगी क्योंकि यदि हीथर को कुछ समस्या होती है तो मुझे अलग तरीके से नेतृत्व करना होगा। मुझे सीखने का मौका मिला है और इसके लिए मैं उत्साहित भी हूं।
फरवरी में जब इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में 2-0 की बढ़त बनाई थी तब सीवर एक अर्धशतक और तीन विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द मैच बनी थी। इंग्लिश समर के शुरुआत में उनकी लय थोड़ा खराब हो गई थी, वह रचेल हेहोये ट्रॉफी में तीन राउंडर में मात्र 26 रन और दो विकेट ​ले पाई थी। इसके बाद वह इंग्लैंड टीम के बायो बबल में आ गई।
सीवर ने कहा कि मैं अच्छा महसूस कर रही हूं, मुझे कुछ और रन बनाने चाहिए थे। कुछ और मैच खेलना अच्छा था। जो अभ्यास मुकाबले हमने खेले वह बारिश से प्रभावित रहे। तो अपनी घरेलू टीम द नॉर्दन डायमंड्स के लिए कुछ मैच खेलना अच्छा था। गेंद से मैं अच्छा कर रही थी लेकिन मुझे कुछ और रन बनाने चाहिए थे। उम्मीद है वह अब बनेंगे।
भारत की हालिया फॉर्म इंग्लैंड से खराब रही है, क्योंकि हाल ही में वह अपने घर में साउथ अफ्रीका से मार्च में वनडे सीरीज 1-4 और टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज 1-2 से हारे थे।
इस मल्टी फॉर्मेट सीरीज में टेस्ट जीतने पर चार अंक, ड्रॉ पर दो अंक और परिणाम रहित रहने पर एक अंक मिलेगा, वहीं तीन वनडे और तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय में प्रत्येक मैच जीतने पर दो अंक मिलेंगे।

वल्केरी बेयंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एसोसिएट सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।