मैच (23)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
RHF Trophy (4)
ख़बरें

महिलाओं के आईपीएल से मजबूत होगी भारतीय टीम : मांधना

भारतीय ओपनर ने कहा, पांच से छह टीम की लीग हो सकती है आयोजित

पीटीआई
18-Aug-2021
महिलाओं के आईपीएल के पक्ष में स्मृति मांधना  •  BCCI

महिलाओं के आईपीएल के पक्ष में स्मृति मांधना  •  BCCI

भारत की स्टार ओपनर स्मृति मांधना को लगता है कि देश के अंदर क्रिकेट में इतनी गहराई है कि छह टीमों का महिला आईपीएल कराया जा सकता है, जिससे भारतीय टीम की बेंच स्ट्रेंथ भी मजबूत होगी।
25 वर्षीय मांधना ने कहा कि टी20 लीग के आने से पुरुषों के गेम में घरेलू खिलाड़ियों की क्वालिटी में सुधार हुआ है और यही महिला क्रिकेट में भी हो सकता है।
उन्होंने कहा कि पुरुष और महिला टीमों के बराबर राज्य है। ऐसे में जब पुरुषों का आईपीएल शुरू हुआ तो तब भी बराबर राज्य थे, लेकिन साल दर साल क्वालिटी बेहतर होती चली गई। मांधना यहां पर रविचंद्रन अश्विन के साथ उनके यूटयूब चैनल पर बात कर रही थी।
मांधना ने कहा कि आज आईपीएल क्या है, 10 या 11 साल पहले ऐसा नहीं था। यही महिला क्रिकेट के साथ है, हमारे पास कुछ ही लड़कियां हैं जो क्रिकेट खेल रही हैं।
अभी मुझे लगता है कि हम छह टीमों के साथ आईपीएल की शुरुआत कर सकते हैं और आगे इसको आठ टीम में तब्दील किया जा सकता है, लेकिन अभी हमने शुरुआत नहीं की है तो हम कुछ कह नहीं सकते।
मांधना को लगता है कि लीग से महिलाओं को सही एक्सपोजर मिलेगा जो उनके खेल को सुधारने में जरूरी है। पांच से छह टीम के साथ हम शुरुआत कर सकते हें, लेकिन आठ टीम पर मैं पूरी तरह से पक्का नहीं कह सकती हूं, लेकिन मुझे लगता है कि हमें पांच या छह टीम से जरूर शुरुआत करनी चाहिए​, जिससे हमें भविष्य में आठ टीम मिल सकती हैं।
उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि अगर हम शुरुआत नहीं करते हैं तो हमारी लड़कियों को भी अपने क्रिकेट को अलग स्तर तक पहुंचाने का मौका नहीं मिलेगा। महिलाओं का बिग बैश लीग होने से ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की बेंच स्ट्रेंथ मजबूत हुई है। ऐसा ही कुछ महिलाओं के आईपीएल से भारतीय टीम के साथ हो सकता है।
मैं चार साल पहले बिग बैश खेली थी लेकिन अब इसकी क्वालिटी अलग है। आप देख सकते हैं कि क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया के पास 40-50 क्रिकेटरों का पूल है, जो कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए तैयार हैं।
ऐसा ही कुछ मैं भारतीय क्रिकेट के साथ होता देखना चाहती हूं। मुझे लगता है कि आईपीएल इसमें बड़ा योगदान दे सकता है। मौजूदा समय में बीसीसीआई महिला टी20 चैलेंज आयोजित करता है जिसमें तीन टीम खेलती हैं।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है। @nikss26