मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

आईपीएल 2022 नीलामी : श्रेयस, अश्विन, वॉर्नर, रबाडा और शमी मार्की सेट में शामिल

इन 10 खिलाड़ियों की सूची के साथ आईपीएल की बड़ी नीलामी की शुरुआत होगी

गौरव सुंदरारमन और नागराज गोलापुड़ी
01-Feb-2022
Shreyas Iyer and David Warner at the toss, Sunrisers Hyderabad v Delhi Capitals, IPL 2020, Abu Dhabi, September 29, 2020

डेविड वॉर्नर और श्रेयस अय्यर मार्की सेट में कप्तानी के संभावित उम्मीदवार हैं  •  BCCI

रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, पैट कमिंस, क्विंटन डिकॉक, शिखर धवन, फ़ाफ़ डुप्लेसी, श्रेयस अय्यर, कगिसो रबाडा, मोहम्मद शमी और डेविड वॉर्नर। ये 10 खिलाड़ी 12 और 13 फ़रवरी को बेंगलुरू में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बड़ी नीलामी की शुरुआत करने वाले मार्की (सबसे नामचीन) सेट का हिस्सा होंगे।
मंगलवार को आईपीएल ने नीलामी में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की अंतिम सूची साझा की। इस सूची की संख्या को 1214 से छांटकर 590 खिलाड़ियों पर रोका गया है। इस अंतिम सूची में 44 नए खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं जिन्हें फ़्रैंचाइज़ी के अनुरोध पर नीलामी सूची में पंजीकृत किया गया था।
नीलामी में आर्चर हुए शामिल, लेकिन 2022 सीज़न में खेलने पर संदेह
उन 44 नए खिलाड़ियों में एक नाम इंग्लैंड के तेज़ गेंदबाज़ जोफ़्रा आर्चर का है, जिनके बारे में ईसीबी ने हाल ही में कहा था कि वह कोहनी की सर्जरी से उबरने के अंतिम चरण में हैं और जून में क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं। मंगलवार को टीमों को भेजे गए ईमेल में, जिसे ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने देखा है, आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमंग अमीन ने कहा कि आर्चर खिलाड़ियों के त्वरित सेट का हिस्सा होंगे, जो खिलाड़ी नंबर 161 से शुरू होगा।
अमीन ने यह भी कहा कि ईसीबी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आर्चर के आईपीएल 2022 में खेलने की संभावना नहीं है और अगर कोई फ़्रैंचाइज़ी उन्हें चुनती है तो उन्हें रिप्लेसमेंट नहीं मिलेगा। अमीन ने कहा, "ईसीबी ने 2023 और 2024 में संभावित भागीदारी की दृष्टि से जोफ़्रा आर्चर को नीलामी के लिए पंजीकृत किया है, क्योंकि उनकी मौजूदा चोट के कारण उनके आईपीएल 2022 में भाग लेने की संभावना नहीं है। इसलिए, उनका नाम नीलामी सूची में शामिल किया गया है, लेकिन वह मार्की या अन्य सेटों में पेश नहीं होंगे। वह त्वरित नीलामी के दौरान बुलाए जाने के लिए उपलब्ध होंगे। जो कोई भी उन्हें चुनेगा, उसे इस सीज़न के लिए रिप्लेसमेंट खिलाड़ी नहीं मिलेगा क्योंकि वह पहले से चोटिल हैं और इस सीज़न में उनके भाग लेने की संभावना नहीं है।
590 खिलाड़ियों की इस सूची में 228 कैप्ड और 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। साथ ही असोसिएट देशों से सात खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। मार्की खिलाड़ियों के बाद कैप्ड खिलाड़ियों और अनकैप्ड खिलाड़ियों की एक-एक सूची के साथ नीलामी आगे बढ़ेगी। विशेषता का क्रम इस प्रकार होगा : बल्लेबाज़, ऑलराउंडर, विकेटकीपर-बल्लेबाज़, तेज़ गेंदबाज़ और स्पिन गेंदबाज़।
पहले चरण में कई ऐसे नाम हैं जो इस नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं। इनमें भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज़ इशान किशन शामिल हैं जिन्होंने दोनों नई टीमें - लखनऊ सुपर जायंट्स और अहमदाबाद के प्रस्तावों के बावजूद नीलामी में प्रवेश करने का फ़ैसला किया था।
किशन के अलावा कैपड खिलाड़ियों के पहले चरण में पिछले सीज़न में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले हर्षल पटेल, टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में प्लेयर ऑफ़ द मैच रहे ऑलराउंडर मिचेल मार्श, वेस्टइंडीज़ की सीमित ओवर टीम के उपकप्तान निकोलस पूरन, युवा भारतीय ओपनर देवदत्त पड़िक्कल और वेस्टइंडीज़ के लिए हैट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने जेसन होल्डर भी शामिल हैं। पहले चरण में दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो और सुरेश रैना के रूप में अनुभवी खिलाड़ी भी मौजूद हैं।
18 वर्षीय डेवाल्ड ब्रेविस एक और खिलाड़ी हैं जिनपर सभी की निगाहें रहेगी। अंडर-19 विश्व कप में साउथ अफ़्रीका का प्रतिनिधित्व करते हुए ब्रेविस ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया हैं। एबी डीविलियर्स को अपना आदर्श मानने वाले ब्रेविस ने कई फ़्रैंचाइज़ियों का ध्यान आकर्षित किया है जिन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया है कि उनकी शानदार तकनीक उन्हें भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।
ओडीन ने घटाई बेस प्राइस वहीं शाहरुख ने किया इज़ाफ़ा
वेस्टइंडीज़ के हरफ़नमौला ओडीन स्मिथ ने अपने बेस प्राइस को घटाकर एक करोड़ कर दिया है। इससे पहले ओडीन ने दो करोड़ की बेस प्राइस के साथ नीलामी की बड़ी सूची में अपना नाम दर्ज किया था। 25 वर्षीय ओडीन ने कैरेबियन प्रीमियर लीग, टी10 लीग और टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दमदार खेल दिखाकर अपनी छाप छोड़ी थी। पिछले सीज़न में वह नेट गेंदबाज़ के रूप में कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़े थे।
हाल ही में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में भारतीय टीम में शामिल किए जाने वाले ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ शाहरुख ख़ान का नाम अनकैप्ड खिलाड़ियों की पहली सूची में आएगा। लंबे और हट्टे-कट्टे शाहरुख को घरेलू क्रिकेट में सबसे शक्तिशाली फ़िनिशर का दर्जा दिया जाता है और वह अनकैप्ड श्रेणी में सबसे महंगे खिलाड़ी बन सकते हैं।
कथित तौर पर अपनी पिछली फ़्रैंचाइज़ी पंजाब किंग्स से एक सौदे को खारिज करने के बाद, शाहरुख ने अपनी बेस प्राइस को 20 लाख रुपयों से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया है। शाहरुख ने इस सीज़न के फ़ाइनल में अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर तमिलनाडु को सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी का विजेता बनाया और उसके बाद विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में भी सभी को प्रभावित किया।
देवरायन मुथु के इनपुट के साथ

गौरव सुंदरारमन ESPNcricinfo में सीनियर स्टैट्स विश्वलेषक हैं। नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।