मैच (12)
T20 वर्ल्ड कप (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
SL vs WI [W] (1)
फ़ीचर्स

वेस्टइंडीज़ के नए सुपरस्टार का आईपीएल में स्वागत है

विश्व के अलग-अलग टी20 लीग में अपने प्रदर्शन से कर चुके हैं सबको प्रभावित

आईपीएल 2022 के पहले मैच में 38 वर्षीय गेंदबाज़ ड्वेन ब्रावो ने दिखाया कि उनके पास अभी भी बढ़िया प्रदर्शन करने की क्षमता है। उस मैच में उन्होंने आईपीएल में सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में लसित मलिंगा की बराबरी कर ली है। उसके बाद आईपीएल 2022 के दूसरे दिन ओडीन स्मिथ ने बता दिया कि टी20 क्रिकेट में सुपर स्टार बनने की सारी क्षमताए हैं।
पंजाब किंग्स और बैंगलुरु के मैच के दौरान मोहम्मद सिराज ने दूसरी पारी के दौरान 14वें ओवर में भानुका राजपक्षा और राज बावा को लगातार दो गेंद पर आउट कर दिया। इस वक़्त ऐसा लग रहा था कि पंजाब की टीम लक्ष्य का पीछा करने में कहीं ना कहीं पीछे छूट रही है। इस वक़्त पंजाब का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 139 रन था और उन्हें मैच को जीतने के लिए 67 रन चाहिए थे। एक ओवर के बाद लियम लिविंगस्टन को आकाशदीप ने स्वीपर कवर पर अनुज रावत के हाथोंं कैच आउट करवा दिया। अब पंजाब को 31 गेंदों में 50 रन चाहिए थे।
अगर यह पुरानी पंजाब किंग्स होती तो शायद इस तरीके की परिस्थिति में पूरी तरह से बिखर जाती लेकिन यह नई पंजाब किंग्स थी, जिसमें शाहरूख़ ख़ान और ओडीन स्मिथ जैसे बल्लेबाज़ थे। जब स्मिथ क्रीज़ पर आए तो शाहरूख़ बल्ले के साथ थोड़ी संघर्ष कर रहे थे। इसीलिए स्कोरकार्ड को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब पूरी तरह से स्मिथ के पास थी।
स्मिथ ने दूसरे गेंद पर अपना खाता खोला लेकिन उसके बाद वह हर्षल पटेल की एक धीमी गेंद को स्वीपर कवर की दिशा में बड़ा शॉट लगाने चले गए। गेंद हवा में थी और सीधी अनुज रावत के पास जा रही थी। अनुज ने कुछ ओवर पहले ही लिविंगस्टन का एक शानदार कैच लिया था लेकिन स्मिथ का यह कैच उन्होंने टपका दिया। यह पारी के 17वें ओवर की घटना थी।
बस यहीं से इस मैच का रंग बदलने लगा। अगले ओवर में सिराज के ओवर से स्मिथ ने कुल 25 रन बटोरे, जिसमें तीन सिक्सर और एक चौका शामिल था। इसी के साथ आरसीबी के लिए यह मैच उनके पाले से काफ़ी दूर जा चुका था।
उस ओवर में सिराज की योजना फुलर लेंथ की गेंद फेंकने का था और वह स्मिथ की पहुंच से अपनी गेंदों को दूर रखना चाहते थे। सिराज का प्लान था कि अगर वह इस तरह की लेंथ और लाइन के साथ गेंदबाज़ी करते हैं तो इस मैदान के छोटी बाउंड्री को स्मिथ टारगेट नहीं कर पाएंगे।
हालांकि सिराज़ का यह प्लान धरा का धरा रह गया और स्मिथ ने वाइड लेंथ की गेंदों तक अपनी पहुंच को बढ़ाते हुए गेंद को सीमा रेखा के बाहर भेज दिया। ओवर का पहला गेंद ऑफ़ स्टंप के काफ़ी बाहर था लेकिन स्मिथ के एक जोरदार स्लाइस ने पूरे आधे दर्जन रन बटोरने का काम किया। इसके बाद सिराज का पैनिक बटन ऑन हो गया और वह अपना प्लान भूल गए एवं कमज़ोर गेंदें फेंकने लगे और स्मिथ लगातार प्रहार कर के रन बटोरते रहे। दूसरी गेंद को उन्होंने विकेट की लाइन में फेंका और स्मिथ ने अपने ही अंदाज में इस पर स्क्वायर लेग की दिशा में चौका बटोर लिया।
इसके बाद सिराज ने ऑफ़ स्टंप के काफ़ी बाहर एक कटर गेंद फेंका, जिसे स्मिथ ने एकस्ट्रा कवर के ऊपर से दर्शकों के पास भेज दिया। इसके बाद उन्होंने इस ओवर में एक और गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचा दिया। स्मिथ ने अपनी पारी में 8 गेंदों का सामना किया और कुल 25 रन बटोरे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 312.50 का था।
रविवार से पहले भारतीय क्रिकेट में स्मिथ शायद एक ऐसे खिलाड़ी थे जिनके बारे में कोई काफ़ी लोग नहीं जानते थे। हालांकि उन्होंने सीपीएल और टी10 लीग में काफ़ी बढ़िया और दमदार प्रदर्शन किया था।
इससे पहले स्मिथ का एक और बार जिक्र तब हुआ जब 130 मीटर का सिक्सर लगाते हुए, उन्होंने अपनी ही टीम के साथी शेल्डन कॉट्रेल की कार(रेंज रोवर) के छत पर जाकर गिरी थी।
स्मिथ ने इस साल जनवरी में कहा था, "मैंने उस सीपीएल में जाने के लिए काफ़ी मेहनत की थी, इसलिए मैं काफ़ी आश्वस्त था। मुझे अपने शरीर पर बहुत भरोसा था और यहीं से यह सब शुरू हुआ। मैं बस पिच पर गया और अपनी शैली से खेला।"
उनके खेल में यह आत्मविश्वास उनके आईपीएल डेब्यू पर भी सामने आया। भले ही गेंदबाज़ी में उन्होंने काफ़ी रन लुटाए लेकिन बल्लेबाज़ी में उन्होंने आरसीबी को एक झटका देने का काम किया।
स्मिथ ने मैच के बाद कहा, "हम अच्छी शुरुआत पर जोर दे रहे थे। एक बार जब आप एक अच्छी शुरुआत करते हैं, तो हमारे पास मैच को अपने पाले में लाने का पूरा मौक़ा होता है। अगर आपको ख़ुद पर भरोसा है तो जीत आपके पाले में होगी और आज यही हुआ।"
कुल मिला कर यह आईपीएल के नए उभरते हुए सितारे को 'हेलो' कहने का वक़्त था।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब ए़डिटर राजन राज ने किया है।