मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
फ़ीचर्स

कोलकाता जिस आक्रामक शैली के लिए जाना जाता है, मेरी मानसिकता भी ठीक वही है : श्रेयस अय्यर

कोलकाता के सीईओ वेंकी मैसूर अजिंक्य रहाणे के अनुभव और क्लास का महत्व समझते हैं

कोलकाता नाइट राइडर्स के नए कप्तान श्रेयस अय्यर को इस टीम का आक्रामक अंदाज़ पसंद है जिसके दम पर ही कोलकाता पिछले सीज़न में फ़ाइनल तक पहुंची थी। हालांकि पहले सात मैचों में से कोलकाता को केवल दो ही मैच में जीत मिली थी लेकिन उनकी आक्रामक शैली जारी रही और फिर फ़ाइनल तक का सफ़र इस टीम ने तय किया।
इसका श्रेय जाता है कोलकाता के प्रमुख कोच ब्रेंडन मैक्कलम को, जो 2015 विश्वकप में अपनी कप्तानी में न्यूज़ीलैंड को फ़ाइनल तक ले गए थे।
केकेआर की आधिकारिक वेबसाइट के साथ बातचीत में श्रेयस ने कहा, "केकेआर हमेशा से ही आक्रामक क्रिकेट के लिए जानी जाती है। पहली गेंद से ही उनका इरादा आक्रामण का होता है और विपक्षी टीम को बैकफ़ुट पर धकेलने के लिए तैयार रहते हैं। ज़ाहिर है इसके लिए आपकी सोच भी ऐसी ही होनी चाहिए, और मैं भी ठीक ऐसी ही सोच रखता हूं। अब जब मैं इस टीम की कप्तानी करूंगा तो उम्मीद करूंगा कि टीम का प्रत्येक खिलाड़ी भी इसी सोच के साथ मैदान में उतरे।"
"कोलकाता की टीम जिस शैली की क्रिकेट सालों से खेलती आ रही है, वह शानदार है। जैसा मैंने पहले कहा कि मेरी भी मानसिकता ठीक वैसी है - मैदान में जाकर हमें जितना मुमकिन हो सके खुलकर खेलना है, ताकि जब मैदान से वापस लौटने के बाद किसी तरह का मलाल न रहे। आप जो भी करें, पहले टीम के लिए करें और ख़ुद को टीम के बाद रखें। एक कप्तान के तौर पर मैं इसी मानसिकता के साथ उतरूंगा।"
श्रेयस अय्यर, कप्तान, कोलकाता नाइट राइडर्स
श्रेयस इस समय बेहतरीन फ़ॉर्म में नज़र आ रहे हैं, श्रीलंका के ख़िलाफ़ दूसरे और आख़िरी टेस्ट में श्रेयस ने दोनों ही पारियों में अर्धशतक जड़ा था। इससे पहले श्रीलंका के ख़िलाफ़ हुई टी20आई सीरीज़ के सभी मैचों में श्रेयस के बल्ले से नाबाद अर्धशतक आए थे।
टी20आई सीरीज़ में विराट कोहली की ग़ैरमौजूदगी में श्रेयस नंबर-3 पर बल्लेबाज़ी कर रहे थे और उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ से भी नवाज़ा गया था। इंडियन प्रीमियर लीग में भी श्रेयस ने 87 पारियों में 41 बार नंबर-3 पर ही बल्लेबाज़ी की है, इस दौरान उन्होंने 30.64 की औसत और 125.44 के स्ट्राइक रेट से 1134 रन बनाए हैं। श्रेयस ने स्वीकार किया कि कोलकाता के लिए भी उनकी पहली पसंद नंबर-3 पर ही बल्लेबाज़ी करना है लेकिन टीम के लिए वह किसी स्थान पर बल्लेबाज़ी करने से पीछे नहीं हटेंगे।
श्रेयस ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा, "मुझे लगता है टीम के सभी खिलाड़ियों को अपनी ज़िम्मेदारियों के बारे में पता होना चाहिए - आप जाएं और जीत के लिए खेलें न कि दूसरे खिलाड़ियों के ऊपर निर्भर हों। व्यक्तिगत तौर पर मुझे नंबर-3 स्थान पसंद है, क्योंकि मैंने वहां कई सालों से खेला है और सफल भी रहा हूं। लेकिन टीम के लिए मैं किसी भी स्थान पर खेलने के लिए तैयार हूं, टीम की जो ज़रूरत होगी उस लिहाज़ से मैं ख़ुद में बदलाव लाऊंगा।"
जब उनसे ये जानने की कोशिश की गई कि एक और अय्यर यानि वेंकटेश अय्यर इस टीम में किस स्थान पर खेलेंगे, तो श्रेयस ने कहा कि इस पर टीम मैनेजमेंट ने अब तक कोई फ़ैसला नहीं लिया है। वेंकटेश अय्यर ने हाल ही में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ टी20आई सीरीज़ में फ़िनिशर की भूमिका में लाजवाब दिखे थे। वेंकटेश ने तीन पारियों में 184 के स्ट्राइक रेट से 92 रन बनाए थे।
"ये सभी कमाल के खिलाड़ी हैं और बेहतरीन प्रदर्शन किया, इनके साथ खेलना लाजवाब होगे।"
पैट कमिंस, ऐरन फ़िंच और अजिंक्य रहाणे के बारे में श्रेयस अय्यर की राय
'रहाणे का साथ जुड़ना बेहद सकारात्मक'
श्रेयस मानते हैं कि अनुभवी खिलाड़ियों के टीम में रहने से ज़रूरी मौक़ों पर उनसे सलाह लेना टीम के लिए बेहद फ़ायदेमंद होगा।
श्रेयस ने कहा, "इन सभी खिलाड़ियों के साथ खेलना ही गर्व की बात है, पैट कमिंस, ऐरन फ़िंच या अजिंक्य रहाणे, इन सभी ने अपने देश के लिए बड़ी क़ामयाबियां हासिल की हैं। साथ ही ये सभी तीनों ही फ़ॉर्मैट खेलते हैं, ज़ाहिर तौर पर इससे टीम को काफ़ी फ़ायदा होगा।"
कोलकाता के सीईओ वेंकी मैसूर ने भी अजिंक्य रहाणे का स्वागत किया और कहा कि उनका अनुभव टीम के काम आएगा।
"अजिंक्य एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो केकेआर के लिए बेहद सकारात्मक साबित होंगे। उनके जैसा क्लास और अनुभव किसी भी टीम के साथ होना ही अपने में बड़ी बात है। श्रेयस ने जैसा कहा कि अनुभवी खिलाड़ियों से मदद मिलती रहेगी, तो मैं भी कहूंगा कि अजिंक्य उन्हीं में से एक होंगे।"
वेंकी मैसूर, सीईओ, कोलकाता नाइट राइडर्स

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं, अनुवाद ESPNCricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है।