मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

क्या श्रेयस अय्यर अब भारत के नए नंबर तीन बल्लेबाज़ हैं?

नंबर तीन पर आठ पारियों में श्रेयस ने 147 के स्ट्राइक रेट से 340 रन बनाए हैं

"टीम में इतनी प्रतिस्पर्धा है कि मैं अंतिम एकादश में भी जगह बनाकर ख़ुश हूं, लेकिन अगर मुझसे पूछा जाएगा तो मैं कहूंगा कि मुझे नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करना पसंद है।"
श्रीलंका के ख़िलाफ़ तीसरे और आख़िरी टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 45 गेंद पर नाबाद 73 रन बनाने के बाद श्रेयस अय्यर ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ये बातें कहीं। उन्होंने इस सीरीज़ में 174 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए और 'प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट' बने।
यह एक बड़ा बयान है, जबकि नंबर तीन पर लंबे समय से विराट कोहली का कब्ज़ा है। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। लेकिन नंबर तीन पर खेलते हुए आठ पारियों में श्रेयस ने 147 के स्ट्राइक रेट और 68 की औसत से 340 रन बनाए हैं और अपनी दावेदारी सबसे ज़्यादा मज़बूत की है। उन्होंने इस सीरीज़ में 20 चौके और सात छक्के लगाए।
उन्होंने कहा, "टी20 में शीर्ष तीन में ही खेलकर आप अपनी पारी को निखार सकते हो। इसके बाद आने से आपके ऊपर पहली गेंद से ही आक्रमण करने का दबाव होता है। फिर आपके पास समय नहीं होता है। अगर मुझसे पूछा जाएगा तो मैं कहूंगा कि नंबर तीन ही मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ जगह है।"
हालांकि भारतीय टीम के बल्लेबाज़ी क्रम की गहराई को देखते हुए श्रेयस लगातार नाबाद तीन अर्धशतक बनाने के बाद भी नंबर तीन पर अपना स्थान सुनिश्चित नहीं मान सकते हैं।
उन्होंने कहा, "तीनों पारियों में नाबाद लौटना मेरे लिए बहुत सुखद था। लेकिन टीम में प्रतिस्पर्धा भी काफ़ी अधिक है। टीम का प्रत्येक खिलाड़ी मैच जिताने की क्षमता रखता है। मैं हर मौक़े का फ़ायदा उठाकर उसे भुनाना चाहता हूं। मैं जब भी मैदान पर उतरता हूं तो पारी ख़त्म करके आना चाहता हूं। यही मेरा माइंडसेट रहता है।"

ऐंड्रयू फ़िडेल फ़र्नांडो ESPNcricinfo के श्रीलंका संवाददाता है, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है