मैच (16)
आईपीएल (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
WT20 Qualifier (4)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
PAK v WI [W] (1)
CAN T20 (1)
फ़ीचर्स

क्वारंटीन नियमों की वजह से पहला वनडे भी नहीं खेल पाएंगी मांधना

टी20 मैच में नहीं खेलने वाली मांधना, मेघना और रेणुका के साथ क्वारंटीन में हैं

न्‍यूजीलैंड में अभी भी क्‍वारंटीन हैं मांधना  •  Getty Images

न्‍यूजीलैंड में अभी भी क्‍वारंटीन हैं मांधना  •  Getty Images

भारतीय बल्लेबाज़ स्मृति मांधना न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहले वनडे में नहीं खेल पाएंगी। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि वह न्यूज़ीलैंड सरकार के एमआईक्यू (प्रबंधित आइसोलेशन और क्वारंटीन) सुविधा में कुछ और दिन बिताएंगी।
मांधना, मेघना सिंह और रेणुका सिंह भी एमआईक्यू में हैं और यह तीनों इकलौते टी20 मैच में भी नहीं खेलीं थीं। भारत को इस मुक़ाबले में 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। मांधना की जगह ओपनिंग करने वाली यास्तिका भाटिया ने तीनों खिलाड़ियों के बारे में मैच के बाद यह जानकारी दी।
मैच के बाद पत्रकार वार्ता में यास्तिका ने कहा, "स्मृति, मेघना और रेणुका न्यूज़ीलैंड सरकार की ओर से ज़रूरी एमआईक्यू में हैं। यही हम अभी उनके बारे में बता सकते हैं।"
हालांकि इस मामले पर बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन यह पता चला है कि यात्रा से संबंधित मुद्दे भारतीय तिकड़ी के नहीं खेलने की वजह है, जबकि टीम के अन्य 15 सदस्य छह सीमित ओवरों के मैच के लिए क्वींसटाउन चले गए हैं।
न्यूज़ीलैंड की यात्रा कर रहे भारतीय दल से आधिकारिक तौर पर कोई सकारात्मक कोविड-19 मामला सामने नहीं आया है।
मांधना की वनडे सीरीज़ से अनुपस्थिति की संभावना के कारण यास्तिका ओपनर के तौर पर जारी रहेंगी। अगर रेणुका और मेघना भी क्वारंटाइन के कारण चयन के लिए अनुपलब्ध रहीं तो भारत को टी20 ​वाले तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण के साथ जाना होगा, जहां पर पूजा वस्त्रकर और सिमरन बहादुर यह ज़िम्मेदारी निभाएंगी। इनके अलावा दल में एक ही अन्य तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी मौजूद हैं, जो 2018 में टी20 क्रिकेट से संन्यास ले चुकी हैं।
भारत को क्वींसटाउन में पांच वनडे खेलने हैं, जिसकी शुरुआत 12 फ़रवरी से होगी। यह सीरीज़ भारत की न्यूज़ीलैंड में मार्च में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारियों को देखते हुए अहम है।

ऑन्‍नेशा घोष ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।