मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

आयरलैंड के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में तस्किन अहमद की जगह लेंगे मृत्युंजय चौधरी

आयरलैंड दौरे के लिए बांग्लादेश के दल में दो बदलाव किए गए हैं

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते मृत्युंजय  •  Chattogram Challengers

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते मृत्युंजय  •  Chattogram Challengers

अगले महीने चेल्म्सफ़ॉर्ड में आयरलैंड के विरुद्ध होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज़ के लिए चोटिल तस्किन अहमद की जगह पर मृत्युंजय चौधरी को बांग्लादेश के दल में शामिल किया गया है। साइड स्ट्रेन के कारण तस्किन आयरलैंड के ख़िलाफ़ ढाका टेस्ट भी नहीं खेल पाए थे और वह अब अगले चार सप्ताह के लिए क्रिकेट से दूर हो गए हैं।
मृत्युंजय बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ हैं और उन्होंने पिछले दो घरेलू सीज़न में अपनी गेंदबाज़ी से काफ़ी प्रभावित किया है। ढाका प्रीमियर लीग के इस सीज़न में अब तक उन्होंने आठ मैचों में 12 विकेट झटके हैं। जबकि पिछले सीज़न उनके खाते में 17 विकेट आए थे। बांग्लादेश प्रीमियर लीग के पिछले दो सीज़न में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए 15 और आठ विकेट झटके थे। घरेलू सीज़न में वह बंगलदेश की राष्ट्रीय टीम को नेट्स पर भी गेंदें डाल चुके हैं।
इस अलावा टीम में एक अन्य बदलाव के तौर पर बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज़ तैजुल इस्लाम को नासुम अहमद की जगह कर शामिल किया गया है। ऐसे में पिछले महीने आयरलैंड को घर पर दो मैचों की वनडे सीरीज़ 2-0 से हराने वाले कोर दल को रिटेन किया गया है।
तमीम इकबाल के पास टीम की कमान होगी जबकि शाकिब अल हसन, मुशफिकर रहीम और लिटन दास बल्लेबाज़ी विभाग को संभालेंगे। महमुदउल्लाह, जिन्हें आयरलैंड के विरुद्ध वनडे सीरीज़ से आराम दिया गया था, वह आयरलैंड दौरे से भी टीम से बाहर ही रहेंगे।
बांग्लादेश मई महीने की शुरुआत में चेल्म्सफ़ॉर्ड के लिए रवाना हो जाएगा। वह 5 मई को एक अभ्यास मैच खेलेंगे, जिसके बाद वह 9,12 और 14 मई को तीन वनडे खेलेंगे जोकि वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा हैं जोकि लीग की अंतिम सीरीज़ भी होगी। इसके बाद शीर्ष आठ टीमें वर्ल्ड कप में सीधे प्रवेश कर जाएंगी। इस समय अंक तालिका में चौथे नंबर पर काबिज़ बांग्लादेश का दावा अधिक मज़बूत है।
हालांकि अगर आयरलैंड बांग्लादेश पर 3-0 से विजय प्राप्त करती है तो साउथ अफ़्रीका के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। इस समय आयरलैंड तालिका में 11वें पायदान पर है और बांग्लादेश पर क्लीन स्वीप करने की स्थिति में वह तालिका में आठवें नंबर पर पहुंच सकता है अगर उनके पास साउथ अफ़्रीका के मुक़ाबले बेहतर नेट रन रेट हो। हालांकि दोनों टीमों के पास ऐसी स्थिति में 98 अंक होंगे और सबसे पहले निर्णय के लिए जीते हुए मैचों की संख्या का रुख़ किया जाएगा। लेकिन ऐसी परिस्थिति में भी मामला टाई हो जाएगा क्योंकि दोनों ही टीमें 9-9 मैच जीत चुकी होंगी। ऐसे में नेट रन रेट ही निर्णायक सिद्ध होगा।
बांग्लादेश दल : तमीम इकबाल (कप्तान), लिटन दास, रॉनी तालुकदार, नज़मुल शान्तो, तौहीद हृदोय, शाकिब अल हसन, मुशफिकर रहीम, यासिर अली, मेहदी हसन, इबादत हुसैन, तैजुल इस्लाम, शोरिफ़ुल इस्लाम, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, हसन महमूद, मृत्युंजय चौधरी

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं