मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

वनडे विश्व कप 2023: पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश में अपने मैच खेल सकती है

इस विचार पर आईसीसी के साथ भी चर्चा की गई है, जिसमें हाइब्रिड एशिया कप मॉडल को समाधान के रूप में देखा जा रहा है

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का मैच तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जा सकता है  •  Getty Images/ICC

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान का मैच तटस्थ स्थान पर आयोजित किया जा सकता है  •  Getty Images/ICC

इस बात पर चर्चा चल रही है कि पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश में अपने 2023 वनडे विश्व कप के मैच खेल सकती है। भारत इस टूर्नामेंट का मेज़बान है, लेकिन दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों को देखते हुए, इस विचार पर आईसीसी स्तर पर चर्चा की गई है, जिसमें हाइब्रिड एशिया कप मॉडल को समाधान के रूप में देखा जा रहा है। पाकिस्तान एशिया कप की मेज़बानी कर रहा है लेकिन भारत अपने मैच तटस्थ स्थान पर खेलेगा।
यह विचार दुबई में हुए एशियन क्रिकेट काउंसिल की बैठक के दौरान सामने आया था, जहां एशिया कप में भारत की उपस्थिति और विश्व कप में पाकिस्तान की उपस्थिति, दोनों देशों के लिए चर्चा का प्रमुख विषय थे। वहां तटस्थ स्थानों पर मैचों का आयोजन केवल एक विकल्प के रूप में उल्लेख किया गया था। हालांकि इस मामले पर कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई है, लेकिन पीसीबी यह बताना चाहता है कि एशिया कप में भारत टीम के पाकिस्तान में नहीं खेलने से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफ़ी पर संभावित प्रभाव पड़ सकता है, जो फ़रवरी 2025 में पाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा।
एशियन क्रिकेट काउंसलि एक ऐसे हाइब्रिड मॉडल पर विचार करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गई है जो टूर्नामेंट को पाकिस्तान में आयोजित करने की अनुमति देगा लेकिन भारत के मैचों को तटस्थ स्थान पर खेला जाना है। हालांकि इस विचार को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। इन विकल्पों में संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, श्रीलंका या इंग्लैंड भी शामिल हैं। भारत-पाकिस्तान मैच तटस्थ स्थान पर खेले जाएंगे और भारत के फ़ाइनल में पहुंचने पर फ़ाइनल भी तटस्थ स्थान पर ही होगा।
उसी विकल्प के फ़ॉर्मेले को पीसीबी ने अनऔपचारिक चर्चा में विश्व कप में भी लागू करने के लिए कहा। वनडे विश्व कप पूरे भारत में 5 अक्तूबर से खेला जाएगा। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की तरफ़ से लगातार यह बयान दिया जा रहा है कि वनडे विश्व कप में उनकी भागीदारी इस बात पर निर्भर करती है कि भारत एशिया कप में शामिल होने के लिए क्या फ़ैसला लेगा। बांग्लादेश को एक विकल्प के रूप में इसीलिए देखा जा रहा है क्योंकि यह भारत से ज़्यादा दूर नहीं है और वहां मैच आयोजित करने में किसी तरह की समस्या नहीं होनी चाहिए।

उमर फारूख ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।