मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

एसए20 लीग में खेलने के लिए पीसीबी ने दी पाकिस्तानी खिलाड़ियों को अनुमति

वेस्टइंडीज़ दौरा टलने के चलते पाकिस्तानी खिलाड़ियों के लिए साउथ अफ़्रीका टी20 लीग के दरवाज़े खुल गए हैं

Haris Rauf ended with figures of 10 for 1 from his three overs, Netherlands vs Pakistan, Men's T20 World Cup 2022, Perth, October 30, 2022

एसए20 लीग के लिए नीलामी सितंबर में हुई थी  •  Associated Press

मुख्य प्लेयर ऑक्शन का हिस्सा न होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को साउथ अफ़्रीका 20 लीग में खेलने की अनुमति दे दी है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि यह मौक़ा लीग द्वारा वाइल्डकार्ड एंट्री के शुरू किए जाने के चलते आया है। इस प्रक्रिया के तहत हर टीम अपने दल में एक अतिरिक्त खिलाड़ी को शामिल कर पाएगी। ऐसे में पाकिस्तान के वो दो खिलाड़ी जिनके पास केंद्रीय अनुबंध नहीं है वह कॉन्ट्रैक्ट पाने की दौड़ में है। हालांकि पीसीबी ने अपने केंद्रीय अनुबंध में शामिल खिलाड़ियों को भी इस लीग में शामिल होने की अनुमति प्रदान कर दी है, बशर्ते कि उन्हें कोई ख़रीदार मिल जाए। इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण जनवरी 2023 में शुरू होने जा रहा है।
जैसा कि ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने पहले बताया था कि विभिन्न कारणों की वजह से पाकिस्तान का एक भी खिलाड़ी नीलामी के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया था। एक तो यह पाकिस्तान का एक व्यस्त घरेलू सीज़न था जबकि लीग की तमाम फ्रैंचाइज़ी के पास आईपीएल की टीमों का मालिकाना हक़ होने के चलते उनकी अनदेखी की आशंका जताई जा रही थी।
एसए20 लीग के कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "वर्ल्ड कप के बाद हम टीमों को एक अतिरिक्त खिलाड़ी शामिल करने की अनुमति देंगे। लीग के दृष्टिकोण से हम चयन में शामिल नहीं होते। टीमें ही बाज़ार में जाएंगी और खिलाड़ियों को अपने दल में शामिल करेंगी।"
हालांकि यह अब तक स्पष्ट नहीं है कि पीसीबी ने अपना इरादा क्यों बदला? लेकिन वेस्टइंडीज़ दौरा टलना इसका एक कारण माना जा रहा है। यह दौरा जनवरी 2023 में तीन टी20 मैचों के लिए निर्धारित हुआ था लेकिन जनवरी फ़रवरी में खिलाड़ियों को लीग में हिस्सा लेने को सुनिश्चित करने के लिए ऐसा निर्णय लिया गया।
एसए20 लीग के अलावा यूएई में आईएल टी20, ऑस्ट्रेलिया में बीबीएल और बांग्लादेश में बीपीएल पहले से ही निर्धारित है। जबकि पीएसएल भी फ़रवरी की शुरुआत में आरंभ होने वाला है।
हालांकि जैसा कि पहले से ही तय किया गया है, पीसीबी आईएल टी20 से अपने खिलाड़ियों को दूर ही रखेगा। तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद हसनैन और विकेटकीपर बल्लेबाज़ आज़म ख़ान के इस लीग में खेलने के लिए आवेदन को पहले ही ख़ारिज किया जा चुका है। वह भी तब जब जब दोनों खिलाड़ी डेज़र्ट वायपर्स का हिस्सा बनने जा रहे थे जोकि लीग में भारत द्वारा मालिकाना हक़ न रखने वाली इकलौती टीम है।
एसए20 लीग की नीलामी में कुल 533 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। सितंबर महीने में हुई इस नीलामी में ट्रिस्टन स्टब्स सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे। उन्हें सनराइज़र्स ईस्टर्न केप ने पांच लाख 20 हज़ार डॉलर में सबसे अधिक बोली लगाकर खरीदा था। स्टब्स के लिए एमआई केपटाउन और जोहांसबर्ग सुपर किंग्स ने भी बोली लगाई थी लेकिन अंत में बाज़ी सनराइज़र्स के हाथ लगी थी।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तानी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।