मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

रणजी क्वार्टर फ़ाइनल में नहीं खेलेंगे अय्यर और दुबे

मुंबई के दोनों खिलाड़ी चोट के कारण नॉकआउट मुक़ाबले का हिस्सा नहीं होंगे

श्रेयस अय्यर ने इस रणजी सीज़न सिर्फ़ एक मैच खेला है  •  Getty Images

श्रेयस अय्यर ने इस रणजी सीज़न सिर्फ़ एक मैच खेला है  •  Getty Images

रणजी ट्रॉफ़ी के क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबले में मुंबई के बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर और ऑलराउंडर शिवम दुबे नहीं खेलेंगे। ESPNcricinfo को मिली जानकारी के अनुसार अय्यर की पीठ में मरोड़ है, वहीं दुबे को साइड स्ट्रेन है। मुंबई का क्वार्टर फ़ाइनल मुक़ाबला 23 फ़रवरी से बड़ौदा से है।
अय्यर ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ शुरू होने से पहले रणजी ट्रॉफ़ी का एक मैच खेला था। वह इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम में थे, लेकिन चार पारियों में 27, 29, 35 और 13 का स्कोर करने के बाद वह बाक़ी बचे तीन मैचों के लिए बाहर हो गए।
पीठ की चोट के कारण ही अय्यर IPL 2023 से पूरी तरह से बाहर हो गए थे। हालांकि उन्होंने सितंबर में एशिया कप के दौरान वापसी की और फिर विश्व कप में 66 की औसत और 113 के स्ट्राइक रेट से 530 रन बनाए, जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक शामिल थे। इसके बाद उन्होंने टेस्ट टीम में वापसी की और साउथ अफ़्रीका दौरे पर गए। हालांकि टेस्ट में उनकी वापसी सफल नहीं रही। माना जा रहा है कि अय्यर अब IPL में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए वापसी कर सकते हैं, जिसके शुरु होने में अब बस सिर्फ़ एक महीना बचा है।
वहीं दुबे ने इस रणजी सीज़न में दो शतक व दो अर्धशतक बनाए हैं और क्वार्टर फ़ाइनल में उनका बाहर होना मुंबई के लिए एक बड़ा झटका है। उनके नाम इस सीज़न में 12 की बेहतरीन औसत से 12 विकेट भी हैं। दुबे को यह चोट असम के ख़िलाफ़ अंतिम लीग मैच में लगी थी और उन्हें दूसरे दिन स्कैन के लिए जाना पड़ा था। मुंबई ने इस मैच में असम को पारी और 80 रन से हराया था। यह मुंबई की सीज़न में तीसरी सीधी जीत थी और वे ग्रुप बी में शीर्ष पर थे।
मुंबई की 16-सदस्यीय रणजी टीम में ऑलराउंडर मुशीर ख़ान को भी शामिल किया गया है, जो साउथ अफ़्रीका में हुई अंडर-19 विश्व कप के दौरान भारतीय टीम में शामिल थे। उन्होंने इस टूर्नामेंट की सात पारियों में दो शतकों की मदद से 360 रन बनाए थे, जो कि टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान उदय सहारन के बाद दूसरा सर्वाधिक था। मुंबई की कप्तानी अजिंक्य रहाणे करेंगे, जिसमें पृथ्वी शॉ, शार्दुल ठाकुर और धवल कुलकर्णी जैसे अंतर्राष्ट्रीय नाम शामिल हैं।
मुंबई: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), पृथ्वी शॉ, भूपेन ललवानी, अमोघ भटकल, मुशीर ख़ान, सूर्यांश शेडगे, प्रसाद पवार (विकेटकीपर), हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, शम्स मुलानी, तनुष कोटियान, आदित्य धूमल, तुषार देशपांडे, मोहित अवस्थी, धवल कुलकर्णी, रॉयस्टन दास

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo के असिस्टेंट एडिटर हैं