मैच (10)
एशिया कप (2)
ENG v WI (1)
TNPL (2)
LPL (2)
BAN-A vs PAK-A (1)
MLC (2)
फ़ीचर्स

क्या रोहित शर्मा और विराट कोहली टी20 विश्व कप का हिस्सा नहीं ?

टी20 विश्व कप 2024 में क़रीब दस महीनों का समय बचा है लेकिन कई महीनों से रोहित और कोहली भारतीय टी20 दल से बाहर हैं

वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ पांच मैचों की टी20आई सीरीज़ में भारत की 2-3 से हार ने भारतीय टीम के टी20 भविष्य पर सवालिया निशान उठा दिए हैं। 2016 के बाद ये पहला मौक़ा था, जब टीम इंडिया को वेस्टइंडीज़ के हाथों किसी टी20 द्विपक्षीय सीरीज़ में हार का सामना करना पड़ा हो। वह भी उस वेस्टइंडीज़ से जो पिछली बार टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफ़ाई नहीं कर पाई थी और इस बार वनडे विश्व कप में भी जगह नहीं बना पाई।
2024 टी20 विश्व कप भी वेस्टइंडीज़ और यूएसए में ही होना है यानी टीम इंडिया की तैयारियों के लिए ये गहरा आघात है। हालांकि इस टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ी मौजूद नहीं थे। रोहित और कोहली ने तो 2022 टी20 विश्व के बाद से कोई भी टी20आई नहीं खेला। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या वह अगले विश्व कप का हिस्सा होंगे भी या नहीं ?
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के इंस्टाग्राम लाइव कार्यक्रम में पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ वसीम जाफ़र से जब एक दर्शक ने यही सवाल पूछा तो उनका जवाब साफ़ था कि शायद चयनकर्ताओं ने मन बना लिया है।
"मुझे लगता है रोहित शर्मा अगले टी20 विश्व कप का हिस्सा नहीं होंगे। जहां तक विराट कोहली का सवाल है तो वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उन्हें खेलना चाहिए। हालांकि ऐसे में जब विश्व कप में अब दस महीने का ही समय बचा है और कई महीनों से ये दोनों ही खिलाड़ी टी20आई में भारतीय दल का हिस्सा नहीं हैं तो शायद चयनकर्ताओं ने मन बना लिया है। मैं व्यक्तिगत तौर पर कोहली को तो टी20 विश्व कप खेलते हुए देखना चाहूंगा लेकिन रोहित का खेल पाना मुश्किल है।"
वसीम जाफ़र, पूर्व भारतीय क्रिकेटर
जाफ़र ने इसके बाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो टी20 टाईम आउट हिंदी कार्यक्रम में भी भारतीय टीम और कप्तान हार्दिक पंड्या की जमकर आलोचना की। उन्होंने कहा, "हार्दिक ने बतौर कप्तान और खिलाड़ी तो निराश किया है ही साथ ही साथ उनके कई बयानों ने भी काफ़ी हैरान किया। एक कप्तान के तौर पर उन्होंने कई ख़राब फ़ैसले भी लिए और उनकी रणनीतियां भी भारत के ख़िलाफ़ गईं।"
अब देखना ये है कि वेस्टइंडीज़ दौरे पर मिली इस हार के बाद चयनकर्ताओं की रणनीतियों में कोई फ़र्क़ देखने को मिलेगा या फिर रोहित और कोहली जैसे खिलाड़ी अभी भी टी20आई से बाहर ही रहेंगे। आपको याद दिलाते चलें कि आख़िरी बार जब कोहली ने टी20आई प्रतियोगिता खेली थी तो वह 2022 टी20 विश्व कप ही था जिसमें वह सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज़ रहे थे। कोहली ने 98.66 की औसत से 296 रन बनाए थे जिसमें पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 53 गेंदों पर 83 रनों की नाबाद मैच जिताऊ पारी भी शामिल है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में प्रोड्यूसर और प्रेज़ेंटर हैं।@imsyedhussain