मैच (9)
T20 वर्ल्ड कप (5)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (2)
CE Cup (1)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : शतकवीर कोहली को 10 में से पूरे 10 अंक

स्विंग के किंग भुवनेश्वर ने भी किया टॉप

Virat Kohli celebrates his maiden T20I hundred, Afghanistan vs India, Super 4, Dubai, Asia Cup, September 8, 2022

विराट कोहली ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा  •  Associated Press

एशिया कप 2022 के अपने अंतिम मुक़ाबले में भारत ने अफ़ग़ानिस्तान को पूरी तरह रौंद दिया। भारत ने इस टूर्नामेंट में अपने अभियान का अंत 101 रनों की विशाल जीत के साथ किया। दोनों ही टीमें फ़ाइनल की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी थी और यह मैच एक तौर पर केवल सम्मान बचाने की लड़ाई थी। आइए इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें उचित रेंटिंग दी जाए।
क्या सही और क्या ग़लत ?
केएल राहुल का फ़ॉर्म में लौटना भारतीय टीम के दृष्टिकोण से सबसे सही बात रही। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार ने भी नई गेंद को दोनों तरफ़ स्विंग करवाया और पावरप्ले में भारत के लिए विकेट झटके। साथ ही साथ विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक के सूखे को ख़त्म किया।
अगर कुछ ग़लत रहा तो वह यह कि दिनेश कार्तिक को बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिला। रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में ऐसा लग रहा था कि कार्तिक को अपना जौहर दिखाने का अवसर मिलेगा लेकिन कोहली की आतिशबाज़ियों ने ऐसा होने नहीं दिया।
प्लेयर रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)
केएल राहुल, 9 : एशिया कप 2022 में राहुल संघर्ष कर रहे थे। उनके बल्ले से या तो रन नहीं निकल रहे थे या फिर उनका स्ट्राइक रेट 100 से नीचे का रह रहा था। इन सभी चीज़ों को पीछे छोड़ते हुए राहुल ने अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी से फ़ॉर्म में वापसी की। छह चौकों और दो छक्कों की मदद से उन्होंने 62 रन बनाए।
विराट कोहली, 10 : मन तो कर रहा है कि इस चैंपियन बल्लेबाज़ को 10 में से 11 नंबर दे दूं। आख़िरकार इस खिलाड़ी ने उस इंतज़ार को ख़त्म किया जो 1019 दिनों से चलता आ रहा था। सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर खेलते हुए विराट कोहली ने 200 के स्ट्राइक रेट से नाबाद 122 रन बनाए। उनकी पारी की विशेषता यह थी कि सेट होने के बाद उन्होंने छठे गियर में बल्लेबाज़ी करना शुरू किया और मैदान के चारों तरफ़ शॉट लगाए। इसके अलावा उन्होंने स्लिप में एक बढ़िया कैच भी लपका।
सूर्यकुमार यादव, 6 : आज मिले अंकों की तरह सूर्यकुमार ने अद्भुत छक्के के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। हालांकि अगली ही गेंद पर वह बोल्ड भी हो गए। फ़ील्डिंग के दौरान उन्होंने अपनी पूरी जान लगाई।
ऋषभ पंत, 5 : जब आपको 13वें ओवर में टीम के फ़िनिशर से पहले चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा जाता है, उम्मीद होती है कि आप ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करेंगे। हालांकि पंत के साथ ऐसा हुआ नहीं। वह पूरी पारी में टाइमिंग के लिए संघर्ष करते नज़र आए और एक बार फिर टी20 मैच में एक तरह से फ़ेल हुए।
दीपक हुड्डा, 7 : बल्ले के साथ तो हुड्डा का मौक़ा आया नहीं लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने गेंद के साथ कर दी। अपनी पहली ही गेंद पर उन्होंने करामाती राशिद ख़ान को डीप स्क्वेयर लेग के हाथों कैच आउट करवाया। यह पार्ट टाइम ऑफ़ स्पिन भविष्य में भारत के काम आ सकती है।
दिनेश कार्तिक, 7 : जब मैच पूरी तरह से जेब में आ गया था, भारतीय कप्तान राहुल ने अंतिम ओवर में गेंद कार्तिक को थमाई। बल्लेबाज़ी में मौक़ा नहीं मिलने के बाद कार्तिक ने अपनी धीमी गति की स्पिन (बस नाम की) गेंदबाज़ी से बल्लेबाज़ को ललचाने का पूरा प्रयास किया और 18 रन दिए। चूंकि वह नियमित तौर पर गेंदबाज़ी नहीं करते, उनके अंक नहीं काटे जाएंगे।
अक्षर पटेल, 7 : छह विकेटों के गिरने के बाद गेंदबाज़ी करने आए अक्षर से उम्मीद थी कि वह भी विकेटों की बहती गंगा में अपने हाथ धोएंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। चार ओवरों के अपने स्पेल में उन्होंने केवल 24 रन दिए लेकिन उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ा।
रविचंद्रन अश्विन, 7.5 : अश्विन की गेंदबाज़ी में आज विविधिता नज़र आई। वह आत्मविश्वास के साथ गेंद को फ़्लाइट दे रहे थे और कैरम गेंदों के साथ-साथ ऑफ़ स्पिन भी डाल रहे थे जो पिछले मैच में लगभग ना के बराबर थी। इस मैच में अश्विन ने एक विकेट भी अपने नाम किया।
दीपक चाहर, 7 : एशिया कप 2022 में अपना पहला मैच खेल रहे दीपक ने नई गेंद के साथ पावरप्ले में गेंदबाज़ी की। वह विकेट नहीं झटक पाए लेकिन उन्होंने महज़ 28 रन देते हुए 7 की इकॉनमी से किफ़ायती गेंदबाज़ी की। वह अपने प्रदर्शन से प्रसन्न होंगे क्योंकि उन्होंने हाल ही में चोट से वापसी की है।
भुवनेश्वर कुमार, 10 : ऐसे ही भुवनेश्वर को स्विंग का किंग नहीं कहा जाता है। वह इस प्रशंसा के पूरे हक़दार हैं। नई गेंद के साथ पहला ओवर डालते हुए उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के दोनों ओपनरों को बाहर का रास्ता दिखाया। इसके बाद उन्होंने तीन और बल्लेबाज़ों को आउट करते हुए अपने टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। डेथ गेंदबाज़ी पर चर्चा किसी और दिन करेंगे।
अर्शदीप सिंह, 7.5 : पावरप्ले में दो ओवर डालने वाले अर्शदीप ने विपक्षी कप्तान मोहम्मद नबी को शांत रखा। दो ओवरों में महज़ सात रन देते हुए उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान को दबाव से बाहर निकलने का कोई मौक़ा नहीं दिया।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।