ख़बरें

उस्मान ख़्वाजा को मिला भारतीय वीज़ा

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ अब गुरुवार को बेंगलुरु के लिए उड़ान भरेंगे

उस्मान ख़्वाजा गुरुवार को बेंगलुरु के लिए उड़ान भरेंगे  •  Cricket Australia via Getty Images

उस्मान ख़्वाजा गुरुवार को बेंगलुरु के लिए उड़ान भरेंगे  •  Cricket Australia via Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ उस्मान ख़्वाजा ने वीज़ा प्राप्त करने के बाद भारत के लिए उड़ान भरने को तैयार हैं। वीज़ा मिलने में देरी होने के कारण वह बुधवार को टीम के अन्य सदस्यों के साथ यात्रा नहीं कर पाए थे।
ख़्वाजा अब गुरुवार को उड़ान भरेंगे और बेंगलुरु में अपनी टीम के साथ जुड़ेंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम बेंगलुरु में चार दिनों के अभ्यास शिविर में हिस्सा लेंगी।
ख़्वाजा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए बताया कि वह भारत के लिए रवाना हो चुके हैं।
सोमवार रात सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पुरस्कारों के बाद ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम दो समूहों में मंगलवार और बुधवार को रवाना हुई। पुरस्कार समारोह में ख़्वाजा को शेन वॉर्न पुरुष टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर नामित किया गया था।
ख़्वाजा, जो पाकिस्तान में पैदा हुए थे और एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं, ने कई बार भारत का दौरा किया है - जिसमें 2013 और 2017 की टेस्ट यात्राएं भी शामिल हैं। हालांकि उन्हें पहले भी वीज़ा प्राप्त करने में कठिनाई हुई थी।
2011 में ख़्वाजा को चैंपियंस लीग टी20 में न्यू साउथ वेल्स की ओर से खेलने के लिए वीज़ा नहीं दिया गया था। बाद में भारतीय उच्चायोग की सहायता से मामला हल हुआ था।
भले ही उन्होंने अभी तक भारत में कोई टेस्ट नहीं खेला है, ख़्वाजा ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम में एक महत्वपूर्ण स्थान लेते हैं। 2022 की शुरुआत में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ उनकी वापसी के बाद से उन्होंने 79.68 की औसत से 1275 रन बनाए हैं, जिसमें पांच शतक शामिल हैं।
9 फ़रवरी से नागपुर में शुरू होने वाले पहले टेस्ट से पूर्व ऑस्ट्रेलिया चार दिनों के लिए बेंगलुरु में अभ्यास करेगा।
ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट दल के कई सदस्यों ने पिछले हफ़्ते सिडनी में दो दिवसीय अभ्यास शिविर में हिस्सा लिया था। भारत के विरुद्ध सीरीज़ से पहले ऑस्ट्रेलिया कोई वॉर्म-अप मैच नहीं खेलेगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने घर पर उन परिस्थितियों में अभ्यास करना पसंद किया, जिन्हें वह नियंत्रित कर सकती थी। इसके बाद टीम बेंगलुरु में सेंटर विकेट अभ्यास करेगी जहां उन्हें आश्वासन दिया गया है कि पिच, टेस्ट सीरीज़ की अपेक्षित पिचों की तरह होंगी।