मैच (18)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
AFG v IRE (1)
Nepal Tri-Nation (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
Durham in ZIM (1)
IND v ENG (1)
BPL 2023 (1)
CWC Play-off (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

आईपीएल में हो सकती है स्टार्क की वापसी

बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ आने वाले दिनों में आईपीएल की बड़ी नीलामी में प्रवेश करने पर फ़ैसला करेंगे

स्टार्क ने 2015 के बाद से आईपीएल में भाग नहीं लिया है  •  BCCI

स्टार्क ने 2015 के बाद से आईपीएल में भाग नहीं लिया है  •  BCCI

मिचेल स्टार्क 2015 के बाद पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वापसी पर विचार कर रहे हैं। हालांकि उन्हें इस साल अक्तूबर में घर पर टी20 विश्व कप ख़िताब की रक्षा करने के साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के साथ भारतीय उपमहाद्वीप का दौरा भी करना है।
होबार्ट में पांचवें ऐशेज़ टेस्ट से पहले स्टार्क ने खुलासा किया कि वह फ़रवरी में होने वाली आईपीएल की बड़ी नीलामी में प्रवेश करने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। स्टार्क ने कहा, "मेरे पास कागज़ी कार्रवाई पूरी करने के लिए दो दिन का समय है। आज अभ्यास से पहले मैं यह कर सकता हूं। मैंने अभी तक अपना नाम नहीं डाला है, लेकिन मेरे पास इस पर फ़ैसला करने के लिए कुछ और दिन हैं। शेड्यूल आना अभी बाक़ी है। मैंने छह साल या उससे भी ज़्यादा समय से आईपीएल नहीं खेला है।"
उन्होंने आगे कहा, "ज़ाहिर है पिछले कुछ सालों से टी20 का अतिरिक्त भार रहा है लेकिन, इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप को ध्यान में रखा जाना चाहिए।" स्टार्क पिछले सात वर्षों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ और सबसे मूल्यवान टी20 गेंदबाज़ों में से एक होने के बावजूद आईपीएल के केवल दो सीज़न ,2014 और 2015, में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल पाए हैं।
उन्होंने आरसीबी के लिए 27 मैचों में 7.16 के इकॉनमी रेट और 17 के स्ट्राइक रेट से 34 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सभी पारूपों में खेलने के कारण स्टार्क ने प्रत्येक वर्ष अप्रैल-मई की अवधि का उपयोग आराम करने और अपनी पत्नी अलिसा हीली के साथ समय बिताने के लिए किया है। वजह यह है कि इस जोड़ी को प्रत्येक वर्ष अपने खेल कार्यक्रम के कारण लंबे समय के लिए एक दूसरे से अलग रहना पड़ता है।
कार्यभार की दृष्टी से देखें तो स्टार्क के पास विचार करने के लिए बहुत कुछ है। ऐशेज़ के बाद ऑस्ट्रेलिया को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ घर पर तीन मैचों की वनडे सीरीज़ और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलना है, फिर फ़रवरी में श्रीलंका के ख़िलाफ़ पांच मैचों की टी20 सीरीज़ है। इसके बाद टेस्ट टीम को फ़रवरी के अंत में पाकिस्तान जाना है जहां मार्च में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी। तीन वनडे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ यह दौरा 5 अप्रैल को समाप्त होगा।
2022 में आईपीएल 10 टीमों की प्रतियोगिता के रूप में विस्तारित हो गया है। प्रत्येक टीम अब 18 मैच खेलेगी। इसके बाद प्लेऑफ़ होना है। इसका मतलब हुआ कि यह टूर्नामेंट अप्रैल से जून की शुरुआत तक चलेगा।
ऑस्ट्रेलियाई टीम भी जून और जुलाई में एक टेस्ट और सीमित ओवरों के मैचों के लिए श्रीलंका का दौरा करने वाली है। एक से ज़्यादा फ़ॉर्मैट में खेलने वाले खिलाड़ी अगर आईपीएल में शामिल होने का विकल्प चुनते हैं तो उन्हें अगस्त तक कोई ब्रेक नहीं मिलेगा।
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन द्वारा इस सप्ताह यात्रा के बारे में जानकारी दिए जाने के बाद पाकिस्तान का दौरा खिलाड़ियों के बीच चर्चा का विषय है।
स्टार्क ने कहा, " जब आप सभी दौरों पर भेजे जाते हैं, तो शेड्यूल काफ़ी खचाखच भरा हो जाता है। अब हमें ऐशेज़ के बाद पाकिस्तान दौरे से पहले कुछ सफ़ेद गेंद की सीरीज़ मिल गई है। फिर आप आईपीएल को ध्यान में रखते हैं, फिर उसके बाद एक श्रीलंकाई दौरा। इसलिए यह सभी के लिए क्रिकेट के लंबे छह महीने हैं।

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।