मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

आंकड़े - न्यूज़ीलैंड ने अपने न्यूनतम टी 20 स्कोर की एक और बार बराबरी की

चार सलामी बल्लेबाज़, चार रन, और ढाका में न्यूज़ीलैंड के समर्पण की कई और आंखें खोलने वाले आंकड़े

विकेट लेने के बाद खुशी मनाती हुई बांग्लादेश की टीम  •  AFP/Getty Images

विकेट लेने के बाद खुशी मनाती हुई बांग्लादेश की टीम  •  AFP/Getty Images

1 - बांग्लादेश ने बुधवार को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहली बार टी 20 मैच में जीत दर्ज की। न्यूज़ीलैंड की टीम इस मैच से पहले बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दस टी 20 मैचों में में एक भी मैच नहीं हारी थी, जो इंटरनेशनल स्तर पर दो देशों के बीच हेड टू हे़ड मुक़ाबलों में एक कीर्तिमान था।
60 - इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम 60 रनों के कुल स्कोर पर ढेर हो गई। टी 20 मैचों में यह उनका संयुक्त-सबसे कम स्कोर है। 2014 टी 20 विश्व कप के दौरान श्रीलंका ने भी चटोग्राम में न्यूज़ीलैंड की टीम को 60 रन के कुल योग पर समेट दिया गया था।
60 - न्यूज़ीलैंड का यह स्कोर बांग्लादेश के ख़िलाफ़, किसी भी टीम के द्वारा बनाए गए न्यूनतम टी 20 स्कोर है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम इसी महीने बांग्लादेश के ही ख़िलाफ़ 62 रनों के कुल योग पर आउट हो गई थी। सिर्फ़ नीदरलैंड की टीम बांग्लादेश में न्यूज़ीलैंड से कम स्कोर बना कर आउट हुई है। उनका कुल योग 39 रनों का था जो 2014 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ चटोग्राम में आया था।
122 - बांग्लादेश ने अपने पिछले दो टी 20 मैचों में 122 रन ख़र्च किए हैं। उन्होंने अपने पिछले टी 20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को 62 रनों पर रोक दिया था। पुरुषों के टी 20 मैच में लगातार दो मैचों में पूर्ण सदस्य टीम के द्वारा दिए गए यह दूसरा सबसे कम रन हैं। 2019 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ वेस्टइंडीज़ ने दो मैचों में 45 और 71 रन बनाए थे।
4 - इस मैच में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाज़ों ने कुल मिलाकर 4 रन बनाए, पुरुषों के टी 20 मैच में यह संयुक्त रूप से सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 2019 में अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच एक मैच में दोनों टीमों के सलामी बल्लेबाज़ों ने कुल चार रन बनाए थे।
3.83 - पहले T20 मैच में दोनों टीमों का संयुक्त रन रेट 3.83 था। किसी भी पुरुष टी 20 मैच में यह चौथा सबसे कम और दो पूर्ण सदस्य टीमों के बीच मैच में यह सबसे न्यूनतम रन रेट है। 2010 में वेस्टइंडीज़ और ज़िम्बाब्वे के बीच पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेले एक टी 20 मैच के दौरान पिछला न्यूनतम रन रेट 4.61 था।
7 - एजाज़ पटेल ने अपने चार ओवर के स्पेल में 7 रन दिए, जो इंटरनेशनल स्तर पर पुरुषों के टी 20 मैच में न्यूज़ीलैंड के लिए दूसरा सबसे कम रन देने वाला स्पेल था। न्यूज़ीलैंड के लिए सबसे किफ़ायती चार ओवर डेनियल विटोरी का रहा है, जिन्होंने 2010 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 4 ओवरों में सिर्फ़ छह रन ख़र्च किए थे।
2 - कोल मकौंची अपने टी 20 करियर की पहली गेंद पर विकेट लेने वाले न्यूज़ीलैंड के दूसरे खिलाड़ी बने। लॉकी फ़र्ग्युसन 2017 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने पदार्पण के दौरान ऐसा करने वाले पहले व्यक्ति थे। मकौंची अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की पहली गेंद पर डेनिस स्मिथ, मैट हेंडरसन और एंड्रयू मैथिसन के साथ विकेट लेने वाले न्यूज़ीलैंड के चौथे खिलाड़ी भी हैं।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo में स्टैटिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।