ख़बरें

उस्मान ख़्वाजा : बैज़बॉल आपको ललचाता है लेकिन हम अपनी तरह से टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे

"टेस्ट मैच जीतना महत्वपूर्ण है ना कि इसे कैसे जीता जाए"

Usman Khawaja made a fluent fifty at the top of the order, England vs Australia, 1st Ashes Test, Edgbaston, 2nd day, June 17, 2023

ख़्वाजा को भी बैज़बॉल मज़ेदार लगा  •  Getty Images

इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले ऐशेज़ टेस्ट में शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के उम्मीदों को ज़िदा रखने वाले सलामी बल्लेबाज़ उस्मान ख़्वाज़ा ने स्वीकार किया कि बैज़बॉल आपको आकर्षित करता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया इससे प्रभावित हुए बिना अपनी तरह से टेस्ट क्रिकेट खेलना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि टेस्ट मैच जीतना महत्वपूर्ण है ना कि इसे कैसे जीता जाए।
इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पांच के ऊपर के रन रेट से रन बनाया और फिर जब गेंदबाज़ी की बात आई तो उनके कप्तान बेन स्टोक्स ने अज़ीबो-गरीब फ़ील्डिंग सेट किए।
ख़्वाजा ने कहा, "बैज़बॉल से आकर्षित हुए बिना बचे रहना बहुत कठिन है। जिस तरह से उन्होंने कल बल्लेबाज़ी की, उससे बहुत मनोरंजन हुआ। उनके कुछ शॉट तो बहुत मज़ेदार थे, जैसे- जो रूट का रिवर्स लैप और हैकी ब्रूक का तेज़ गेंदबाज़ों पर आगे निकलकर कवर के ऊपर से हवाई शॉट खेलना। ये सब देखना बेहतरीन है। मुझे पता है कि लोग भी ऐसा ही क्रिकेट देखना चाहते हैं। लेकिन हमारे लिए टेस्ट मैच जीतना महत्वपूर्ण है और हम अपनी तरह से टेस्ट क्रिकेट खेलते रहेंगे।"
ख़्वाजा कुछ भी कहें लेकिन इंग्लैंड अपने अप्रोच पर बना रहेगा। इंग्लैंड के सहायक कोच पॉल कोलिंगवुड ने कहा, "हम शुरू से कह रहे हैं कि हम टेस्ट क्रिकेट को और मनोरंजक बनाना चाहते हैं। अगर हम ऐसा नहीं करेंगे तो टेस्ट क्रिकेट का बचना मुश्किल है। हम मैच के परिणाम से आगे की सोच रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया अपनी तरह से खेले, लेकिन हम अपनी योजनाओं पर बने रहेंगे। हमें ख़ुशी है कि पहले दो दिनों में हमने वही किया, जो हम चाहते थे।"
ख़्वाजा इंग्लैंड की टीम पर ब्रैंडन मक्कलम का प्रभाव साफ़ देख पा रहे हैं। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से स्टोक्स पर मक्कलम का बहुत प्रभाव है, लेकिन वह कई चीज़ें अपनी तरीक़े से भी कर रहे हैं। वह खेल और खिलाड़ियों को अलग तरह से चुनौती दे रहे हैं। लेकिन हम भी लोगों का मनोरंजन करने आए हैं और ऐसा करते रहेंगे।"

ऐंड्रयू मक्‍ग्‍लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं