मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने लगाई लंबी छलांग, टॉप 10 में पहुंचे

पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले कप्तान जो रूट की रैंकिंग में भी हुआ इज़ाफ़ा

Jasprit Bumrah celebrates after picking up his fifth wicket for the innings, England vs India, 1st Test, Nottingham, 4th day, August 7, 2021

विकेट लेने के बाद खुशी की इजहार करते हुए बुमराह  •  Getty Images

पहले टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद जो रूट और जसप्रीत बुमराह दोनों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में सुधार देखने को मिला है। बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) - 2 के पहले मैच में शानदार गेंदबाज़ी का मुज़ाहिरा करते हुए पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 महत्वपूर्ण विकेट झटके थे।
बुमराह ने इस प्रदर्शन के दम पर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 गेंदबाज़ों की सूची में अपनी जगह बनाने के लिए 10 पायदानों की बड़ी छलांग लगाई है। फिलहाल गेंदबाज़ों की विश्व टेस्ट रैंकिंग में वो 9वें स्थान पर हैं। आपको बता दें कि टेस्ट गेंदबाज़ी में रैंकिंग के मामले में बुमराह सितंबर 2019 में तीसरे पायदान पर थे और यह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग थी।
वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पहले टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन किया था। भले ही इंग्लैंड के ज्यादातर बल्लेबाज़ों ने पहली पारी में काफी खराब बल्लेबाज़ी की लेकिन अपने टीम के 183 रनों के कुल योग में अकेले रूट ने 64 रन बनाए थे। दूसरी पारी में उन्होंने 109 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी भी खेली थी।
इस पारी की बदौलत रूट 49 रेटिंग प्वाइंट अर्जित करने में सफल रहे थे। इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान ने भारतीय कप्तान को एक स्थान नीचे खिसका दिया और खुद टेस्ट रैंकिंग में नंबर 4 पर काबिज हो गए। अब भारतीय कप्तान कोहली के पास बल्लेबाज़ों की टेस्ट रेटिंग में 791 प्वाइंट हैं, वहीं रूट के पास 846 रेटिंग प्वाइंट है।
अपने दूसरे टेस्ट में शार्दुल ठाकुर ने दोनों पारियों में दो-दो विकेट झटके थे। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में उन्होंने भी 19 पायदानों की छलांग लगाई है और वह अब 55वें पायदान पर हैं।
भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जाडेजा पहली पारी के अर्धशतक के कारण बल्लेबाज़ी रैंकिंग में तीन पायदान की बढ़त के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं और सलामी बल्लेबाज़ केएल राहुल पहली पारी में 84 और दूसरी पारी में 26 का स्कोर बनाकर 56वें ​​स्थान पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज़ डोम सिबली भी चार पायदान की छलांग लगा कर 52वें स्थान पर पहुंच चुके हैं।